Breaking News

मोतिहारी: संभावित बाढ़ से निपटने की तैयारियों के मद्देनजर डीएम ने लिया बूढ़ी गंडक क्षेत्र में कार्यों का जायजा

संभावित बाढ़ से निपटने की तैयारियों के मद्देनजर डीएम ने लिया बूढ़ी गंडक क्षेत्र में कार्यों का जायजा
मोतिहारी, ताज़ा हाल। जिले में संभावित बाढ़ की तैयारियों के मद्देनजर जिलाधिकारी रमण कुमार ने बुधवार को बूढ़ी गंडक नदी पर बने 45 किमी तटबंध का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के क्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल रहे। निरीक्षण के क्रम में कई प्रकार की गड़बड़ियां सामने आई।
तटबंध पर प्रति किलोमीटर तैनात होमगार्ड के जवानों में अधिकतर गायब मिले। जिलाधिकारी ने कहा कि 45 किलोमीटर में केवल चार जवान उपस्थित मिले। जबकि सभी को सख्त निर्देश देकर यहां तैनाती की गई थी, पर उन्होंने कार्य के प्रति गंभीर लापरवाही बरती है। इस प्रकार करीब 40 होमगार्ड जवानों को चौकरी से निकालने का आदेश जारी किया गया है। निरीक्षण के दौरान तटबंध की मरम्मत कार्य में भी कई प्रकार की गड़बड़ियां सामने आई। तटबंध पर किए गए सुरक्षात्मक कार्य में गुणवत्ता का आभाव दिखा। साथ ही बोरी व बालू की मात्रा भी पर्याप्त नहीं दिखी। रेनकट की मरम्मत भी ठीक प्रकार से नहीं की गई थी। तटबंध पर अतिक्रमण कर रहने वालों के प्रति भी डीएम ने नाराजगी जताते हुए कहा कि इस प्रकार रहने से तटबंध क्षतिग्रस्त होता है। उन्होंने कार्यपालक व सहायक अभियंता को दस दिनों के अंदर तटबंध पर किए गए अतिक्रमण को दस दिनों के अंदर अतिक्रमण मुक्त कराने के अलावा बांध से झाडि़यों को हटाकर मरम्मत कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया। डीएम ने इस दौरान बूढ़ी गंडक नदी के तटबंध इनरवा, गुलाब खां, नंदीराम, मनपुरवा, मनकरवा, खोदादपुर, हरिनारायणपुर, गड़हिया, चौहनिया का निरीक्षण किया।
पकड़ीदयाल के सुंदरपट्टी में टूटे नांव के परिचालन को लेकर डीएम ने नाविक व नाव मालिक पर प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया। सीओ, कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता से स्पष्टीकरण पूछा गया है व जल संसाधन विभाग के कार्यपालक, सहायक व कनीय अभियंता के वेतन पर रोक लगा दी गई है।
निरीक्षण के दौरान एसडीओ मेधावी, होमगार्ड के कमांडेंट संजय कुमार, बीडीओ रामजी प्रसाद, सूरज सिंह, मुखिया विमल दास, मुखिया पति किशोरी बैठा, शंभू गुप्ता, राजस्व कर्मचारी सुनील कुमार, बालेश्वर प्रसाद आदि मौजूद थे।
इधर पकड़ीदयाल में निरीक्षण के दौरान बोरी में बालू के बदले मिट्टी भरकर जर्जर बांध की मरम्मत करते हुए पाया गया। जांच के लिए भरी एक बोरी डीएम अपने साथ ले गए। अभी तक अतिक्रमण नहीं हटाए जाने पर पकड़ीदयाल सीओ रविश कुमार एवं मधुबन सीओ सह बीडीओ रामजी प्रसाद से स्पष्टीकरण मांगा गया है।
मौके पर एसडीओ मेधावी, ललन बैठा, कार्यपालक अभियंता शिवजी पति तिवारी, बीडीओ सूरज कुमार, सीओ रविश कुमार, नप अध्यक्ष पुत्र अनिल कुमार, पूर्व जिला पार्षद मनोज कुमार जायसवाल, सुभाष यादव, किरण प्रसाद, डॉ. मुकेश कुमार, प्रमोद कुशवाहा मौजूद थे।
 
रिपोर्ट विजय कुमार शर्मा ibn24x7news पश्चिमी चंपारण बिहार

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

बिग ब्रेकिंग:सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर 26 जुलाई शाम पांच बजे तक रोक लगायी

    राकेश की रिपोर्ट   वाराणसी: हम निर्देश देते हैं कि वाराणसी के जिला …