Breaking News

बहराइच :-राष्‍ट्रीय सेवा योजना का शिविर कैसरगंज समापन मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित रहे DIOS बहराईच राजेन्द्र पाण्डेय


छात्र छात्राओं ने प्रस्तुत किया मनमोहक नृत्य, नाटक व गायन*
*रिपोर्ट~अनूप मिश्रा ibn24x7news ब्यूरो चीफ बहराइच*
*बहराइच कैसरगंज*
राम कृष्‍ण परमहंस पी.जी. कालेज कैसरगंज के तत्‍वाधान में खण्‍ड शिक्षा क्षेत्र कैसरगंज के प्राथमिक विघालय जमालुददीनपुर व पबना में चल रहे राष्‍ट्रीय सेवा योजना के 7 दिवसीय शिविर के अन्तिम दिन प्राथमिक विद्यालय पबना के परिसर में रंगारंग समापन हुआ।
शिविर के अन्तिम दिन समापन के मौके पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित DIOS बहराईच राजेन्द्र पाण्डेय ने राष्‍ट्रीय सेवा योजना NSS राष्‍ट्र की युवाशक्‍ित के व्‍यक्‍तित्‍व विकास हेतु भारत सरकार द्वारा संचालित एक सक्रिय कार्यक्रम है। इसके गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी, समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के कार्य करते है। साक्षरता संबंधी कार्य, पर्यावरण सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य एवं सफाई आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ीत लोगों की सहायता करने के साथ साथ विद्यार्थी जीवन से ही समाजपयोगी कार्यों में रत रहने से उनमें समाज सेवा या राष्‍ट्र सेवा के गुणो का विकास होता है।
आयोजक विघालय प्राचार्य डा. नीरज वाजपेयी ने एन.एस.एस. के उद्देश्यो की जानकारी देते हुये स्वयं सेवकों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये कहा प्रत्येक NSS कर्मी की जिम्मेदारी है समुदाय की समस्याओं को जानना और उन्हें हल करने के लिए उनको शामिल करना। सामाजिक और नागरिक जिम्मेदारी की भावना का विकास करना। किसी भी आपातकाल और प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए उनको विकसित करना। राष्ट्रीय एकता और सामाजिक समरसता का अभ्यास करनेके साथ ही नेतृत्व गुणों और लोकतांत्रिक दृष्टिकोण को प्राप्त करना।
कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथि तेज नारायन प्रधानाचार्य हुकुम सिंह इण्टर कालेज कैसरगंज, विश्वपाल सिंह, कार्यक्रम अधिकारी ईकाई प्रथम डा. शैलजा दीक्षित, डा. देवेन्‍द्र उपाध्‍याय आदि ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में चयनित छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र वितरण के साथ आयोजक मंडल द्वारा मुख्य अतिथि DIOS बहराईच राजेन्द्र पाण्डेय को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर के आयोजक मंडल अधिकारी द्वितीय मनोज कुमार मिश्रा, डा.अखिलेश उपाध्‍याय, शिक्षिका दिव्‍या पोरवाल, शिक्षक नीलेन्द्र विक्रम सिंह, वी.पी.सिंह सेवा क्लब, शैलेन्द्र सिंह, परमजीत सिंह, आशुतोष सिंह, सत्य प्रकाश आर्य आदि सहित राम ननके, पीयूष, आशुतोष, अभिषेक, सुधांशु, आराधना शुक्ला, आरती सिंह, मोनी सिंह, स्वाती,जुंजुबी, शिवानी सैकडों की संख्‍या में छात्र छात्रांए व ग्रामीण उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

नाला सफाई अभियान के तहत महानगर में हुआ सफाई।

रिपोर्ट योगेश श्रीवास्तव गोरखपुर। नाला सफाई अभियान के तहत नगर आयुक्त श्री अविनाश सिंह द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *