Breaking News

देवरिया – सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम व एसपी ने की जनसुनवायीसमस्याओं के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के दिए निर्देश

Ibn News ब्यूरो सुभाष यादव

देवरिया(सू0वि0)15 दिसंबर। जिलाधिकारी अमित किशोर ने आज रुद्रपुर तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक डा0 श्रीपति मिश्र के साथ जन शिकायतों की सुनवायी की।

फरियादियों की एक-एक समस्याओं को सुना तथा उसके निस्तारण के आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होने राजस्व व जमीन से जुडे लगभग एक दर्जन मामलों में अधिकारियों के नेतृत्व में राजस्व व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम गठित कर मौके पर भेजा तथा प्रकरण का जांचोपरान्त गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किये जाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को आगाह करते हुए कहा कि जो भी शिकायतें किसी भी स्तर से प्राप्त होती है, उनका संज्ञान लेते हुए समयबद्व ढंग से गुणवत्ता के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता/अनियमितता के लिये संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुये कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा है कि राजस्व जमीनी मामलो से जुड़े प्रकरणों में राजस्व व पुलिसकर्मी टीम बनाकर मौके पर जाएं और उसका नियमानुसार निस्तारण करें। साथ ही उन्होने सरकारी जमीनो पर अवैध कब्जा आदि के प्रकरणों को गंभीरता से लिये जाने का भी निर्देश दिया। कहा कि ऐसे प्रकरणों पर विशेष रुप से ध्यान दिये जायें। उन्होने निर्देश के दौरान यह भी कहा कि अधिकारी जन समस्याओं के निस्तारण के प्रति पूरी संवेदनशीलता दिखाएं मौके पर जमीनी विवाद के प्रकरण में लेखपाल व हल्का सिपाही जाए और उसका समाधान कराएं। उन्होंने कहा कि शासन, आई0जी0आर0एस0, आयुक्त, मुख्यमंत्री हेल्पलाईन तथा अन्य स्तर से भी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ त्वरित व वास्तविक रुप में होना चाहिए। इस दौरान उन्होने विभागवार समाधान दिवस के लम्बित प्रकरणों के भी समीक्षा किये एवं दो दिन के अन्दर उसके निस्तारण के साथ ही आख्या उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा0 श्रीपति मिश्र ने पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतो को सुना और संबंधित थानाध्यक्षो को निर्देशित किया कि जो भी शिकायते प्राप्त हुई है, उनकी जाॅच कर नियमानुसार निष्पक्षता के साथ कार्यवाही करते हुए शिकायतों का निस्तारण करायें, कोई भी शिकायत समय सीमा के उपरान्त लम्बित न रहे और यदि ऐसा पाया गया तो उसके लिये विरुद्व कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
इस दौरान कुल 79 प्रकरण आये, जिसे संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर निस्तारण के निर्देश के साथ सौंपा गया। प्राप्त हुए आवेदन पत्रों में राजस्व की 41, पुलिस विभाग के 16 , विकास विभाग के 6 एवं अन्य विभागो से सम्बन्धित 16 प्रकरण प्राप्त हुए।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में उप जिलाधिकारी संजीव कुमार यादव, क्षेत्राधिकारी अम्बिका राम, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0विकास साठे, डी0एस0ओ0 विनय कुमार सिंह, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नीरज अग्रवाल, पी0ओ0 डूडा विनोद कुमार मिश्र, दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी मीनू सिंह, डी0पी0आर0ओ0 आनन्द प्रकाश, तहसीलदार रामाश्रय, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव, प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक पी0के0शर्मा, जिला कृषि अधिकारी मो0 मुजम्मिल, अधिशासी अभियंता आर0इ0एस0 टी0एन0राय, खण्ड विकास अधिकारी, थानाध्यक्ष गण सहित संबंधित विभागो के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया।

About IBNNEWSMD

Check Also

बलरामपुर ब्रेकिंग न्यूज: जिले के तीन चिकित्सालय में एक साथ शुरू किया गया वैक्सीनेशन

रिपोर्ट मृत्युंजय शुक्ला IBN News Balrampur कोरोना टीका लगवा कर निकले चिकित्सक ने अपना अनुभव …

16 जनवरी को प्रातः 10 बजे से 5 स्थानों पर लगाई जायेगी वेक्सीन

  चिकित्साधिकारी ने सर्व साधारण को अवगत कराया है कि कल 16 जनवरी को प्रातः …

चंदौली : कड़कड़ाती ठंड में जरूरतमंदों को मिला सहारा, समाजसेवियों व एसडीएम ने वितरित किए कंबल

ब्यूरो रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली कड़कड़ाती ठंड ने सबका हाल-बेहाल किया है। ठंड …

07फरवरी को साहित्यिक संस्था साहित्यिमंगलम का वार्षिोत्सव का आयोजन

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 16/01/2021 अयोध्या – नगर की साहित्यिक संस्था”साहित्यमंगलम्” …

चार केंद्रों पर टीकाकरण का शुभारंभ आज

  देवरिया-  जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार के निर्देश पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *