Breaking News

मिर्जापुर – मिर्जापुर पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी द्वारा थाना मड़िहान में किया गया निःशुल्क कोचिंग का शुभारम्भ किया गया

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ब्यूरो चीफ मीरजापुर
*मीरजापुर पुलिस के कम्युनिटी पुलिसिंग अभियान में जुड़ा एक और अध्याय*
*नक्सल क्षेत्र के युवाओँ को दी जायेगी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग*
*मिर्जापुर पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी द्वारा नक्सल क्षेत्र के युवाओँ का भविष्य संवारने हेतु किया जा रहा हर सम्भव प्रयास*
मिर्जापुर पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के कुशल निर्देशन में जनपद पुलिस द्वारा नक्सलवाद उन्मूलन अभियान के तहत नक्सल क्षेत्र के युवाओं, महिलाओँ, किशोरियों को मुख्यधारा से जोड़ने व उन्हें क्षेत्र के विकास, शिक्षा एवं अपराध नियन्त्रण, महिला सुरक्षा एवं सम्मान तथा नशामुक्ति के प्रति जागरूक किये जाने के की दिशा में होप संस्था के सहयोग से ग्रीन ग्रुप का गठन, हैदराबाद की नज फाउण्डेशन के सहयोग से नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार प्राप्ति में सहायता प्रदान करना जैसे उल्लेखनीय कार्य निरन्तर किये जा रहे हैं।
इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक के कुशल निर्देशन में आज रविवार को थाना मड़िहान में नक्सल क्षेत्र के युवाओं हेतु निःशुल्क कोचिंग क्लास का शुभारम्भ किया गया, जिसमें नक्सल क्षेत्र के छात्रों/युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- बैंकिंग, रेलवे, एसएससी, ग्रुप डी, लेखपाल, पुलिस विभाग में एसआई, आरक्षी, आई0टी0आई0 एवं पालिटेक्निक प्रवेश परीक्षा हेतु निःशुल्क कोचिंग योग्य एवं अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा दिया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक द्वारा उक्त निःशुल्क कोचिंग हेतु पूर्व में ही योजना बनाई गयी थी, जिसके लिये थाना प्रभारी मड़िहान द्वारा भवन, कुर्सी, योग्य,अनुभवी एवं दक्ष अध्यापकों की व्यवस्था कर ली गयी थी तथा थाना मड़िहान पुलिस द्वारा इसके लिये प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा था, जिससे नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अधिक से अधिक छात्र/युवा इस कोचिंग से लाभ प्राप्त कर सकें। कोचिंग प्रारम्भ होने तक कुल 200 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया था। उक्त निःशुल्क कोचिंग हेतु पुलिस अधीक्षक की प्रेरणा से सहयोग प्रदान करने वाले एक्सीड कोचिंग संस्था के पदाधिकारीगण एवं सम्मानित नागरिको पुलिस अधीक्षक ने धन्यवाद दिया तथा कोचिंग हेतु समस्त व्यवस्थायें अपने अथक परिश्रम,लगन एवं पूरे मनोयोग से पूर्ण करने के लिये मड़िहान के प्रभारी निरीक्षक विजयशंकर सिंह की सराहना भी की। पुलिस अधीक्षक ने कोचिंग हेतु रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों से संवाद भी किया तथा विभिन्न विषयों पर प्रश्न पूछा तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये उन्हें बधाई दी। *इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने पर्यावरण के प्रति अपनी संवेदना प्रदर्शित करते हुये वृक्षारोपण भी किया। खेल क्रान्ति अभियान/पर्यावरण शुद्धिकरण अभियान के संस्थापक/सचिव-अनिल कुमार सिंह, ग्रीन गुरु जी, द्वारा 01 जुलाई 2015 से लगातार प्रति दिन किए जा रहे पौधरोपण के 1118 वें दिन के क्रम में थाना परिसर मड़िहान में पुलिस अधीक्षक ने गुग्गुल व उ0नि0 राम नगीना यादव ने बारह मासी सहजन के पौध का रोपण किया। *
एक्सीड संस्था द्वारा रजिस्ट्रेशन करा चुके 200 छात्रों को कोचिंग प्रदान किया जायेगा। जिसके लिए उनकी रूचि जानकर उनकी रूचि के अनुसार अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु अलग बैच बनाकर उन्हें सम्बन्धित विषयों की कोचिंग प्रदान की जायेगी। बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों का उत्साहवर्धन भी किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि जनपद पुलिस द्वारा प्रारम्भ किये गये उक्त निःशुल्क कोचिंग का लाभ नक्सल क्षेत्र के अधिक से अधिक युवा उठायें तथा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करते हुये अपने क्षेत्र के भौतिक, सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक विकास में भागीदार बनें। साथ ही साथ अपने क्षेत्र के अन्य युवाओं का भी बेहतर मार्गदर्शन करें तथा नक्सलवाद का सहयोग बिल्कुल भी ना करें। किसी के बहकावे में ना आयें तथा किसी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें। पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी द्वारा नक्सल क्षेत्र के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने तथा उन्हें शिक्षा, सुरक्षा व सम्मान, नशामुक्ति, अपराध नियन्त्रण के प्रति जागरूक करने तथा क्षेत्र की महिलाओँ को भी अपराध नियन्त्रण, सुरक्षा एवं क्षेत्र के विकास में सहयोग प्रदान करने हेतु जागरूक किये जाने के उद्देश्य से कई उल्लेखनीय कदम उठाये गये हैं। जिसमें क्षेत्र में जनचौपाल लगाकर सुरक्षा के प्रति, विभिन्न गाँवों में खेल प्रतियोगिताओँ का आयोजन कर खेल के प्रति तथा ग्रीन ग्रुप के गठन के माध्यम से क्षेत्र की महिलाओँ को महिला सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूक किये जाने के साथ ही साथ लोगों को नक्सलवाद का विरोध कर अपराध नियन्त्रण में पुलिस सहयोग करने, क्षेत्र के लोगों को नशामुक्ति व शिक्षा के प्रति जागरूक बनाये जाने का बेहतर प्रयास किया गया है। इसी कड़ी में आज रविवार को एक और अध्याय निःशुल्क कोचिंग का भी जुड़ गया है।
उक्त निःशुल्क कोचिंग उद्घाटन समारोह के अवसर पर क्षेत्राधिकारी आपरेशन कृष्ण प्रताप सिंह, प्रभारी निरीक्षक विजय शंकर सिंह मड़िहान, थानाक्षेत्र के सम्भ्रान्त नागरिक श्री जगदीश सिंह, डा0 एस0एन0सिंह के साथ ही काफी संख्या में सम्मानित नागरिकगण, तथा पुलिसकर्मी उपस्थित रहे। ब्यूरो चीफ राजकुमार उपाध्याय राष्ट्रीय स्वरूप

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चोरी गये सोने चाँदी के जेवरात के साथ 03 अभियुक्त गिरफ्तार –

पुलिस अधीक्षक मीरजापुर “अभिनन्दन” के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक नगर के पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी नगर के …