झाँसी – प्रतिवन्धित पॉलीथिन का संदेश देने जागरुकता रैली निकाली

Ibn24x7news रिपोर्ट -महेन्द्र सिंह सोलंकी ब्यूरो चीफ झाँसी
झाँसी 15 जुलाई। उत्तर प्रदेश में 50 माइक्रोन तक की पाॅलीथिन प्रतिबंधित होने का संदेश देते हुए रविवार को इनर व्हील क्लब झाँसी के तत्वावधान में जागरुकता रैली निकाली गई।
संस्था अध्यक्ष सुमन राय ने कहा कि
प्रतिबंधित पाॅलीथिन बनाने और बेंचने पर एक लाख रुपए का जुर्माना और छह माह की कैद का प्रावधान है। इसके साथ ही पाॅलीथिन वातावरण के लिए भी खतरनाक है। रैली का शुभारंभ महापौर रामतीर्थ सिंघल ने हरी झंडी दिखाकर किया। रैली थोक फलमंडी तिराहे के पास से शुरू हो कर सब्जी मण्डी तक निकाली गई। नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया ने कहा कि 15 जुलाई से 50 माइक्रोन से पतली पाॅलीथन प्रतिबंधित कर दी गई है। इसके अलावा 15 अगस्त से प्लास्टिक व थर्माकोल के कप प्लेट व ग्लास प्रतिबंधित किए जाएंगे। इसके बाद दो अक्टूबर से सभी प्रकार के डिस्पोजेबल प्रतिबंधित किए जाएंगे। महापौर रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि पहले तो व्यापारी वर्ग व ग्राहको को जागरुक किया जाएगा। बावजूद इसके सरकारी निर्देश न मानने पर जुर्माना और सजा को अमल में लाया जाएगा। रैली निकालते हुए इनर व्हील क्लब की सदस्याओं ने समाज सेविका नीति शास्त्री की देखरेख में ग्राहकों को कपड़ा मिक्स थैले बांटकर जागरुक किया गया।
गौरतलब है कि जिला प्रशासन, नगरीय निकाय, पुलिस व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों द्वारा छापेमारी शुरु कर दी गई है। जिसमें दोषी पाए जाने पर दुकानदार व ग्राहकों के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here