देवरिया – जिला चिकितसालय में दो जन औषधि केन्द्र का उद्वघाटन प्रदेश के पशुधन राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद द्वारा फीता काटकर किया गया

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव

देवरिया (सू0वि0) 15 जुलाई। जिला चिकितसालय में दो जन औषधि केन्द्र का उद्वघाटन प्रदेश के पशुधन राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद द्वारा फीता काटने के साथ किया गया। साथ ही इसमें रखी गयी दवाओ का मुल्य भी जाना तथा नार्म में आने वाली सभी दवाओ की उपलब्धता इस केन्द्र में किये जाने के साथ ही जरूरत मंदो को दवा सुलभ कराये जाने का निर्देश उन्होने दिया।
मुख्य अतिथि श्री निषाद ने महिला चिकित्सालय एवं जिला चिकित्सालय के इमरजेन्सी में स्थापित औषधि केन्द्रो का उद्वघाटन करने के उपरान्त आयोजित समारोह को संम्बोधित करते हुये कहा कि लोगो को सस्ती दवा मिले इसके लिये इस केन्द्र को खोला गया है। जिससे कि महगी दवा खरीदने के चक्कर में लोगो को परेशान न होना पडे। उन्होने कहा कि जन औषधि केन्द्र में सस्ती दवा मिलेगी जो बाजार की दावाओ से काफी कम कीमत की होगी। प्रयास होगा की ग्रामीण क्षेत्रो में भी शीघ्र ही स्थापना की जायेगी। जिससे की दुरस्थ लोगो को इसके लिये भाग दौर अन्यत्र न करना पडें।
श्री निषाद ने कहा कि प्रधान मंत्री एवं मुख्य मंत्री लोगो को सस्ती दवा व चिकित्साा की सुविधा देने तथा आम जन को राहत देने के उद्वेश्य से अनेक कार्यक्रम चलाये है। उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीब परिवारो के ईलाज के लिये एक महत्वपूर्ण योजना है। इसके अन्तर्गत ऐसे परिवारो का पाॅच लाख रूपये का प्रति वर्ष नि;शुल्क ईलाज होगा।
राज्य मंत्री श्री निषाद ने संचालित जन कल्याणकारी योजनाओ पर प्रकाश डालते हुये उज्जवला योजना,आवास योजना,सुलभ शौचालय,सौभाग्य योजना को गिनाते हुये स्वच्छ भारत स्वस्थ्य भारत बनाने में सभी के योगदान की अपेक्षा करते हुये कहा कि श्रेष्ठ व समृद्ध भारत हो इसके लिये अनेक कदम उठाये गये है। उन्होने कहा कि किसानो,व्यापारियो,नौजवानो,आम जनता के उत्थान के लिये लगभग 72 जन कल्याणकारी योजनाये चलाई गयी है। जो सबका साथ सबका विकास पर आधारित है। जिसे विना भेद भाव के योजनाओ के लाभ पहुॅचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाघ्याय के अन्त्योदय अवधारणा के अनुरूप अन्तिम व्यक्ति के उदय/उत्थान का कार्य शुरू हो गया है । उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से ग्रामीण स्तर के अस्पतालो की स्थिति व ईलाज की गुणवत्ता एवं व्यवस्था को और सुदृढ किये जाने को कहा ताकि लोगो को असुविधा न हो सकें।
जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने कहा कि दवाये सस्ती इस केन्द्र पर मिलने के साथ ही वह दवाये मार्केट में मिलने वाली दवाओ के गुणवत्ता से किसी भी स्तर पर कम नही होगी ।उन्होने कहा कि यह दवाये सस्ती इस लिये होती है कि इसका विज्ञापन व रायल्टी का खर्च नही होता है। सबसे पहले यह राजस्थान मंे लागू की गयी थी जो सफल रहा । प्रधान मंत्री ने इसे पूरे देश में लागू करने का निर्णय लिया। आॅज उनके द्वारा 100 केन्द्रो का उद्वघाटन किया गया जिसके परिप्रेक्ष्य में दो केन्द्रो का औपचारिक शुभारम्भ किया गया है। अब इससे खोलने से दवाओ की उपलब्धता कराये जाने में काफी सहूलियत होगी। उन्होने कहा कि लोगो की अपेक्षाओ को यह केन्द्र पूरा करेगा। उन्होने प्रतिबंधित पालीथिन कैरी बैग का उपयोग कदापि न करने को कहा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 धीरेन्द्र कुमार ने कहा कि आगामी दिनो में जनपद में चार और सामुदायिक स्वाथ्य केन्द्रो बरहज,सलेमपुर,रूद्रपुर व गौरी बाजार में जन औषधि केन्द्र खोला जायेगा। शेष अन्य पी0एच0सी0 पर स्थान की उपलब्धता होने पर स्थापित कराया जायेगा। सी0एम0एस0 डा0 छोटे लाल एवं डा0 माला सिन्हा ने भी इस केन्द्र की उपयोगिता से अवगत कराया। आभार अपर मुख्य चिकित्साा अधिकारी डा0 डी0वी0 शाही द्वारा ज्ञापित किया गया। संचालन मंजू पाण्डेय द्वारा किया गया। अतिथियो का स्वागत माल्यार्पण एवं पुष्प गुच्छ प्रदान कर किया गया।
इस अवसर पर डा0 एच0के0 मिश्रा,डा0 एस0पी0 श्रीवास्तव,अल्पना रानी, बृजेश पाण्डेय,संजय मिश्र,भाजपा कार्यकत्ताओ में कृष्ण नाथ राय,राम दास मिश्र,मीडिया प्रभारी अम्बिकेश पाण्डेय,अंकुर राय,दीन दयाल तिवारी,अरूण सिंह,दुर्गेश पाण्डेय,प्रमोद शाही,संगम धर दूवे,उग्रसेन,चन्द्रप्रकाश त्रिपाठी, सहित प्रबुद्ध जन व अन्य संबंधित व्यक्ति प्रमुख रूप से उपस्थित रहें।
प्रसारित प्रचारित ,द्वारा सूचना विभाग देवरिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here