Breaking News

बरेली : ऑल इंडिया प्राइमरी टीचर्स फेडरेशन के तत्वाधान में मण्डल स्तरीय शैक्षिक नवाचार कार्यशाला का आयोजन हुआ

ऑल इंडिया प्राइमरी टीचर्स फेडरेशन के तत्वाधान में मण्डल स्तरीय शैक्षिक नवाचार कार्यशाला का आयोजन हुआ
बरेली ऑल इंडिया प्राइमरी टीचर्स फेडरेशन के तत्वाधान में मण्डल स्तरीय शैक्षिक नवाचार कार्यशाला का आयोजन अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के सभागार में किया गया।इस कार्यशाला में मण्डल भर के 110 प्रतिभागियो को सम्मानित किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक श्याम नारायण सिंह ने किया।उन्होंने कहा कि मण्डल में प्रथम बार आयोजित कार्यशाला के दूरगामी परिणाम आएंगे।बच्चों को रुचिकर शिक्षा देने का प्रयास करें।विद्यालय में शैक्षिक विकास के साथ भौतिक प्रयास करने के लिये सभी प्रशंसा के पात्र हैं।शिक्षकों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि वे अपने ज्ञान को बच्चों के मध्य अवश्य बांटे।
उजाले अपनी यादों के हमारे साथ रहने दें न जाने किस गली में जिंदगी की शाम हो जाये।मीरगंज विधायक एवं अध्यक्ष पशु चिकित्सा परिषद डॉ डीसी वर्मा ने उद्घाटन सत्र में सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा भारत विश्वगुरु रह चुका है।कभी विश्व अर्थव्यवस्था में हमारी 28 प्रतिशत भागीदारी रहती थी।जो कि आज लगभग 4 प्रतिशत रह गयी है।शिक्षक समाज का आईना होता है। शिक्षा पर मौजूदा सरकार भी ध्यान दे रही है।अपने बेसिक के दिनों को याद करते हुए उन्होने कहा कि उस समय के गुरु ने जो भी सिखाया उन्हें आज भी स्मरण है। कान्वेंट स्तर की तरह बदलते परिषदीय विद्यालयों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि अब हमारा बेसिक बदल रहा है। कार्यक्रम में प्रथम प्रस्तुतिकरण सामुदायिक सहभागिता के माध्यम से विद्यालय विकास को प्रस्तुत किया।राजकीय इण्टर कालेज के प्राचार्य डा. अवनीश यादव ने कहा कि शब्दो के उच्चारण पर विशेष ध्यान रखें।
समापन सत्र में सांसद धर्मेंद्र कश्यप ने कहा कि शिक्षक किसी भी समाज की रीढ़ की हड्डी है। व्यक्ति का निर्माण परिषदीय विद्यालयों में ही होता है।समाज में सर्वाधिक सम्मान शिक्षक और जवान का होता है। आप लोगों पर समाज की निगाहें बनी हुई हैं।शिक्षकों द्वारा दी जा रही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा द्वारा हमारा राष्ट्र पुनः विश्व गुरु बनेगा।ऐसा मेरा मानना है।
डॉयट प्रवक्ता डॉ शिवानी यादव ने सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि समय पालन बहुत जरूरी है।किसी भी क्षेत्र में समय का ध्यान रखना आवश्यक है।ये आवश्यक है कि आपका काम बोलना चाहिये।गागर में सागर जैसी भावना का विकास करना चाहिये।सीखने की विधा के बारे में हमें भी ध्यान रखना चाहिये।बच्चे को हम जो भी सिखाते हैं उसे बच्चे अपने व्यवहार में लायें यही सबसे बड़ी सेवा है।कार्यशाला के अंत मे शैक्षिक नवाचार के प्रदेश प्रभारी मनोज कुमार सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर बरेली के जिलाअध्यक्ष सत्यप्रकाश गंगवार, जिलामंत्री कौशल गंगवार, राजकुमार, हरनंदन यदुवंशी,प्रवीण कुमार, हरीश सक्सेना,डॉ अनिरुद्ध शर्मा, प्रज्ञा शर्मा,रूपेंद्र राठौर,मनोज गंगवार,भूपेंद्र नाथ,राजवीर सिंह,अरविंद गंगवार,सोनिल कुमार,सन्तोष कुमार खरे,शरद चौहान,प्रबोध कुमार शर्मा,भुवनेश गुप्ता,सुधा मिश्रा,नीलम वार्ष्णेय,तपन मौर्य,प्रमोद कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे। संचालन मण्डल सहप्रभारी राहुल यदुवंशी ने किया।
मण्डल की प्रथम शैक्षिक कार्यशाला
ऑल इंडिया प्राइमरी टीचर्स फेडरेशन के द्वारा जनपद में आयोजित ये पहली शैक्षिक कार्यशाला थी।सुबह से ही चारो जनपदों के शिक्षक एक दूसरे से सीखने की प्रक्रिया में लगे रहे।
कार्यशाला में विशेष रूप से आमन्त्रित राष्ट्रपति पुरुस्कार प्राप्त शिक्षक सत्यदेव यदुवंशी व लाल बहादुर गंगवार भी उपस्थित रहे।उन्होंने अपने उदाहरणों द्वारा अन्य शिक्षकों को प्रेरणा देने का कार्य किया।
कार्यशाला में कासगंज से आये खण्ड शिक्षा अधिकारी प्रमोद कुमार तथा देवेश कुमार ने भी प्रतिभाग किया।उन्होंने सभी शिक्षकों के प्रस्तुतिकरण को ध्यान से देखा तथा अपने यहां लागू करने का प्रण लिया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – प्रख्यात सिद्ध पुरुष बाबा नेवलदास की तपोस्थली उमापुर स्थित समाधि की चौखट पर हाईकोर्ट के न्यायाधीश ने टेका माथा

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या – दिनांक 15 अप्रैल 2024 को पटना हाईकोर्ट के …