Breaking News

मीरजापुर : पुलिस अधीक्षक महोदय ने गोद लिये स्कूल के नवीकृत भवन को किया लांच

पुलिस अधीक्षक महोदय ने गोद लिये स्कूल के नवीकृत भवन को किया लांच
नक्सल प्रभावित गाँव का है स्कूल,भवन को बनाया गया है आकर्षक व मजेदार
भवन को दिया गया बस का रूप,जिसे लेकर बच्चों में भी दिखा उत्साह
फादर्स डे के अवसर पर मिली बच्चों को सौगात
निशम्भ ब्रिक्स के मालिक कुशाग्र गुप्ता के सहयोग से कराया गया है भवन का नवीनीकरण
आज दिनांक-17-06-2018 को श्री आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक मीरजापुर महोदय ने थाना जमालपुर के नक्सल प्रभावित ग्राम बहुआर के स्वयं द्वारा गोद लिये गये स्कूल पूर्व माध्यमिक विद्यालय बहुआर के नवीकृत भवन को लान्च किया। उक्त विद्यालय भवन को पूरी तरह से बस के आकार में रंगवाया गया है जिससे बच्चों में विद्यालय जाने के प्रति उत्साह बढ़ेगी। इस प्रकार से नक्सल प्रभावित गाँवों के बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाये जाने व उनमें शिक्षित बनने की भावना जागृत करने का प्रयास किया जा रहा है। विद्यालय के भवन को इस प्रकार से नवीकृत कराये जाने से बच्चों में भी इस स्कूल में जाने के प्रति उत्साह देखा जा रहा है। स्कूली भवन के नवीनीकरण के अतिरिक्त इस विद्यालय में प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चों को आडियो-विजुअल तकनीक से पढ़ाये जाने का भी प्रयास किया जा रहा है, जिससे शिक्षकों की कमी होने पर भी बच्चों की पढ़ाई चलती रहे। प्रोजेक्टर के माध्यम में आडियो-विजुअल तकनीक से होने वाली पढ़ाई से भी बच्चों को स्कूलों की तरफ खींचा जा सकेगा।
विद्यालय के इस नवीकृत भवन के निर्माण में निशम्भ ब्रिक्स के मालिक श्री कुशाग्र गुप्ता द्वारा सहयोग प्रदान किया है तथा भवन के निर्माण सम्बन्धी समस्त आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाया गया है। इसके लिये पुलिस अधीक्षक महोदय ने इनका आभार व्यक्त करते हुये इनके उज्जवल भविष्य की कामना की। पुलिस अधीक्षक महोदय के अनुसार इस प्रकार जनसहयोग से बनाये गये स्कूल भवन से अन्य प्रतिष्ठित लोगों को भी स्कूलों के विकास में सहयोग करने की प्रेरणा मिलेगी। इससे प्रेरित होकर अन्य उद्यमियों ने भी स्कूलों के विकास में सहयोग करने में रूचि दिखायी है तथा जल्दी ही नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अन्य स्कूलों को भी इसी तर्ज पर गोद लेकर विकसित किया जा सकेगा।
पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा कक्षा 01 से लेकर 12 तक के बच्चों के लिये आनलाईन मुफ्त शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराये जाने की भी योजना है। जिसके लिये सामग्री तैयार कर ली गयी है तथा जल्दी ही उसे भी लान्च कर दिया जायेगा। इस प्रकार श्रीमान् पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा जनपद में अपराध एवं अपराधियों पर नियन्त्रण करने एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखने के साथ ही आमजन की समस्याओँ को दूर करने के सम्बन्ध में भी आवश्यक कार्यवाही करायी जा रही है। इसी क्रम में जनपद के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने, उनमें खेल व शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने का भी प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद के नक्सल प्रभावित ग्राम बहुआर के उक्त स्कूल को गोद लेकर उसे जनसहयोग से आकर्षक और मनोरंजक बनवाया गया है।
इस प्रकार की तकनीकों से पढ़ाई को बेहतर और मनोरंजक बनाकर बच्चों में शिक्षा के प्रति रूचि उत्पन्न होगी तथा वे स्वयं के साथ ही साथ अपने क्षेत्र के अन्य बच्चों को भी स्कूल जाने के लिये प्रेरित करेंगे।
इस अवसर पर लायन्स क्लब के पदाधिकारियों व आमजन के सहयोग से 100 बच्चों को बैग,कापी व किताब व स्टेशनरी वितरित किया गया। विद्यालय के नवीनीकरण व शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार कराये जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक श्री प्रवीण कुमार तिवारी की भूमिका भी सराहनीय रही है।
उक्त आयोजन के अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा माँ सरस्वती देवी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। उक्त अवसर पर श्री सूर्यभान थाना प्रभारी जमालपुर, श्री संजय कुमार सिंह प्रभारी चौकी शेरवां थाना जमालपुर, श्री कुशाग्र गुप्ता ओनर निशम्भ ब्रिक्स, लायन्स क्लब मीरजापुर के पदाधिकारीगण सहित भारी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
 
रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

बगहा:-हरनाटांड़ वन क्षेत्र के कौशील क्षेत्र संख्या 18 में अतिक्रमण मुक्त कर वन विभाग के कर्मियों ने 25 एकड़ जमीन पर पौधारोपण किया

बगहा:-हरनाटांड़ वन क्षेत्र के कौशील क्षेत्र संख्या 18 में अतिक्रमण मुक्त कर वन विभाग के …

झाँसी: जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार

जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार झाँसी 7 …

झाँसी: सार्वजनिक भूमि पर अबैध कब्जा करने बालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें – जिलाधिकारी

सार्वजनिक भूमि पर अबैध कब्जा करने बालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें – जिलाधिकारी झाँसी …

झाँसी: जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार

जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार झाँसी 8 …

बहराइच: लेखपालों का ‘ चल रहा आंदोलन ,लेखपालों ने लगाया प्रदेश सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप

लेखपालों का ‘ चल रहा आंदोलन ,लेखपालों ने लगाया प्रदेश सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here