Breaking News

फतेहगंज – कार्तिक पूर्णिमा पर उमड़ा आस्था का सैलाब, गंगा की गोद में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

फतेहगंज पश्चिमी भोलापुर गंगा में हजारों श्रद्धालुओं ने लगायी आस्था की डुबकी
कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए कस्बे के गांव भोलापुर के गंगा मेला में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही महिलाएं एवं पुरूष ट्रैक्टर ट्राली, टैम्पो, बोलेरो,मोटरसाइकिल, साइकिल आदि वाहनों से आसपास के गांव कुरतरा,अग्रास,सोहरा,ठिरिया खेतल,माधोपुर,ख़िरका जगतपुर,सतुइया पट्टी आदि गांव से गंगा स्नान के लिए पहुंचे।और आस्था की डुबकी लगायी। डुबकी लगाने के गंगा मैया को प्रसाद चढ़ाकर वहाँ बैठे ब्राह्मणों को संकल्प कर दक्षिणा व खिचड़ी का दान दिया कुछ लोगों ने गंगा घाट पर भगत बजबाई। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे-वैसे श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती गई।गंगा घाट पर पहुँचने ने के लिए मंदिर से तीन किलो मीटर पैदल चलना पड़ा तब गंगा घाट पर पहुंचे इस बीच लोगों को जाम का भी सामना करना पड़ा।यह मेला करीब 150 साल पुराना है।
गौरतलब हो कि सनातन भारतीय संस्कृति के स्नान पर्वों में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान का विशेष महत्व है. इस दिन गंगा,यमुना, गोदावरी आदि पवित्र नदियों में स्नान की महत्ता पुराणों में भी वर्णित है. इस दिन गंगा स्नान करने से वर्ष भर गंगा स्नान करने बराबर के फल की प्राप्ति होती है।
कार्तिक पूर्णिमा को त्रिपुरारी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।भगवान शिव ने इसी दिन त्रिपुरासुर नामक महाभयानक असुर का वध किया था.इन्ही मान्यताओं से ओतप्रोत श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया. कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में या तुलसी के समीप दीप जलाने से महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
मेले की सुरक्षा व्यवस्था एसआई यतेन्द्र सिंह 5 कांस्टेबल 2 महिला कांस्टेबल को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहे है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई …