Breaking News

बगहा प,च, – 16 अक्टूबर यानी विश्व खाद्य दिवस के शुभ अवसर पर नैतिक मंच का होटलों से प्लास्टिक को दूर करने की शुरू की मुहिम


विजय कुमार शर्मा प,च,बिहार
नैतिक जागरण मंच का एकमात्र उद्देश्य खाने-पीने में हो रहे प्लास्टिक के प्रयोग को दूर करने और विश्व संरक्षण के लिए हर दृष्टि से वृक्षारोपण के कार्यक्रम को सफल बनाने की मुहिम को धार देने का रहा है। इसी संदर्भ में नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट की एक बैठक मंच के प्रधान कार्यालय सनफ्लावर चिल्ड्रेंस एकेडमी पटखौली बगहा 2 में दोपहर2:00 से शुरू हुआ।इस विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर प्लास्टिक से हो रहे कैंसर और प्रदूषण को हो रहे भारी नुकसान से संरक्षण हेतु बगहा के स्थानीय होटल संचालकों को अवगत कराया गया ।उन्हें मिट्टी के बने गिलास( राम गिलास) को झोला सहित देकर, उनसे यह प्रार्थना की गई कि आप लोग चाय पिलाने और खाना खिलाने में प्लास्टिक के गिलास व थाली का प्रयोग बिल्कुल न करें।यह उचित नहीं है ।वास्तव में आप लोगों को कैंसर का शिकार बना रहे हैं। भोजन के रूप में आप लोगों को बीमारी परोस रहे हैं। इसे रोकें। लोगों को चाय या तो मिट्टी के गिलास में या फिर शीशा या स्टील के गिलास में चाय दें। पत्ती के बने थाली में भोजन परोसें। इससे केवल व्यक्ति स्वस्थ नहीं होगा ।अपितु पर्यावरण स्वास्थ भी होगा।चंद पैसे के लालच में जहर परोसना लोगों की हत्या करने जैसे संगीन अपराध है। इससे तो बेहतर है जूठे स्टील की थाली को माजकर भोजन किया जाए। क्योंकि प्लास्टिक के केवल दुष्परिणाम है ,लाभ नहीं। प्लास्टिक के गिलास में चाय पीने से मुख कैंसर होता ही है ।साथ ही साथ इसके समाप्त नहीं होने से पर्यावरण में भयंकर उत्पन्न समस्या उत्पन्न हो रही है। इस अवसर पर मां नारायणी (गंडक )पर रिसर्च कर रहे कथावाचक स्वामी श्री योगेश्वर आचार्य जी को अंग वस्त्र देकर नैतिक जागरण मंच के अध्यक्ष श्री अरुण कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष श्री नंदलाल प्रसाद, सचिव श्री निप्पू कुमार पाठक, समाजसेवी श्री रविश मिश्र, श्री चुन्नू पांडे जी और मंगलपुर पंचायत के भूतपूर्व मुखिया व आरती होटल के मालिक श्री पशुपतिनाथ गुप्ता गुप्ता ने संयुक्त रूप से सम्मानित किया। इसके बाद समाजसेवी व अभिभावक श्री राम चंद्र पाठक जी आम और चंपा ब्रिज देकर सम्मानित किया गया। इसी क्रम में श्री रवीश मिश्रा जी , भूतपूर्व मुखिया श्री पशुपतिनाथ गुप्ता जी वार्ड संख्या 3 के वार्ड आयुक्त श्री चुन्नू पांडे उर्फ नंदेश पाण्डेय जी को अंग वस्त्र और चंपा का फूल देकर सम्मानित किया गया। तदोपरांत मिट्टी के बर्तन खासकर राम गिलास को मिट्टी को स्टाँक बगहा मे रखकर मिट्टी के बर्तन व गिलास को होटलों तक पहुंचाने के लिए कुम्हार संघ के सचिव श्री बालेश्वर पडित को भी अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया । जिन होटल मालिकों को रामगिलास व झोला देकर प्लास्टिक के प्रयोग से हो रहे दुष्परिणामों से अवगत कराया गया और उन्हें सम्मानित किया गया उनमें राजेश कुमार जयसवाल ,बृजेश जयसवाल, गुड्डू कुमार , लड्डू कुमार , बाढू गुप्ता नारायणपुर आदि सम्मिलित रहे । इस अवसर पर नैतिक जांच के सलाहकार श्री अरविंद कुमार सिंह समन्वयक श्री श्री नारायण पाठक , श्री मिथलेश कुमार पांडे, श्री रघुवंश मणि पाठक, श्री धीरज पाठक, विनय ,गुलशन अंकित नीतीश आदि मौजूद रहे।
अंत में मंच के अध्यक्ष श्री अरुण कुमार सिंह के धन्यवाद ज्ञापन एवं सचिव श्री निप्पू कुमार पाठक के द्वारा स्वच्छ बिहार स्वस्थ बिहार झोला लेकर चले बाजार प्लास्टिक को ना कहें वृक्ष लगाएं विश्व बचाएं का संदेश देने के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

बिहार में अब थाने जाने की जरूरत नहीं, मोबाइल एप से दर्ज कराएं शिकायत; बेहद आसान है प्रक्रिया

  रिपोर्ट अमन सिंह  पटना पटना, राज्य ब्यूरो- Bihar Police News: थाने में जाकर शिकायत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *