Breaking News

बेतिया/बिहार :-डिजिटल युग में मीडिया की जिम्मेवारी ज्यादा। विश्वसनीयता बनाये रखने के लिए सत्य लिखना होगाः डीएम


बेतिया:- जिलाधिकारी, डाॅ0 निलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि आज के डिजिटल युग में मीडिया प्रतिनिधियों की जिम्मेवारी बढ़ गयी है। मीडिया आज बहुत फास्ट हो गया है। सोशल मीडिया ने प्रिन्ट एवं इलेक्टाॅनिक मीडिया को काफी पीछे छोड़ दिया है। सोशल मीडिया पर किसी भी खबर अथवा वक्तव्य का तेजी से प्रसार होता है। ऐसे में अगर कोई गलत खबर चल जाती है तो इसका बहुत खराब प्रभाव पड़ता है। इसलिए आज न्यूज करने के समय काफी सजगता एवं सतर्कता बरतने की जरूरत हो गयी है। जिलाधिकारी डाॅ0 देवरे आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित ’’डिजिटल युग में पत्रकारिता आचारनीति और चुनौतियाँ’’ विषय पर परिचर्चा में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि अन्य संस्थाओं के साथ-साथ मीडिया की विश्वसीनयता में तेजी से ह्रास हो रहा है। हर एक मीडिया द्वारा सबसे आगे निकलकर न्यूज ब्रेक करने के चक्कर में सत्यता की जाँच/परख नहीं की जा रही है इसलिए इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है और साशन/प्रशासन को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। इस बावत डाॅ0 देवरे द्वारा अपने परिचर्चा के क्रम में राष्ट्रीय एवं राज्य पटल पर घटित कई घटनाओं का जिक्र भी किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन पूरी पारदर्शिता बरतते हुए कार्य करने की कोशिश कर रहा है। अगर कहीं कोई कमी दिखती है तो मीडिया इसकी जाँच/परख कर इसे जरूर उठायंे। मीडिया का यह कदम प्रशासन के लिए आई आॅपनर का कार्य करेगा और उस कमी को दूर करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मीडिया की यह जिम्मेवारी है कि वह सही तथ्यों को बाहर लाये। उन्होंने कहा कि जिला में क्रियान्वित किये जा रहे सभी योजनाओं/कार्यक्रमों को जिला के आॅफिसियल फेसबुक पर नियमित रूप से अपलोड किया जाता है।जिसे लाखों लोग देखते हैं। यह पोर्टल आम एवं खास सभी को सही जानकारी पहुंचाने में कारगर साबित हो रहा है।
इससे पूर्व पश्चिम चम्पारण जिला के विभिन्न मीडिया हाउस के पत्रकारों/संवाददाताओं द्वारा ’’डिजिटल युग में पत्रकारिता आचारनीति और चुनौतियाँ’’ विषय पर अपने-अपने विचार रखा गया। डेली वल्र्ड के संवाददाता अजय कुमार मिश्र द्वारा वक्तव्य दिया गया कि पत्रकारों से निष्पक्षता की अपेक्षा रहती है। उन्हें अपने जिम्मेवारियों को समझना होगा। लोभ/लालच से दूर रहना होगा। वहीं अभिनव प्रभा के संवाददाता अवधेश शर्मा द्वारा यह विचार व्यक्त किया गया कि न्यूज सरकुलेट करने से पहले इसकी सत्यता की जाँच कर लेना अत्यंत आवश्यक है। सत्येन्द्र पांडेय द्वारा वंक्तव्य दिया गया कि पत्रकारों में विश्वसनीयता की कमी का मुख्य कारण उनका आर्थिक रूप से कमजोर होना है। कई अन्य मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा पत्रकारों में असुरक्षा के भाव का पैदा होना भी बताया गया और प्रशासन से पत्रकारों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने की मांग की गयी।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस 2018 के अवसर पर जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय, पश्चिम चम्पारण द्वारा समाहरणालय सभाकक्ष में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा की अध्यक्षता जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण द्वारा किया गया। इस परिचर्चा में उप विकास आयुक्त्त,रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, प्रशिक्षु सहायक समाहत्र्ता, आरीफ अहसन, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, श्री सुशील कुमार शर्मा सहित जिले के तमाम मीडिया प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। प्रेस दिवस समारोह को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में जिला जन सम्पर्क कार्यालय के कर्मी श्री प्रभाष कुमार एवं श्री किशोर कुमार साह का उल्लेखनीय योगदान रहा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

Exclusive: अब तक का सबसे बड़ा खुलासा ,,थाने के इशारे पर फेंक रहे थे नदी में लाश — बिहारी साव

  रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना बक्सर चौसा प्रखंड के महादेवा गंगाघाट पर सैकड़ों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *