Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / मिर्जापुर – सामाजिक सद्भाव एवं संवादहर दृष्टि से लाभदायी- कमिश्नर

मिर्जापुर – सामाजिक सद्भाव एवं संवादहर दृष्टि से लाभदायी- कमिश्नर

Ibn24x7news रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ब्यूरो चीफ मीरजापुर
— —
कमिश्नरी भवन में अतिथि-गृह का लोकार्पण

मिर्जापुर । विंध्याचल मण्डल के आयुक्त श्री मुरलीमनोहर लाल ने कहा कि सामाजिकता का भाव उत्तम गुण है । यह समाज से तो जोड़ता है और मान-सम्मान में वृद्धि का अवसर भी देता है, साथ में शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है ।
यह उद्गार श्री लाल ने मंगलवार को मण्डल कार्यालय में नवनिर्मित अतिथि-गृह के लोकार्पण गोष्ठी में व्यक्त किया । मंडलीय अधिकारियों, अधिवक्ताओं, कर्मचारियों तथा प्रबुद्ध लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वही व्यक्ति श्रेष्ठ है जो लोगों के दुःख-दर्द को सुनता है तथा यथासम्भव उसे दूर करने का प्रयास करता हैं । कमिश्नर श्री लाल ने कहा कि यह नहीं कहा जा सकता कि सबकी पूरी की पूरी समस्या दूर हो जाएगी लेकिन सुन कर तथा समाधान का उपाय बताने से भी पीड़ित को सुकून मिलता है । कमिश्नर श्री लाल ने संवादशीलता एवं संवादहीनता को परिभाषित करने के क्रम में एक दृष्टांत दिया कि एक असहाय व्यक्ति की जब कोई बात नहीं सुनता था तब वह अपने घोड़े से अपनी पीड़ा कहता था और उसे सुकून मिलता था । श्री लाल ने कहा कि सामाजिक एवं सकारात्मक सोच से शरीर में अनुकूल हार्मोन्स के स्राव होते हैं जो लाभदायी होते है जबकि नकारात्मकता से हानिप्रद द्रव निकलते हैं ।
कमिश्नरी कार्यालय के खाली पडे एक हिस्से में मण्डलायुक्त द्वारा अतिथि-गृह(गेस्ट हाऊस) बनाए जाने पर अधिवक्ताओं ने श्री लाल की सराहना की तथा कहा कि इसके पूर्व एक बड़ा वादकारी कक्ष बना कर उन्होंने उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है । लोकार्पण गोष्ठी में आई जी (स्टाम्प) ओ पी सिंह ने कहा कि मण्डलायुक्त की रचनाधर्मिता अनुकरणीय है जबकि उपायुक्त (खाद्य) अखिल कुमार सिंह ने जल-विद्युत उत्पादन में रुचि लेने के कमिश्नर के प्रयास की सराहना की । अधिवक्ताओं में कमिश्नरी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष के पी श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष प्रेमकांत श्रीवास्तव, आद्या सिंह, गंगाराम यादव, कृपाशंकर मिश्र, विनोद तिवारी, युवा लेखक साकेत पांडेय ने कमिश्नर के विविध प्रयासों तथा समाज के अंतिम व्यक्ति के प्रति सद्भाव को उत्कृष्ट कहा । संचालन सलिल पांडेय ने किया । शुरू में वैदिक मंत्रों के बीच मंडलीय कर्मचारियों ने लोकार्पण कार्य में योगदान दिया ।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

भूगोल विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर केएन सिंह को कुलपति नियुक्त किया गया।

रिपोर्ट ब्यूरो   गोरखपुर। भूगोल विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर के एन सिंह जी, पूर्व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *