Breaking News

बिहार – रक्सौल में झारखंड की बेटी स्वाति ने संभाला स्टेशन मास्टर का कार्यभार

Ibn24x7news विजय कुमार शर्मा प,च,बिहार
रक्सौल रेलवे स्टेशन मास्टर के पद पर योगदान देने वाली स्वाति सुमन पहली महिला स्टेशन मास्टर बनी हैं। विदित हो कि रक्सौल रेलवे स्टेशन के इतिहास मे पहली बार कोई महिला स्टेशन मास्टर के पद पर योगदान दिया है। स्वाति सुमन ने पहले वरिष्ठ सहकर्मी के साथ रह कर स्टेशन के पैनल की हर तकनीक की जानकारी प्राप्त की। उसके बाद स्वतन्त्र रूप से स्टेशन मास्टर का कार्य भार संभाल लिया।
स्वाति सुमन का स्पष्ट मानना है कि पुरुषों के वर्चस्व वाली केन्द्र सरकार की नौकरीयाँ विशेष कर रेलवे मे महिलाएं अपने बुलंद हौसले एवम् योग्यता के दम पर अधिकारी बन पूरी ईमानदारी से जन सेवा की प्रेरणा का स्रोत बनी हुई है। रेलवे को अपनी पहली प्राथमिकता चुनने पर उन्होंने बताया कि व्यवसायी परिवार मे जन्म होने के बावजूद घर मे शैक्षणिक माहौल बेहतर है। फलस्वरूप प्रारम्भिक शिक्षा गर्ल्स हाई स्कूल लोहरदगा (झारखंड) एवम् बीएस कालेज लोहरदगा से कालेज की पढ़ाई पृरी कर रेलवे की भर्ती परीक्षा मे चयनित हो सीमावर्ती शहर रक्सौल मे योगदान देने का मौका मिला है। अन्तरराष्ट्रीय महत्व वाले शहर रक्सौल के रेलवे स्टेशन मे अपना योगदान देना काफी महत्वपूर्ण है।
स्वाति सुमन ने बताया कि रेल के किसी विभाग मे काम करना चुनौतीपूर्ण है। विशेषकर स्टेशन मास्टर के रूप मे। इसपर उनका स्पष्ट मानना है कि कोई भी काम ईमानरदारी पूर्वक निभाया जाए तो कोई कार्य चुनौतीपूर्ण नहीं है। स्कूल के दिनों से ही चुनौतीपूर्ण कार्य करने मे आत्मसात कर अपने पद के साथ न्याय करने के लिए कृत संकल्प है। स्वाति सुमन को फुरसत के क्षणों में अपना समय लेखन तथा अध्ययन में बिताना पसन्द है। भविष्य के बारे में उनकी प्रबल इच्छा है कि भविष्य में रेलवे की विभागीय परीक्षा देकर अन्य महत्वपूर्ण पद पर अपना योगदान दे। स्वाति सुमन इसका श्रेय अपने पिता ज्योति रंजन खत्री,माता भाई गौरव रंजन खत्री, हर्षित खत्री, छोटी बहन प्रगति खत्री को देती है। उन्होंने बताया कि रक्सौल स्टेशन अधिक्षक अनिल कुमार सिंह के मार्ग दर्शन में रेलवे की सेवा करते हुए अग्रसर होना है। जिससे रेलवे का विकास हो।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो ने 45 वर्षीय व्यक्ति को गोली मारी

रिपोर्ट तेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार खुशरूपुर स्टेशन पर झाझा पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो …