Breaking News
Home / Highlight's / एस आई ई टी उत्तर प्रदेश और एडुलीडर बलिया में 10 दिन का ऑनलाइन आईसीटी वेबीनार का हुआ शुभारंभ

एस आई ई टी उत्तर प्रदेश और एडुलीडर बलिया में 10 दिन का ऑनलाइन आईसीटी वेबीनार का हुआ शुभारंभ

एस आई इ टी उत्तर प्रदेश और एडुलीडर, बलिया के तत्वावधान में आज बलिया में भव्य एवम शानदार दस दिवसीय ऑनलाइन ICT वेबिनार का आगाज हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप मे उपशिक्षा निदेशक/डायट प्राचार्य पकवाइनार बलिया रहे, एक्सपर्ट के रुप नन्द लाल शर्मा रहे, आज का एजेंडा आई सी टी का परिचय, शिक्षको हेतु आई सी टी साक्षरता, डिजिटल साक्षरता और आई सी टी का महत्व रहा I
मुख्य अतिथि डॉ सूर्यभान जी के आशीर्वचन से कार्यक्रम का आगाज़ हुआ, महोदय ने इस वेबिनार के आयोजन के लिये सभी शिक्षकों के साथ-साथ आयोजन समिति को शुभकामनाएं प्रदान की, इससे पूर्व प्रतिमा उपाध्याय “पीहू” द्वारा अपने अंदाज में मुख्य अतिथि का जोरदार स्वागत किया। इसके साथ ही रेवती के खंड शिक्षा अधिकारी श्री अवधेश कुमार राय जी ने सभी शिक्षकों को इस आई सी टी वेबिनार के लिए सभी लोगो को शुभकामनाएं दीं। श्री राय सर ने कहा कि आज के परिवेश में आई सी टी का बहुत बड़ा रोल हैं। रंजना पाण्डे ने मुख्य अतिथि और खण्ड शिक्षा अधिकारी का स्वागत किया।
आज के एक्सपर्ट के रूप में नन्द लाल शर्मा के जन्मदिन की सभी लोगो ने बधाई दी,उन्होंने ने सभी का आभार व्यक्त किया। “लोकल को वोकल” बनाने के लिए प्रतिमा उपाध्याय “पीहू” और रंजना पांडेय को विशेष रूप से धन्यवाद दिया। आई सी टी के परिचय, इसके रोल,आने वाले दिनों में इसकी उपयोगिता को बताया,सभी शिक्षकों से अनुरोध किया कि इस वेबिनार से सीखी हुई सभी चीजों अपने – अपने विद्यालय में लागू करें।
कार्यक्रम में शर्मा जी ने इंफॉर्मेशन को परिभाषित किया सूचना प्रड्योगिकी के बारे में बताया, NCF 2005 का ज़िक्र किये। तकनीकी के बारे में बताया। उन्होंने ने बताया कि यदि हम अपने विद्यालय में किसी भी छोटी से छोटी टूल या मशीन का प्रयोग किया हैं तो इसका तात्पर्य हैं कि आप तकनीकी का प्रयोग कर रहे है… सूचना तकनीकि के अंतर्गत रेडियो, टेलीविजन,सेटेलाइट कंप्यूटर,टेबलेट, प्रोजेक्टर आदि के महत्व के बारे में बताया।
शर्मा जी ने बताया आखिर आई सी टी की आवश्यकता क्यों हैं, कोई भी सूचना जब राज्य परियोजना कार्यालय से निकलती हैं एक घण्टे के अंदर पूरे प्रदेश में सूचना पहुँच जाती हैं ये आई सी टी की देन हैं,भिन्न-भिन्न उदाहरण द्वारा बड़े ही सहज शब्दों में आई सी टी के बारे में समझाया जिसे शिक्षकों ने बड़ी ही गम्भीरता से सुना।
उन्होंने ने बताया कि आई सी टी का उपयोग करके बहुत से शिक्षकों ने बहुत अच्छे अच्छे कार्य किये हैं इस कड़ी में ममता अंकित, डॉ सर्वेस्ट मिश्रा, आशुतोष आनन्द अवस्थी, छवि अग्रवाल, अल्पा निगम इसके आलावा प्रतिमा उपाध्याय, रंजना पांडेय, शशिभूषण जी,श्वेता सिंह, सीमा मैम, शंकर रावत जी का भी जिक्र किया l
कार्यक्रम के अंत मे कुछ शिक्षकों ने अपने प्रश्न भी रखें और आई सी टी के बारे में भी बताया, इस कड़ी में शशि भूषण सर, बृज भूषण जी, सर्वेस जी ने अपनी अपनी बात रखी। आज के कार्यक्रम में कुल111शिक्षक उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के अंत मे रंजना पांडेय ने बताया कि अगले दस दिनों मे शिक्षक सूचना संचार तकनिकी से सम्बंधित ढेरों जानकारी एक्सपर्ट द्वारा दी जाएगी अतः आज की तरह प्रत्येक दिन अपनी उपस्थिति बनाये रखें अंत मे सभी शिक्षकों का नन्दलाल शर्मा और प्रतिमा उपाध्याय “पीहू” का विशेष धन्यवाद दिया। कार्यक्रमj का संचालन प्रतिमा उपाध्याय ने किया l राजीव मौर्या, अनिल श्रीवास्तव, प्रभाकर तिवारी, डॉ सुनील गुप्ता, डॉ शशिभूषण, बृजभूषण, श्वेता सिंह, सुधा चन्द्रन आदि शिक्षक उपस्थित रहे l

रिपोर्ट वरुण चौबे ब्यूरो बलिया

About IBN NEWS

Check Also

श्रावस्ती : कोरोना महामारी से बचाव हेतु सोशल डिस्टेसिंग अपनाने एवं अनिवार्य रूप से मास्क का कराया जाए प्रयोग-आयुक्त

श्रावस्ती /कोविड-19 के संक्रमण कीे रोकथाम, बचाव एवं चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट …

परतावल: प्रवीण कृष्ण त्रिपाठी ने कि हनुमान दर्शन उसके बाद कि सड़क का उद्घाटन

परतावल/महराजगज श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्रामसभा धनगड़ा में लंबे समय से सड़क को लेकर …

महराजगंज: शिक्षिका कल्पना नीरज को बेसिक शिक्षा विभाग ने बर्खास्त कर दिया

सदर ब्लॉक के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की शिक्षिका कल्पना नीरज को बेसिक शिक्षा …

चंदौली : गैंगेस्टर एवं चेक क्लोनिंग कर धन अर्जित करने वाले आरोपी के आवास,जमीन एवं वाहनों की हुई कुर्की…

ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS, चंदौली जनपद चंदौली के पीडीडीयू नगर निवासी रामाशीष सिंह द्वारा …

चंदौली : 24 पेटी अवैध शराब के संग दो तस्कर गिरफ्तार…

ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS, चंदौली जनपद चंदौली के पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल के निर्देशानुसार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here