Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / देवरिया – पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिये हम सभी को मिलकर करने होगें प्रयास -जिलाधिकारी अमित किशोर

देवरिया – पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिये हम सभी को मिलकर करने होगें प्रयास -जिलाधिकारी अमित किशोर


Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव
देवरिया(सू0वि0) 07 सितम्बर। पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिये हम सभी को यह प्रयास करना होगा कि ऐसे पदार्थाे का प्रयोग कम से कम किया जाये, जिससे ओजोन परत का क्षरण कम हो साथ ही इसको सुरक्षित रखने के लिये वृक्षारोपण को भी बढावा दें।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने राजकीय इण्टर कालेज में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण दिवस के अवसर पर जिला विज्ञान क्लब द्वारा आयोजित विज्ञान शिक्षक उन्मुखी कार्याशाला को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से वातावरण में विभिन्न प्रकार के जीवाणु पैदा होते है जिनसे तरह तरह की बीमारियां फैलती है, और लोगो को अपने आगोश में लेकर उनका स्वास्थ्य खराब करती है। साथ ही अधिक स्थिति खराब होने पर मृत्यु भी हो जाती है। इसके लिये हम सभी को यह प्रसास करना होगा कि अपने दैनिक जीवन में ऐसे पदार्थो का प्रयोग कम से कम मात्रा में करें, जिससे जहरीली गैसे, अधिक तेज आवाज उत्पन्न न हो तथा इनके बचाव के लिये अधिक से अधिक यह प्रयास किया जाय कि वातावरण को शुद्व हवा और पर्याप्त स्वच्छ पानी मिल सके। इसके लिये वृक्षारोपण बहुत ही आवश्यक है। यदि हम लोगो ने इसपर ध्यान नही दिया तो आगे आने वाली पीढ़ी के लिये यह बहुत बडी समस्या बनेगी।
श्री किशोर ने उपस्थित अध्यापको से कहा कि आप लोग समाज के निर्माता की भूमिका निभाते है। इसलिए आप यह प्रयास करें कि अपने शिक्षण कार्य के साथ साथ पर्यावरण के संबंध में भी छात्र व छात्राओं को जानकारी दे और उन्हे यह भी बताये कि इसके लिये जहां भी उचित समझे तो स्वयं व अन्य लोगो से भी वृक्षारोपण कराये जिससे वातावरण शुद्व होने के साथ साथ समाज को शुद्व हवा, पानी आदि भी मिल सकेगा। उन्होने कहा कि आप लोग हर क्षेत्र में बढ चढ कर भागीदारी करते है, जिससे कार्यक्रम सफल बनता है और समाज के हर वर्ग तक उसकी जानकारी पहुॅचती है। उन्होने कहा कि विद्यालयों के माध्यम से पर्यावरण को स्वच्छ बनाये जाने के लिये जागरुकता कार्यक्रम कराये जिससे लोगो में रुचि पैदा हो और वे इसका महत्व समझ सके। उन्होने कहा कि ओजोन परत में क्षरण होता है उसकी भरपायी बहुत मश्किल होती है, परन्तु अभी हाल में ये ज्ञात हुआ है कि जो क्षरण के कारण ओजोन परत में 1987 में छेद हुआ था, अब उसकी भरपायी होकर उसका आकार काफी कम हो गया है इसलिये यह प्रयास किया जाय कि हम सभी मिलकर पर्यावरण को हर संभव शुद्व और स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। इस अवसर पर प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी पी0के0 गुप्ता, क्षेत्रीय विज्ञान अधिकारी सहित उपस्थित लोगो ने भी पर्यावरण के संबंध में अपने अपने विचार व्यक्त कियें।
