Breaking News
Home / बिहार / बेतिया: पंचायती राज्य संस्थानों पर नजर रखने के लिए कर्मियों की होगी बहाली

बेतिया: पंचायती राज्य संस्थानों पर नजर रखने के लिए कर्मियों की होगी बहाली

पंचायती राज्य संस्थानों पर नजर रखने के लिए कर्मियों की होगी बहाली
बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग के संयुक्त सचिव ने एक आदेश जारी करके पंचायती राज संस्थानों पर निगरानी रखने उन पर नजर रखने के लिए प्रत्येक पंचायतों में संविदा के आधार पर तकनीकी एवं लेखा सहायकों की नियोजन किया जाएगा जिससे पंचायतों में होने वाले सरकारी राशि के गबन पर नजर रखेगी तथा इसका लेखा-जोखा एवं काम की गुणवत्ता पर नजर रखेगी ताकि पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों के द्वारा कार्य कराने पर उनमें किए गए अनियमितताओं पर पैनी नजर रखते हुए काम की गुणवत्ता पर जांच करके इसका जांच प्रतिवेदन जिला पदाधिकारी एवं अन्य विभागीय पदाधिकारियों को राज्य स्तर के पदाधिकारियों तक को इसकी सूचना देना का काम करेगा।
पंचायती राज संस्थानों में नियोजन पर बहाल होने वाले तकनीकी सहायक एवं लेखा सहायकों की मानदेय की राशि भी सरकार द्वारा तय की गई है जो कर्म से 20000 एवं ₹27000 मासिक होगी इन लोगों की प्रधानी की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी जो 25 अगस्त से आरंभ हो जाएगी। इन नियुक्तियों के लिए तकनीकी सहायक एवं लेखा सहायक के पद पर जिला में ही आवेदन समर्पित करना पड़ेगा। इस बहाली की प्रक्रिया में प्रमंडल को इकाई मानते हुए आदर्श रोस्टर के अनुसार आरक्षण के प्रावधानों के तहत इस पर कार्यवाही की जाएगी। इन दोनों पदों पर की नियुक्ति में राज्य सरकार के द्वारा उम्र सीमा का निर्धारित प्रावधानों के अंतर्गत ही अनुरूप के अनुसार की जाएगी।
नियुक्त किए गए तकनीकी सहायक एवं लेखा सहायक मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत हो पंचायतों में संचालित गली नली नाली पक्कीकरण ग्राम पेयजल निश्चय योजना को प्रभावी ढंग से लागू कराने के लिए काम करेंगे।
इन दोनों पदों पर नियुक्त होने वाले कर्मियों की चयन जिला स्तर समिति के द्वारा किया जाएगा जिसमें अध्यक्ष जिला पदाधिकारी उपाध्यक्ष जिला उप विकास पदाधिकारी, सदस्य सचिव हूं जिला पंचायती राज पदाधिकारी सदस्य ST SC वर्ग के एक पदाधिकारी और अल्पसंख्यक समुदाय के एक पदाधिकारी इस चयन समिति में रहेंगे।
अधिक उम्मीदवारों की प्रतीक्षा सूची बनेगी जिन अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा उनकी अवधि मात्र 1 वर्ष की ही होगी इस अवधि में रिक्त हुए पदों पर भी सूची के अनुसार वरीयता क्रम में रिक्तियों को भरा जाएगा।
लेखा सहायक IT सहायक की नियुक्ति प्रक्रिया में इनकी योग्यता बीकॉम होगी, इससे अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को 20 नंबर का अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा चयनित किए गए कर्मियों को 3 माह में कंप्यूटर की दक्षता प्राप्त करनी होगी।
पंचायती राज संस्थानों में तकनीकी सहायक के पद पर नियुक्त होने वाले कर्मियों की योग्यता मान्यता प्राप्त कॉलेजों से पॉलिटेक्निक संस्थानों से सिविल इंजीनियर की डिग्री होना या डिप्लोमा होना भी मान्य होगा जिनकी मेघा सूची अंकों के प्रतिशत के आधार पर की जाएगी |
 
रिपोर्ट विजय कुमार शर्मा ibn24x7news बिहार

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

Exclusive: पटना के वरिष्ठ क्राइम रिपोर्टर अमन सिंह पर चली गोली, बाल बाल बचे अमन सिंह

  रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना पटना जिला के बाढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत सुलेमान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *