Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / देवरिया – समूचे जनपद में 72 वाॅ स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को पूरे हर्षोउल्लास के वातावरण में मनाया गया

देवरिया – समूचे जनपद में 72 वाॅ स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को पूरे हर्षोउल्लास के वातावरण में मनाया गया


देवरिया(सू0वि0)16 अगस्त। समूचे जनपद में 72 वाॅ स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को पूरे हर्षोउल्लास के वातावरण में मनाया गया। जगह-जगह राष्ट्रीय प्रेम व शहीदो के बलिदान पर आधारित विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। स्कूलो, कालेजो द्वारा प्रभात फेरिया निकाली गई तथा खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। सभी सरकारी/गैर सरकारी भवनो पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।
कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी अमित किशोर, पुलिस कार्यालय पर पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय व विकास भवन पर मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी ने झण्डारोहण किया।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने झण्डारोहण के पश्चात कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित गोष्ठी के दौरान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानानियो एवं उनके आश्रितो को अंग वस्त्र भेट कर एवं माल्यार्पित कर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन्होने अपने जीवन की आहूति दी तथा अपनी युवावस्था को देश के लिये समर्पित किया उसी का परिणाम है कि आप हम खुले में सांस ले रहे है। उन्होने कहा कि स्वच्छता अभियान में अपना योगदान देकर अभियान को सफल बनाये जिससे हमारी आने वाली पीढी स्वच्छ वातावरण में रहकर स्वस्थ्य बन सके। उन्होने आयोजित गोष्ठी में अपने संबोधन में कहा कि देश की एकता, अखण्डता को अक्षुण्य बनाये रखने हेतु सभी से कृत संकल्पित भाव से कार्य करने के साथ ही देश, समाज की जो अपेक्षा है उस अनुरुप कार्य करने की जरुरत है तथा अपने दायित्यों एव ंअपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करें। उन्होने कहा कि राजस्व एवं ग्राम विकास विभाग को लोगो के बीच जाकर कार्य करने है इसलिये उनकी जिम्मेदारी और भी महत्वपूर्ण है। उन्होने इस अवसर पर सकल्प के साथ कार्य करने पर बल देते हुए कहा कि हमे अपने कार्य दायित्यो एवं सौपे गये कार्यो को सही रुप से सम्पादित करना चाहिए तथा जनता के बीच से आयी समस्याओ एवं शिकायतो का त्वरित समाधान कर उनका विश्वास अर्जित करना चाहिए। उन्होने अपने कार्यो में सुधार लाये जाने की अपेक्षा के साथ कहा कि समय से कार्यालय में आये, जनसमस्याओं के निस्तारण के साथ ही अपने दायित्यो का निष्ठा के साथ पालन करें तथा स्वच्छता पर विशेष रुप से ध्यान दे। कलक्ट्रेट का वातावरण सुधार पर परिलक्षित हो इस अनुरुप कार्य कर जनपद की छवि बढाने में अपना योगदान दें।
आयोजित गोष्ठी में अपर जिलाधिकारी प्रशासन वित्त एवं राजस्व सीताराम गुप्त, एस0डी0एम0 आदि ने स्वतंत्रता प्राप्ति के इतिहास पर प्रकाश डाला। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने सुभाष चैक स्थित सुभाष प्रतिमा, शहीद स्मारक पर माल्र्यापण किया। सांसद कलराज मिश्र व जिलाधिकारी ने विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित कर वृक्षारोपण भी किया।
मा0 सांसद ने कहा कि प्रतिभा कही भी हो वह समय आने पर निखरती ही है। यह किसी कारण वश जेल में आ गये है, परन्तु प्रतियोगिताओं में आज हुनर दिखाकर इन्होने विजयी होने का गौरव पाया है। उन्होने 1975 में करागार में रहने के संस्मरण भी बताये तथा इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी, सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार दुबे, भाजपा जिलाध्यक्ष महेन्द्र यादव आदि उपस्थित रहे।
इस प्रकार स्वतंत्रता दिवस पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार पूरे जनपद में हर्षोल्लास, विविध कार्यक्रमो के आयोजन के साथ गरिमापूर्ण एवं सुव्यवस्थित तरीके से मनाया गया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

कूड़ा डंपिंग ( MRF सेंटर) में दोयम और सेम ईट लगाने का आरोप

रिपोर्ट फणीन्द्र कुमार मिश्र सिसवा बाजार महाराजगंज सिसवा नगर पालिका परिषद के अंतर्गत सबया में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *