Breaking News

बिहार- 21 नवम्बर से प्रसिद्ध सोनपुर मेला सुरू हो रहा है

विजय कुमार शर्मा बिहार
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला इस बार 21 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. यह मेला 25 दिसंबर तक चलेगा। बैठक में रोशनी, पेयजल, सफाई, शौचालय, मानव और पशु चिकित्सलाय, शिविर निर्माण,दूरभाष की व्यवस्था, रेल और बस यातायात की व्यवस्था, डाकघर की उपलब्धता, प्रदर्शनी और स्टॉल की व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर चर्चा की गयी। इस मेले में देश-विदेश हर जगह से लोग शामिल होते हैं. खासकर सोनपुर मेले में सबसे ज्यादा खास होता है पशु मेला। कला संस्कृति विभाग की तरफ से आयोजित होने वाले इस मेला से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इस मेले में तमाम तरह के पशुओं को प्रदर्शनी के लिए सजा-धजाकर रखा जाता है।
गाय, कुत्ता, बैल, हाथी, ऊंट, तोता जैसे पशुओं को लोग खरीद के अपने साथ लेकर जाते हैं। बैठक में गत वर्ष के अनुसार कार्य योजना तैयार की गयी। सारण के डीएम ने कहा कि प्रेस और वेबसाइट के माध्यम से मेले का प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। यहां आने वाले तमाम लोगों की सुविधा का खासतौर से ध्यान रखा जायेगा।
साथ ही यहां होने वाले तमाम आयोजनों के लिए भी इंतजाम दुरुस्त किये गये हैं। मेले को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएगे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की जाएगी प्रत्येक दिन सैलानियों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
बता दें कि इस बार सोनपुर मेला 21 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। यह मेला 25 दिसंबर तक चलेगा. मेला में इस बार 25 नवंबर को विशेष राजकीय कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। अगर पिछले वर्ष मेले में कुछ गलतियां और त्रुटियां रह गयी होंगी तो उसे इस साल सुधारा जायेगा। उन्होंने कहा कि मेले को कुंभ और अन्य अंतरराष्ट्रीय मेले की तरह विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। देशी और विदेशी सैलानियों के ठहरने के लिए बनाये जाने वाले कॉटेज में भी सभी सुविधाओं का इंतजाम रहेगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो ने 45 वर्षीय व्यक्ति को गोली मारी

रिपोर्ट तेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार खुशरूपुर स्टेशन पर झाझा पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो …