Breaking News

लखीमपुर खीरी – प्राधानमंत्री आवास योजना के, सपने आधे अधूरे कब होंगे पूरे

संवाददाता मोहम्मद असलम लखीमपुर खीरी
निघासन खीरी।।। सिंगाही खीरी। पीएम आवास योजना शहरी के पात्र लाभार्थी दूसरी किस्त का राह ताक रहे हैं। लाभार्थियों के मकान अधूरे पड़े हैं। नगर पंचाय में प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना के तहत गरीबों के कच्चे मकानों को पक्का बनाने के लिए तीन किस्तों में ढाई लाख रुपये की धनराशि लाभार्थियों के खाते में डाली जानी है।
सिंगाही नगर पंचायत के 13 वार्डों में लगभग 950 गरीब परिवार चयनित किए गए हैं। उनमें से 476 लाभार्थियों की दूसरी किस्त आ गई थी। 474 लाभार्थियों के मकान का निर्माण कराने के लिए लाभार्थियों को प्रथम किस्त मिलने के बाद उन्होंने अपनी झोपड़ीनुमा व कच्चे मकान तोड़ डाले। मकान की बुनियाद भी डाल दी। तीन माह से अधिक बीत गए अभी तक दूसरी किस्त लाभार्थियों को नहीं मिली है। लाभार्थियों को दूसरी किश्त जारी न किए जाने से मकान का निर्माण भी अधूरा होने से लाभार्थी परेशान है।
मकान का निर्माण अधर में लटका होने से मजदूर परिवार के यह लाभार्थी अब खुले आसमान के नीचे रात बिता रहे हैं। कुछ लाभार्थी अपने उजड़े मकान को छोड़कर रिश्तेदारों के यहां शरण लिए हुए हैं तो कई परिवार दिन की चिलचिलाती धूप में और जाड़े की रात में पालीथिन के सहारे दिन काट रहे हैं। इन लाभार्थियों को दूसरी किस्त में देरी के कारण मकान में रहने का सपना पूरा नहीं हो पा रहा है। अब दूसरी किस्त के मिलने का इंतजार है। चयनित किए गए कुछ लाभार्थियों का खाता नंबर गलत होने से खाते में प्रथम किस्त की धनराशि भी नहीं पहुंची है। लाभार्थियों का कहना है कि मकान का निर्माण कराने के लिए 50 हजार रुपए की पहली किस्त खाते में आ गई। अब दूसरी किस्त एक लाख पचास हजार रुपए आनी है। तभी मकान को छत नसीब हो पाएगी। लाभार्थी ओमप्रकाश कश्यप कहते हैं कि जाड़े का मौसम आने ही वाला है, लेकिन सरकार की ओर से मकान निर्माण की दूसरी किश्त जारी नहीं की गई है। समय रहते दूसरी किस्त न मिलने पर जाड़े के दौरान भारी कठनाइयों का सामना करना पड़ेगा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

द्वितीय विश्व युद्ध का हीरो पायलट सरदार दिलीप सिंह मजेठिया नहीं रहे—-

प्रणव तिवारी,उपसम्पादक गोरखपुर -द्वितीय विश्वयुद्ध के हीरो पायलट सरदार दिलीप सिंह मजीठिया पे अपने जीवन …