Breaking News

बहराइच : प्रधानमंत्री जी का भारत वर्ष के किसानों से सीधा संवाद कार्यक्रम के अंश

 
Ibn24x7news अनूप मिश्रा ब्यूरो चीफ बहराइच
20 जून 2018, दिनाँक 15 जून को मन की बात कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री जी ने 20-जून को देश के किसानों से सीधा संवाद कराये जाने का निर्देश हम CSC VLEs को दिया है।. इस क्रम में आज जनपद के लगभग 300 से ऊपर CSC केंद्रों पर प्रधानमंत्री जी के संवाद का लाईव टेलीकॉस्ट किया गया. जिसे करीब 18000 किसानों द्वारा चिलचिलाती धुप की परवाह किये बगैर द्वारा देखा व् सुना गया। साथ ही राज्य के समस्त जिलों में इस कार्यक्रम को 25 हज़ार CSC केन्दों के माध्यम से करीब 18 लाख से अधिक किसानों द्वारा सजीव प्रसारण देखा गया।
माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा किसानों को कृषि के क्षेत्र में हुई प्रगति एवं विकास के बारे में बताया गया । उनहोने कहा कि 600 कृषि विज्ञान केंद्र और 2 लाख किसान भाई बहनों से जुड़ने का और अनुभव जानने का दुर्लभ अवसर प्राप्त हआ । उन्होंने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं, देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का पूरा श्रेय किसानों को जाता है । लेकिन समय के साथ किसान का अपना विकास सिकुड़ता चला गया । शुरू से ही देश के किसानों को उनके नसीब पर छोड़ा गया । उन्होंने कहा कि हर सोच को बदलने के लिए प्रयास की जरूरत थी, बदलते युग के अनुसार बदलाव करने की जरूरत थी । लेकिन हमने बहुत देर कर दी । पिछले चार सालों में हमने जमीन रख रखाव से लेकर उत्तम बीज, बिजली पानी उपलब्धता से बाजार उपलब्ध करवाने तक पूरा प्रयास किया है । 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य है । मोदी जी ने देश के विभिन्न क्षेत्रों के कुछ किसानों से बात भी किया एवं उनके सुझावों को भी सुना।
इसी क्रम में माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के राजविंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री जी से सीधी वार्ता दौरान बताया कि 15 एकड़ जमीन पर खेती कर रहा हूं । पिछले तीन साल से पानी का स्तर नीचे जा रहा था। केवीके की सलाह पर तरबूज की खेती ड्रिप इरिगेशन के माध्यम से करने के बाद मेरी आय 15 से 20 लाख हो गई है। यहीं के फहीउजमा खान ने बताया कि वे गन्ने की खेती करते थे, 2013 में गुजरात वाइब्रेंट में जाकर काफी बातें सीखीं। इसके बाद केवीके से मदद लेकर इंटरक्रॉपिंग और ड्रेंच तकनीक से उत्पादन किया तो पैदावार दोगुनी हो गई ।
चलते चलाते माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा कि अगले बुधवार दिनांक 27 जून 2018 समय 9:30 पर आपसे फिर मिलूंगा । इस दौरान मैं बीमा योजनाओं के बारे में मध्यम और निम्न मध्यम वर्ग के लोगों से बात करूंगा ।
तत्पश्चात CSC केन्दों पर उपस्थित किसानों को ग्राम्य स्तरीय उद्दमियों द्वारा CSC सेंटर्स द्वारा दी जा रही सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया गया, जैसे:- इ- पशु चिकित्सा , टेली मेडिसिन , इफ्को , रेलवे, प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना , कैशलेस ट्रांसक्शन्स एवं स्वच्छता सम्बंधित सेवाओं के बारे में बताया गया । CSC-SPV द्वारा प्रदत्त सेवाओं की किसानों ने मुक्त कंठ से सराहना किया तथा सरकार के CSC योजना का लाभ अब जनता को सीधा मिल रहा है इस बात के लिए धन्यवाद दिया.

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हमारा यह दृढ़ विश्वास है कि शांति खरीदनी नहीं बल्कि स्थापित करनी है: मनोज सिन्हा

  टीम आईबीएन न्यूज   जम्‍मू-कश्‍मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में …