Breaking News

झाँसी: जल संरक्षण और भूजल की भयाभय स्थिति पर आल इण्डिया प्रोफेशनल कांग्रेस ने किया गहरा मंथन

जल संरक्षण और भूजल की भयाभय स्थिति पर आल इण्डिया प्रोफेशनल कांग्रेस ने किया गहरा मंथन
झाँसी 10 जून। जल संरक्षण और भूजल की भयाभय स्थिति को लेकर रविवार को झांसी में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य राहुल रिछारिया की अध्यक्षता में आल इण्डिया प्रोफेशनल कांग्रेस की एक बैठक हुई। जिसमें कई बिंदुओं को लेकर चर्चा हुई।
बैठक का शुभारम्भ डा. आकांक्षा रिछारिया ने करते हुए पानी की समस्या और जल संरक्षण तकनीक के बारे में जानकारी दी।बैठक में प्रसिद्ध भूजल वैज्ञानिक डा. डी.एन. राव ने कहा कि झाँसी में भी भूगर्भ जल की स्थिति गंभीर है। वर्षा प्रतिवर्ष कम होती जा रही है। अगर भविष्य में स्थिति नही सुधरी तो समस्या विकराल रूप धारण कर सकती है।
डा. अलका जैन ने कहा कि हमें भारत एवं प्रदेश सरकार को यह सुझाव देना चाहिये कि वह हर नागरिक के पास पानी पहुंचाने की उचित व्यवस्था कर वोरिंग पर प्रतिबन्ध लगायें। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को अपने माता पिता को जल सर्म्वधन के कामों में हिस्सेदारी के लिये प्रोत्साहित करने के लिये कहा। इंजी सत्यम दीक्षित ने सुझाव रखा कि बुन्देलखण्ड के जितने भी मिनरल वाटर प्लांट है। उनमें हजारो लीटर पानी जो रिप्रोसिंसग में बेकार होता है उसका प उपयोग पर कार्य करें। प्रवीन मिश्रा ने कहा की घरो में ऐसे बाथरूम बनायें जायें जिनके हाथ-मूंह, मंजन, शेविंग करते समय जो पानी बेकार बह जाता है उसका हम टॉयलेट फ्लाश में उपयोग करें। ज्यादा से ज्यादा पानी बर्बाद होने से बचा सके। बैठक में उपस्थित समस्त सदस्यों व अतिथियों ने उक्त स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की व भविष्य में स्वंय जल संरक्षण करने का व इस विषय पर समाज को जागरूक करने का प्रण किया।
इस अवसर पर विवेक जैन, राकेश सिंह, जितेन्द्र सेठ, पवन अरोरा, मनीष नेवालकर, मुनीष गर्ग, श्रीमती सजनिता परवार, श्रीमती राधिका पारेचा, श्रीमती अलका जैन, श्रीमती रोमा राजपाल, आलोक मिश्रा, प्रवीन मिश्रा सत्यम दीक्षित, निर्भय शर्मा, संकेत कंचन, अभिनव अग्रवाल, भुवनेश अग्रवाल, बृजेन्द्र तिवारी, रिंकी सरना आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में राुहल रिछारिया ने आये हुये सभी सदस्यों को एक पौधा और एक किलो खाद इस प्रतिज्ञा के साथ दिया कि हर सदस्य प्रत्येक माह में एक पौधा लगायेगा। जिससे आने वाले वक्त में हम सब लोग मिलकर झाँसी में वृक्षारोपण सिलसिलेबार प्रारम्भ कर सके। कार्यक्रम का संचालन मनीष नेवालकर ने किया।
 
रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

बगहा:-हरनाटांड़ वन क्षेत्र के कौशील क्षेत्र संख्या 18 में अतिक्रमण मुक्त कर वन विभाग के कर्मियों ने 25 एकड़ जमीन पर पौधारोपण किया

बगहा:-हरनाटांड़ वन क्षेत्र के कौशील क्षेत्र संख्या 18 में अतिक्रमण मुक्त कर वन विभाग के …

झाँसी: जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार

जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार झाँसी 7 …

झाँसी: सार्वजनिक भूमि पर अबैध कब्जा करने बालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें – जिलाधिकारी

सार्वजनिक भूमि पर अबैध कब्जा करने बालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें – जिलाधिकारी झाँसी …

झाँसी: जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार

जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार झाँसी 8 …

बहराइच: लेखपालों का ‘ चल रहा आंदोलन ,लेखपालों ने लगाया प्रदेश सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप

लेखपालों का ‘ चल रहा आंदोलन ,लेखपालों ने लगाया प्रदेश सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *