Breaking News

पटना : दशहरा को लेकर पटना के कई ट्रैफिक रूट में बदलाव

दशहरा को लेकर पटना के कई ट्रैफिक रूट में बदलाव
घर से निकलने के पहले रूट मैप को जरूर देख लें ,पटना के कई रास्ते को कन्वर्ट किया गया।।
पटना ट्रैफिक एसपी प्रभार अजय कुमार पांडे ने कहा कि आगामी दुर्गा पूजा को लेकर पटना के कई ट्रैफिक रूट में बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा कि कई रूटों को बंद कर नए रूटों को बनाया गया है उन्होंने कहा कि दिनांक 16/10/ 2018 से लेकर 19 /10 /2018 तक गांधी मैदान के चारों तरफ कोई पार्किंग नहीं होगा और इसे नो एंट्री जोन घोषित किया गया है ।पूरे शहरी क्षेत्र में मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर दिनांक 16 अगस्त 2018 से 20 अगस्त 2018 तक रहेगी उन्होंने कहा कि निजी वाहनों का परिचालन दिनांक 16/10/ 2018 8:00 बजे से 5:00 बजे तक के लिए कई बदलाव किए गए हैं । जिसमें सगुना मोड़ से बेली रोड में आने वाली छोटी वाहनों को जगदेव पथ से बीएमपी की ओर मोड़ दिया जाएगा ।जगदेव पथ से आगे किसी भी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पर वर्जित होगा। अगर किसी को हवाई अड्डा की तरफ जाना हो तो बेली रोड होते हुए हवाई अड्डा की तरफ जा सकेंगे दीघा आशियाना रोड से बेली रोड में आने वाले कोई भी वाहन सबनपुरा की तरफ नहीं आएगी ।
बेली रोड से दानापुर की तरफ जाने वाली वाहनों को डुमरा टीओपी से 26 नंबर मोबाइल पोस्ट हवाई अड्डा से दाहिने मुड़कर बीआईटी होते हुए फुलवारी शरीफ की ओर जगदेव पथ की तरफ मोड़ दी जाएगी । बेली रोड ओवरब्रिज दोनों तरफ से वाहनों के लिए खुला रहेगा ,बेली रोड में दानापुर के तरफ से आने वाली छोटी वाहनों को आयकर गोलंबर से दाहिने बीर चंद पटेल पथ में आर ब्लॉक चौराहा की ओर मोड़ दिया जाएगा। वहां से जिन वाहनों को पटना जंक्शन पुरानी बायपास मीठापुर बस स्टैंड की तरफ जाना होगा , वह आर ब्लॉक चौराहा से बाएं ओवर ब्रिज के नीचे अथवा ऊपर जा सकेंगे । जिन वाहनों को फुलवारी शरीफ की ओर जाना होगा वे बेली रोड होकर जा सकते हैं बेली रोड में दानापुर की ओर से आने वाली छोटी वाहनों जिन्हें गांधी मैदान की ओर जाने की आवश्यकता होगी उन वाहनों पर वोल्टास मोड़ से बाएं मोड़ दिया जाएगा ।वहां से आर्ट कॉलेज लेडी स्टीफन हॉल छज्जू बाग होते हुए गांधी मैदान तक आएगी और गांधी मैदान से अपने गंतव्य की ओर चली जाएगी ।
वही कोतवाली थाना के पूर्व टाइटन वॉच मोड़ से सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ और छज्जू बाग तक नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है । सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में जाने वाली मार्ग में केवल दो पहिया वाहन ही जा पाएंगे। वहीं उन्होंने कहा कि भट्टाचार्य रोड से डाक बंगला चौराहा की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। पटना जंक्शन से डाक बंगला चौराहा की तरफ कोई भी वाहन नहीं चलेगी। स्वामी नंदन तिराहा से डाक बंगला चौराहा की ओर वाहनों का परिचालन नहीं होगा। डाक बंगला से कोतवाली तक के मार्ग पर दोनों बैंकों में सभी प्रकार के वाहनों का आगमन पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाली छोटी वाहनों को गोरिया टोली चौक एग्जीबिशन रोड होकर गांधी मैदान जा सकेगी, एवं इसी मार्क से पुनः वापस होगी ।उन्होंने कहा की नाला रोड के तरफ से होते हुए आगे जाने की अनुमति होगी और वहां से आगे कोई भी वाहन नहीं जाएगी ।
