Breaking News

देवरिया – स्वच्छता कार्यक्रम को जन आन्दोलन का रुप देकर ही इसके उद्देश्य को सफल बनाया जा सकता

देवरिया- स्वच्छता कार्यक्रम को जन आन्दोलन का रुप देकर ही इसके उद्देश्य को सफल बनाया जा सकता है, इसलिये हम सभी का यह दायित्व है कि सरकार द्वरा मिलने वाले अनुदान पर निर्भर न रहकर इसके लिए स्वयं ही अपने स्तर से धनराशि खर्च करके शौचालय बनवाये, जिससे घर की बहू-बेटियों को खुले में शौच न जाने के साथ साथ विभिन्न प्रकार की होने वाली बीमारियो से भी निजात मिल सकेगी।
उपरोक्त विचार सांसद सलेमपुर रविन्द्र कुशवाहा ने 14 वे वित्त मद से 1 लाख 95 हजार की लागत से ग्राम पंचायत चकरवां बहौर दास में निर्मित सामुदायिक शौचालय के उद्घाटन के उपरान्त आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। उन्होने कहा कि खुले में शौच से फैलने वाले किटाणुओं से अनेकानेक बीमारियां जन्म लेती है, जिसके आगोश में आकर छोटे-छोटे बच्चो सहित युवाओं को भी इनसे जुझना पडता है, जिसमें आर्थिक व शारीरिक दोनो ही का नुकशान होता है। इसलियें हम सभी को स्वच्छता के लिये यह संकल्प लेना होगा कि जो शौचालय निर्मित कराये उनका उपयोग भी हर हाल में होना चाहिये। इसके लिये समाज के जागरुकता की आवश्यकता है। यह तभी संभव होगा जब हम सभी मिलकर उसको अपनायेगें।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने उक्त अवसर पर कहा कि सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाना बहुत ही सराहनिय कार्य है और लागत के अनुरुप बहुत ही उच्च स्तर का निर्माण किया गया है। उन्होने कहा कि शौचालय को शौचालय न मानते हुए इसे इज्जत घर समझें और इसका सभी लोग उपयोग करें। कोई भी व्यक्ति खुले में शौच न जाये। इसी के लिये सरकार इस प्रयास में है कि अधिक से अधिक लोगो के शौचालय बनवाये जाये और जो स्वयं सक्षम है वे भी अपना शौचालय बनवा ले। उन्होने कहा कि जिस प्रकार पल्स पोलियो को जन आन्दोलन का रुप देकर सफलता दिलायी है, इसी प्रकार स्वच्छता कार्यक्रम के लिये भी हम सभी को दृढ इच्छाशक्ति के साथ संकल्प लेना होगा कि न तो स्वयं और न ही किसी दुसरे को खुले में शौच जाने देगें साथ ही अन्य प्रकार की जो भी गन्दगी है उसको भी नही फैलायेगें तभी हम बीमारियों से बच सकेगें। उक्त अवसर पर मंच के माध्यम से बताया गया कि शौचालय निर्माण में पैसा मांगा जाता है तथा गुणवत्ता में भी कमी है, जिसपर जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि गुणवत्ता के संबंध में लगातार जाॅच करायी जा रही है और यदि इसके पश्चात भी यदि कोई शिकायत मिलती है तो उसपर विशेष रुप से जाॅच करायी जाती है। उन्होने कहा कि यदि किसी के द्वारा पैसे की मांग की जाती है तो अवगत करायें। जाॅच में दोषि पाये जाने पर संबंधित के विरुद्व कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि बदलते परिवेश में स्वच्छता को अधिक से अधिक अपनाना होगा, तभी हम और हमारी आने वाली पिढीयां स्वस्थ रह सकेगी। उन्होने कहा कि सामुदायिक शौचालय निर्माण एक सराहनीय और अनुकरणीय प्रयास है। इस मुहिम को अन्य ग्राम पंचायतो में भी चलाये जाने पर बल दिया जायेगा। उन्होने ग्राम वासियों की मांग पर शीघ्र ही एक अतिरिक्त ट्रान्सफार्मर स्थापित कराये जाने के लिये आश्वस्त किया अैार कहा कि आप लोग अधिक से अधिक कनेक्शन लेकर ही विधुत का उपभोग करें। श्री किशोर ने लोगो को शासन द्वारा संचालित स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागो की कल्याणकारी लाभपरक योजनाओ की भी जानकारी दी।
