Breaking News

झाँसी: जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न
झाँसी 10 जुलाई– विकास भवन सभागार झाँसी में जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए 61 विन्दुओं की विभागवार समीक्षा की।
समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी अपने कार्यालय पर हर हाल में सुबह वक्त से बैठे, जिससे फरियादियों की समस्याओं का निदान हो सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी सत्य सूचनाएं प्रेषित करें। भ्रमित सूचनाओं से जनपद की रेटिंग खराब होती है। 31 जुलाई 2018 को 50 वर्ष पूर्ण करने वाले कर्मचारियों की समस्त सूचनाएं निश्चित प्रारुप पर भरकर दें, यदि वह काम करने में असमर्थ है तो उन्हें स्क्रीनिंग के लिए शासन को भेजा जाए। उन्होंने कहा कि मऊरानीपुर सेतु की उच्च स्तरीय कमेटी से जांच कराई जाएगी।
यदि निर्माण डिजायन के अनुरुप तैयार नहीं किया गया तो सम्बन्धित के खिलाफ उत्तर दायित्व निर्धारित किया जाए। बैठक में ईओ बरुआसागर बिना पूर्व सूचना दिए बाहर चले जाने पर शासन को निलम्बन की कार्यवाही हेतु पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये। एवं ईओ चिरगांव व समथर से स्पष्टीकरण मांगे जाने के निर्देश दिये गए। जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि आईजीआरएस व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से सम्बन्धित प्रकरण विशेष ध्यान देते हुए निस्तारित करें और साइड पर अपलोड अवश्य करें। जिले की रेटिंग लेते हुए डीएम ने कहा कि जो कार्य पूर्ण हो चुके है उन्हें अपलोड किया जाए। अपलोड लापरवाही की वजह से विभाग डी श्रेणी में है जो संतोषजनक नहीं है।
बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यदि जनपद में गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित होता पाया गया तो कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूल में यूनीफार्म वितरण और छात्रांकन के प्रति गंभीरता से काम किया जाए। जिन्हें प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। उनकी जानकारी फाइल में चस्पा करें। विद्युत विभाग की कार्यो की समीक्षा करते हुए सौभाग्य योजना की मात्र 15 फीसदी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की। और प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही आबादी को लाइट दिए जाने का हर सम्भव प्रयास जारी रहे। सामूहिक विवाह योजना में अधिक से अधिक जोड़ों के पंजीकरण कराते हुए विवाह सम्पन्न कराएं।
जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिशाषी अधिकारी व वीडीओ को निर्देश दिए कि शासन द्वारा 1500 जोड़ों के विवाह का लक्ष्य निर्धारित दिया गया है। अत: सभी अपने स्तर से तथा सामाजिक संगठनों के माध्यम से विवाह हेतु जोड़ों का पंजीकरण कराए तथा शुभ मर्हूत में विवाह सम्पन्न कराएं। जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को समझाइश देते हुए कहा कि यदि जन प्रतिनिधियों द्वारा पत्र प्राप्त होता है तो उसका प्रति उत्तर अवश्य दें। यदि कोई कार्य हेतु पत्र है तो नियमतः उसे कराए और यदि कार्य कराया जाना असम्भव है तो उसका कारण बताते हुए जबाव अवश्य प्रेषित करें। इस मौके पर सीडीओ निखिल फुण्डे, सीएमओ डा0 सुशी प्रकाश, एडीएम हरीशंकर, डीडीओ उग्रसेन यादव, पीडी डा0 आर के गौतम समेत अधिकारी मौजूद रहे।
 
 
रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

बिग ब्रेकिंग:सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर 26 जुलाई शाम पांच बजे तक रोक लगायी

    राकेश की रिपोर्ट   वाराणसी: हम निर्देश देते हैं कि वाराणसी के जिला …