Breaking News

झाँसी: अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने केदारेश्वर मंदिर का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया

अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने केदारेश्वर मंदिर का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया
झाँसी 6 अगस्त-  मऊरानीपुर तहसील अंतर्गत ग्राम रोनी के ऊँचे पहाड़ पर बने प्रसिद्ध केदारेश्वर मंदिर में सावन के महीने में कांवरियों के जलाभिषेक करने के कार्यक्रम को लेकर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कुलदीप नारायण ने पुलिस बल के साथ ग्राम रोनी स्थित मंदिर पहुंचकर कांवरियों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए मंदिर परिसर का निरीक्षण किया।
जानकारी के अनुसार अपर पुलिस अधीक्षक झाँसी ग्रामीण ने पुलिस बल के साथग्राम रौनी स्थित प्रसिद्ध केदारेश्वर मंदिर पहुंचकर मंदिर परिसर का भ्रमण करते हुए कावरियों के ठहरने एवम आने जाने वाले मार्गो की जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने कांवरियों की भारी भीड़ को देखते हुए अपने अधीनस्थों को विशेष मुस्तैदी के साथ व्यवस्थाओं को चाक चौबंद बनाने के निर्देश दिए।
मालूम हो कि समूचे बुन्देल खण्ड में प्रसिद्ध ग्राम रौनी के पहाड़ पर स्थित केदारेश्वर मंदिर में सैकड़ों सीढ़ियों की ऊंचाई पर चढ़ कर सावन मास में नगर मऊरानीपुर सहित दूर दराज क्षेत्र के हजारों शिवभक्त कांवरियों को लेकर केदारेश्वर मंदिर में जलाभिषेक करते हैं।तहसील मऊरानीपर क्षेत्र में यह एक ऐसा शिवालय है जहां अदृश्य शक्ति पूजा अर्चन करने के बाद गायब हो जाती है। तहसील मुख्यालय से करीब आठ किमी दूर ग्राम रौनी में शिवजी का एक मंदिर है। केदारेश्वर पहाड़िया पर बने इस मंदिर में दुर्लभ शिवलिंग है,जो नंदी की पीठ पर सवार है।
रौनी गांव की गगनचुंबी पहाड़ी पर केदारेश्वर मंदिर बना हुआ है। पुरातत्व की दृष्टि से यह मंदिर बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मंदिर कोई साधारण नहीं बल्कि नौंवी प्रतिहार कालीन सदी का है। इस प्रकार का शिवलिंग दुर्लभ माना जाता है। मंदिर के द्वार पर गंगा-यमुना के अलावा काम क्रीड़ारत प्रतिमाएं विद्यमान हैं। शिवलिंग सेंड स्टोन का बना हुआ है। मंदिर के पास ही कई अन्य मंदिरों के अवशेष भी बने हुए हैं। पहाड़ी के शिखर पर बने मंदिर तक पहुंचने के लिए बनीं सड़क पर कार या बाइक से आसानी से पहुंचा जा सकता है।
लेकिन सैकड़ों की संख्या में सीढ़ियां से चढ़कर पहाड़िया की चढ़ाई करना बहुत ही कठिन है। ग्राम के बुजुर्ग जानकार बताते हैं कि यहां पर कोई ताकत है जो मंदिर में तड़के फूल मालाएं चढ़ा जाती है। साथ ही मंदिर में विराजमान नंदी की पीठ पर शिवलिंग होना असाधारण घटना है।
 
रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चोरी गये सोने चाँदी के जेवरात के साथ 03 अभियुक्त गिरफ्तार –

पुलिस अधीक्षक मीरजापुर “अभिनन्दन” के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक नगर के पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी नगर के …