गांधी चौक से गाय घाट का रोड वन वे में रखा गया है ,इस मार्ग में छोटी वाहनों को केवल पश्चिम से पूरब की ओर जाने दिया जाएगा। पूर्व से पश्चिम की ओर जाने वाली छोटी वाहनों के लिए गाय घाट से दक्षिण बिस्कोमान गोलंबर कुमराहार होते हुए पुरानी बाईपास से आने की व्यवस्था रहेगी। पुरानी बाईपास से बाहर गांधी मैदान आ सकेंगे। वहीं गायघाट से चौक पड़ाव पटना सिटी तक बंद रहेगा । इस मार्ग में पश्चिम से पूरब की ओर जाने वाले छोटी वाहनों के लिए एक तरफा यातायात व्यवस्था रहेगी। इस प्रकार पूरब से पश्चिम इस मार्ग पर आने वाली छोटी वाहनों के लिए चौक शिकारपुर नाला गुलजार बाग तुलसी मंडी होते हुए पुरानी बाईपास में आने की व्यवस्था रहेगी ।पुरानी बाईपास से वाहन गांधी मैदान आ सकेंगे । वहीं उन्होंने आगे कहा कि अशोक राजपथ से राजेंद्र नगर की ओर जाने वाली छोटी वाहनों के लिए अशोक राजपथ से गांधी चौक सैदपुर होते हुए स्टेडियम की ओर जाने का मार्ग खुला रहेगा। अगर कोई वाहन मछुआ टोली से आगे बढ़ जाती है तो उसे ठाकुरबाड़ी रोड से हिंदी साहित्य सम्मेलन की तरफ मोड़ दिया जाएगा।
पहाड़ी से आने वाले वाहन भिखना पहाड़ी रोड होते हुए नाला रोड से सीडीए बिल्डिंग होते हुए पटना जंक्शन की तरफ जाएगी ,उन्होंने कहा कि कुछ मार्गों पर वाहनों का परिचालन पर बिल्कुल रोक होगा जैसे मखनिया कुआं अशोक राजपथ मखनिया कुआं में जाने वाले वाहनों का प्रवेश केवल दक्षिण से उत्तर की ओर होगा गोविंद मित्रा रोड में इस मार्ग में दोनों तरफ से यातायात पूर्णतः बंद रहेगा। खजांची रोड इस पथ में वाहनों का प्रवेश केवल उत्तर से दक्षिण की ओर होगा दरियापुर गोला रोड इस मार्ग में वाहनों का परिचालन पूर्णत प्रतिबंधित रहेगा। ठाकुर बारी रोड इस मार्ग में वाहनों का परिचालन पूर्णता प्रतिबंध रहेगा। वहीं बार इस मार्ग पर बाकरगंज से सैदपुर मोर तक सभी प्रकार के वाहनों का आगमन पर प्रतिबंध रहेगा ।वहीं नाला रोड में प्रेमचंद गोलंबर से स्टेडियम एवं दिनकर गोलंबर की ओर जाने हेतु मार्ग खुला रहेगा ।
नाला रोड से ठाकुर बारी मोड़ की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों के प्रवेश वर्जित रहेगा एवं गुरु गोविंद सिंह की ओर आने वाले मार्ग में प्रवेश किया जाता है ।उन्होंने कहा कि ओल्ड बाईपास न्यू बाईपास से आने वाली वाहनों को मुड़कर फुलवारी शरीफ की तरफ मोड़ दिया जाएगा। पटना जंक्शन भट्टाचार्य एवं चिरैयाटांड़ पुल होकर पुरानी बाईपास में जाने वाली वाहनों को जाने की अनुमति होगी। एवं पुरानी बाईपास से चिड़ियाटॉड पुल पर आने वाली केवल निजी वाहनों को पटना जंक्शन भटाचार्य एवं सीडीए की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी। राजेंद्र नगर टर्मिनल की तरफ से आने वाली छोटी वाहनों को पुरानी बाईपास से मीठापुर आर ब्लॉक गोलंबर की तरफ जा सकते हैं ।
अशोक राजपथ से गायघाट से दीदारगंज तक के मार्ग में सभी प्रकार की छोटी वाहनों दोपहिया तीन पहिया चार पहिया वाहनों का प्रवेश एवं आगमन दोनों तरफ से प्रतिबंध रहेगा । बाजार समिति पुराना चेक पोस्ट के पास खाली जमीन में पार करेगी और गाय घाट के पास छोटे वाहन गांधी सेतु के नीचे पार्किंग करेगी वहीं कॉलेज का प्रवेश द्वार के अंदर अशोक राजपथ पार्किंग की व्यवस्था होगी वही एसपी ने कहा कि पटना शहर में जीवन बीमा निगम कार्यालय से बाटा रोड से डॉ सी पी ठाकुर के मकान से स्वामी नंद तिराहा तथा आकाशवाणी से जेपी गोलंबर तक दोनों प्लांट में पार्किंग की व्यवस्था होगी । वहीं बुद्धा स्मृति पार्क एवं बुद्धा स्मृति पार्क में पार्किंग की व्यवस्था होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति जाने वालों के लिए ही खुला रहेगा ,पटना साइंस कॉलेज और पटना कॉलेज का मैदान में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
 
रिपोर्ट अमन सिंह ibn24x7news पटना

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आगरा ब्रेकिंग: अज्ञात चोरों ने रिटायर्ड बैंक कर्मी के घर को बनाया निशाना

  अज्ञात चोरों ने रिटायर्ड बैंक कर्मी के घर को बनाया निशाना, घर के पीछे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *