Breaking News

वाल्मीकिनगर: वाल्मीकिनगर में 9वीं एनडीआरएफ की टीम के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया

वाल्मीकिनगर:- वाल्मीकिनगर में 9वीं एनडीआरएफ की टीम के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया
बगहा/वाल्मीकिनगर (06 अगस्त2018) :- वाल्मीकिनगर के प्रखंड शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के सभागार में प्राकृतिक आपदा से बचाव हेतु 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ की टीम के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमे एनडीआरएफ के सहायक समादेष्टा जय प्रकाश प्रसाद के नेतृत्व में दस सदस्यीय टीम ने उपस्थित लोगों को भूकंप आने पर होने वाले जान-माल की क्षति को कम करने के गुर बताया गया तथा झुको,ढको,पकड़ो की कारवाई से कैसे भुकम्प के दौरान अपना बचाव किया जाए।
श्री प्रसाद ने आगे बताया की आप छोटी छोटी बातों को ध्यान रखेगें तो कई बहुमुल्य जीवन को बचा सकते है। सर्प दंश के बारे में टीम ने विस्तृत जानकारी दी और सांप काटने पर कैसे पहचान करे कि कौन सांप जहरीला है, कौन सांप जहरीला नही है। साथ ही हार्ट अटैक आने पर कैसे सीपीआर दिया जाता है।और आगे बताया कि वाल्मीकिनगर का इलाका बाढ़ का है आप लोग हमेशा सावधान रहें और अपना बचाव करना सीखें।घर मे रखी वस्तुओं से कैसे राफ्ट तैयार किया जाता है।
सभी को सिखाया गया।जैसे कोल्डड्रिंक की खाली बोतलों से आप राफ्ट बना सकते हो,जरकिन की मदद से ,बंबू की मदद से,केले के तने से भी आप राफ्ट बना सकते हो।इस प्रोग्राम के दौरान नेहरू युवा केन्द्र के वालिंटियर ,कॉलेज स्टॉफ, कॉलेज छात्र सैकड़ों की संख्या में मौजूद रहे।
 
रिपोर्ट दिवाकर कुमार ibn24x7news बगहा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो ने 45 वर्षीय व्यक्ति को गोली मारी

रिपोर्ट तेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार खुशरूपुर स्टेशन पर झाझा पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो …