बेतिया: चोरी के वाहनों पर लगाम लगाने के लिए गाड़ियों पर नंबर प्लेट के अलावा सिक्योरिटी चिन्ह लगाना हुआ अनिवार्य

चोरी के वाहनों पर लगाम लगाने के लिए गाड़ियों पर नंबर प्लेट के अलावा सिक्योरिटी चिन्ह लगाना हुआ अनिवार्य
पश्चिम चंपारण जिला के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों के अलावा देहाती क्षेत्रों में भी बिना नंबर के गाड़ियों का आवागमन बड़ी तेजी से हो रहा है इस पर अंकुश लगाने के लिए जिला पुलिस कप्तान जयकांत कांत ने सभी पुलिस पदाधिकारियों को आदेश दिया है कि सड़क पर दौड़ने वाले सभी गाड़ियों की चेकिंग विस्तृत रूप से की जाए और बिना नंबर प्लेट के चलने वाली गाड़ियां चाहे वह मोटरसाइकिल हो या अन्य प्रकार की गाड़ियां हो इनकी विधिवत जांच की जाए अगर इन वाहन चालकों के पास गाड़ी का नंबर इंसुरेंस का कागज एवं अन्य सुरक्षा की दृष्टि से सामान नहीं हो तो इनको पकड़ कर इन्हें नियम के अनुसार गाड़ी सीज कर लिया जाए।
पुलिस कप्तान ने कहां की हमारे निरीक्षण के क्रम में कई दो पहिया और चौपहिया गाड़ियों पर नंबर प्लेट नजर नहीं आए जिनके कारण चोरी की घटनाएं अधिक हो रही है और ना ही सिक्योरिटी नंबर लगने के वजह से भी गाड़ियों के चोरी में में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी होती जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि जिन दोपहिया और चार पहिया वाहनों पर नंबर प्लेट नहीं लगे हैं उनको नियम के अनुसार नंबर आवंटित किया जाएगा जिससे गाड़ी चोरी होने में इसके द्वारा पकड़ने में आसानी होगी। उन्होंने आगे बताया कि बिना नंबर के प्लेट वाली दोपहिया और चार पहिया वाहनों को चोरों के द्वारा गायब करके किसी दूसरे गाड़ी का नंबर अंकित कर दिया जाता है जिससे चोरी की हुई गाड़ी को पकड़ने में बड़ी दुश्वारी हो रही है। पुलिस कप्तान ने बताया कि बिना नंबर के गाड़ियों का जांच करने में भी पुलिस पदाधिकारियों को काफी कठिनाइयां उठानी पड़ती है इन्होंने पुलिस पदाधिकारियों आम लोगों से अपील की है कि अपने-अपने दोपहिया और चार पहिया वाहनों पर निश्चित रूप से नंबर अंकित करें अगर नंबर नहीं मिला हो तो मोटर वाहन कार्यालय से रजिस्ट्रेशन कराकर अपना नंबर प्राप्त कर लें|
जिसे एक गाड़ी पर लगाना अनिवार्य होगा। उन्होंने आगे बताया कि मोटर वाहनों की पुलिस अधीक्षक ने जांच का क्रम में कई कमियां पाई जा रही है जिस को दूर करने के लिए पुलिस विभाग सक्रिय हो गई है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अब इस जिले में बिना नंबर की दोपहिया और चार पहिया वाहनों की आवाजाही बंद हो जाएगी।
 
रिपोर्ट विजय कुमार शर्मा ibn24x7news बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here