उक्त अवसर पर दैनिक जागरण मुरादाबाद के सम्पादक संजय मिश्र, खण्ड विकास अधिकारी सलेमपुर, ग्रामप्रधान मुन्नी देवी, सहित बडी संख्या में ग्रामीण जन आदि उपस्थित रहे।
देवरिया(सू0वि0) 19 सितम्बर। जिलाधिकारी अमित किशोर ने कलक्ट्रेट सभागर में आयोजित किसान दिवस में आये किसानो की समस्यायें सुनते हुए किसानो से आय बढाने के संबंध में उनके सुझाव भी लिए। उन्होने कहा कि आप लोग जागरुक होकर कृषि कार्य को करें और शासन से संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ उठाये जिससे आप की आय में बढोतरी हो और सरकार का उद्देश्य भी सफल हो।
जिलाधिकारी श्री किशोर ने किसानो द्वारा अवगत कराया गया कि कुछ योजनाये जनपद के एक-दो विकास खण्डो पर ही देकर पूर्ण कर दी जाती है, जिससे अन्य सभी लोग वंचित रह जाते है, इसके लिये सामान रुप से कार्य योजना बनाकर संचालित करायी जाये जिससे हर क्षेत्र के कृषको को लाभ मिल सके। इस अवसर पर कृषको द्वारा विभिन्न योजनाओं यथा-कृषि प्रशिक्षण, खाद, बीज वितरण, कृषि यंत्र वितरण आदि से लाभान्वित कृषको की सूची मांगी गयी, जिसपर जिलाधिकारी ने संबंधित विभागाध्यक्षो को निर्देर्शित किया कि वे आगामी दिवस में सूची उपलब्ध कराये साथ ही सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की विकास खण्डवार कार्य योजना बनाकर नियमानुसार लाभान्वित कराने का कार्य करें, इसमें किसी प्रकार का कोई भेदभाव न किया जाय। उन्होने कृषि से संबंधित विभागाध्यक्षो से विभाग द्वारा संचालित लाभपरक जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी देने तथा उनके पंजीकरण आदि की व्यवस्था भी कराये जाने को कहा, जिससे कृषको को लाभ मिल सके।
उपस्थित कृषको को उप निदेशक कृषि ए0के0 मिश्रा सहित मत्स्य, कृषि, उद्यान, वन, भूमि संरक्षण, कृषि रक्षा, गन्ना विभाग सहित अन्य संबंधित विभागो के अधिकारियों द्वारा अपनी-अपनी योजनाओं से अवगत कराते हुए कहा कि यदि आपलोगो ने अभी तक पंजीकरण नही कराया है तो पंजीकरण कराले जिससे पहले आओं पहले पाओं के आधार पर योजनाओं का लाभ नियमानुसार मुहैया कराया जा सके। किसान दिवस में बैंक से संबंधित समस्याओं के समाधान हेतु एल0डी0एम सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे जिन्होने विभागो के लम्बित आवेदनो के बारे में जानकारी प्राप्त कर उनके निस्तारण हेतु आश्वस्त किया।
उक्त अवसर पर संबंधित विभागो के अधिकारियों सहित जनपद के विभिन्न क्षेत्रो से आये बडी संख्या में कृषक बन्धु आदि उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जीडीए के संरक्षण में चल रहे अवैध निर्माण व संरक्षण के विरुद्ध निकाली भब्य विशाल जुलूस

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर।लोकहितों के मुद्दे पर संगठन के चल रहे क्रमिक धरने के 22वें दिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *