Breaking News

झाँसी: शरद पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर रामराज्य और समाजवाद विषय पर आधारित गोष्ठी सम्पन्न

शरद पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर रामराज्य और समाजवाद विषय पर आधारित गोष्ठी सम्पन्न
झाँसी 30 अक्टूबर– शरद पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के तारतम्य में श्री शान्ति निकेतन धनुषधारी आश्रम मऊरानीपुर में राम राज्य और समाजवाद विषय पर आधारित एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता बुन्देलखण्ड महाविद्यालय झाॅसी की संस्कृत विभाग की अध्यक्षा डा.ज्योति वर्मा ने की। एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में डा उदय त्रिपाठी तथा उ प्र शासन के पूर्व मन्त्री श्री ओम प्रकाश रिछारिया उपस्थित रहे।
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए प्रकाश रिछारिया ने कहा कि राम राज्य आने की कल्पना के पूर्व हमें अपने जीवन में ऐसे आचरण करने का अभ्यास करना चाहिए जिससे हम उस राज्य की नैतिक मान्यताओं का निर्वाह ठीक से कर सकें। राम राज्य किसी एक राजा का राज्य न होकर वह तो नीति तथा नियम का राज्य था।डा उदय त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में श्री हनुमन्तलाल के समर्पण की चर्चा की। और बताया कि हमें उसीतरह से अपने राजा के कार्य सम्पादित करना चाहिए जैसे श्री हनुमान जी ने किये क्योंकि राजाके नैतिक कार्य राष्ट्र की मर्यादा होते हैं।
ब्रह्मचारी जी ने कहा कि समाजवाद को समझना और उसे लागू करना तभी सम्भव है जब देश का हर नागरिक शिक्षित हो। उन्होंने श्री राम चरित मानस का उद्धरण देकर यह प्रमाणित किया कि राम राज्य में न तो कोई बुद्धिहीन था और न ही कोई धन हीन था।इसीलिए राम राज्य पूरी तरह सेसमाजवाद का श्रेष्ठ उदाहरण कहा जा सकता है। सभा को प्रो,सतीश कुमार तथा शरद खरे ने सम्बोधित किया। डॉ गदाधर त्रिपाठी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि इतिहास में सभी युगों में बड़े -बड़े पराक्रमी तथा तपस्वी राजा हुए किन्तु किसी के नाम से राज्य की कल्पना नहीं की गई जैसी कि श्री राम के नाम से राम राज्य की कल्पना हुई। इसका कारण यह कि राम राज्य कोई शासक न होकर स्वयं की नैतिकता का शासन था जिसमेंसभी प्रजा थे और सभी राजा। इसीलिए वह समाजवाद का सच्चा उदाहरण है।
गोष्ठी में डा एस बी एल पाण्डेय, महेन्द्र त्रिपाठी, हृदयनाथ चतुर्वेदी,कैलाश दीक्षित, सत्यनारायण अग्रवाल, धर्मेन्द्र रिछारिया, विवेक महेश्वरी,भेषज कुमार, हरिश्चन्द्र तिवारी,नरेन्द्र दमेले, शिवशंकर मिश्र,हरी ओम श्रीधर, बृजेन्द्र त्रिपाठी, राकेश राय, स्वामी राय, चक्रपाणि चतुर्वेदी, रमेशचन्द्र दीक्षित,ओम प्रकाश शर्मा,राम गोपाल मोर, राज कुमार ताम्रकार, विनय ताम्रकार,राम प्रसाद शर्मा,रवीन्द्र दीक्षित, जनार्दन मिश्र,डा जगदीशसिंह सोमवंशी, राकेश खरया,डा सुशीला त्रिपाठीविमला दीक्षित,मंजू मिश्रा,जयन्ती देवी,डा कृष्णा पाण्डेय,सरोज दुबे,मनीषा दुबे आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर:बीच शहर घंटो दहकती रही आग ब्रांडेड शोरूम रुम सहित इलेक्ट्रिक की दुकान गोदाम सबकुछ खाक

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट शहर के बीच विशेश्वरगंज चौकी के सकलेनाबाद मंदिर …