इस दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रधानाचार्यो व अध्यापको को वर्ष 2018-19 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजनान्तर्गत समय सारिणी के अनुसार आगामी 30 सितम्बर 2018 तक सभी कार्यवाहियां हर हाल में पूर्ण किये जाने का निर्देश देते हुए कहा है कि 2 अक्टूबर को छात्रवृत्ति वितरण शिविर आयोजित होगें। इसके पूर्व निर्धारित समयसारिणी अनुसार 12 सितम्बर तक आवेदन पत्रो को अग्रसारित कर दें। नवीनीकरण करने वाले छात्रो को पहले अग्रसारित किये जाये जिससे कि 30 सितम्बर तक पर धनराशि ऐसे छात्रो के खाते में जा सके। 21 से 26 सितम्बर तक जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी को छात्रवृत्ति स्वीकृति के अनुमोदन उपरान्त डिजिटल हस्ताक्षर से नवीनीकरण छात्रो का डाटा लाक किया जायेगा। डाटा लाक करते समय अनुसूचित जाति/ जनजाति दशमोत्तर छात्र नियावामली के जारी पूर्व नियमावलियो के प्राविधानो को भलीभांति अनुपालन सुनिश्चित करना होगा। शुल्क आदि का विवरण भलीभांति जाॅच कर ही लाक किया जाय। क्योकि छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति का विवरण नवीनीकरण के सही डाटा वाले छात्रो को 30 सितम्बर तक समय सारिणी के अनुसार किया जाना है। इस कार्य में किसी प्रकार के कमी पाये जाने पर संबंधित विद्यालय के नामित नोडल अधिकारी या कर्मचारी एवं विद्यालय का प्रधानाध्यापक उत्तरदायी होगें। इसके लिये उनके विरुद्व कडी कार्यवाही की जा सकती है, इसलिये उन्हे समयबद्व ढंग से कार्यवाही पूर्ण किये जाने का निर्देश जनपद के सभी विद्यालयों को दिया है।
उक्त अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक शिवचन्द्र राम, जिला समाज कल्याण अधिकारी दीनानाथ शुक्ल, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नीरज अग्रवाल, विज्ञान क्लब समन्यक अनिल त्रिपाठी, जी0आई0सी0 प्रधानाचार्य पी0के0 शर्मा सहित जनपद के विद्यालयों के प्रधानाचार्य/अध्यापक आदि उपस्थित रहे।
जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर दिये निर्देश
देवरिया(सू0वि0) 07 सितम्बर। जिलाधिकारी अमित किशोर ने जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए साफ-सफाई व डाक्टरो की उपस्थिति समय से सुनिश्चित कराने के निर्देश सी0एम0एस0 डा0छोटेलाल को दिये। उन्होने कहा कि चिकित्सालय में जो भी मरीज आता है उसका शीघ्रता से उपचार सुनिश्चित हो जिससे बीमारी गम्भीर रुप धारण न करे सके और वे समय रहते स्वस्थ्य हो सके।
श्री किशोर ने बी0बी0आर0सी0, ब्लड बैंक, इमरजेन्सी वार्ड, आपरेशन थियेटर, प्लास्टर रुम आदि का निरीक्षण करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की धनउगाही की शिकायत प्राप्त होती है तो जाॅच कराते हुए संबंधित के विरुद्व कठोर कार्याही की जायेगी।ं उन्होने कहा कि अस्पताल में वही व्यक्ति आता है जिसे स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकताये होती है, इसलिये आने वाले मरीज के साथ अपनत्वता का व्यवहार करते हुए उसे अच्छे से अच्छा इलाज दे जिससे वे शीघ्र स्वस्थ्य होकर अपने परिवार में पुनः पहुॅच सके। उन्होने कहा कि यह कार्य एक पुण्य का कार्य भी है जिसके लिये आपलोगो का अवसर मिलता है इसका बखुबी दायित्व निभाये और लोगो की दुवाये भी ले। उन्होने कहा कि बी0बी0आर0सी0 मानक के अनरुप नही है, इसके लिये कार्यवाही करते हुए अन्यत्र स्थापित कराये, जिससे इसमें बच्चे आसानी से रह सके।
निरीक्षण के समय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।
प्रसारित द्वारा सूचना विभाग-देवरिया

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अनुप्रिया पटेल से मिले सांसद प्रतिनिधि व युवा सभासद सिद्धार्थ सिंह,क्षेत्र की गिनाए समस्याएं

  ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS अनूपपुर मध्यप्रदेश मीरजापुर, अहरौरा: अपना दल एस की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *