Breaking News

मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाताओं का जागरूक होना आवश्यक: सीईओ

मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाताओं का जागरूक होना आवश्यक: सीईओ
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया पोलिंग बूथ का निरीक्षण
बहराइच 07 अक्टूबर- अर्हता तिथि 01 जनवरी 2019 के आधार पर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-पंजीकरण हेतु विशेष अभियान तिथि 07 अक्टूबर 2018 को पोलिंग स्टेशनों का भ्रमण कर अभियान दिवस पर की गयी व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के उद्देश्य से मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने संयुक्त निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र राय के साथ जनपद भ्रमण कर पोलिंग बूथ जय जवान जय किसान इण्टर कालेज, जरवल व राजकीय बालिका इण्टर कालेज, कैसरगंज का निरीक्षण कर विशेष अभियान तिथि का जाय़जा लिया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी इसके उपरान्त जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टेªट सभागार में जनपद बहराइच, गोण्डा, श्रावस्ती व लखीमपुर के विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। जनपद बहराइच में की जा रही कार्यवाही पर संतोष व्यक्त किया। जबकि जनपद श्रावस्ती, गोण्डा व लखीमपुर में पुनरीक्षण कार्य  की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि बहराइच की भांति आप लोग भी तैयारी करें। उन्हांेने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन साक्षरता क्लब (ईएलसी) का गठन किये जाने का निर्देश दिये गये हैं जिसके अन्तर्गत ईएलसी फ्यूचर वोटर्स, ईएलसी न्यू वोटर्स, चुनाव पाठशाला व वोटर एवेरनेस फोरम (वीएएफ) गठित किया गया है। इसका उद्देश्य है कि मतदाताओं को प्रशिक्षित एवं जागरूक किया जाय जिससे कि प्रजातन्त्र में सुयोग्य प्रतिनिधि का चयन हो सके।
विभिन्न प्रकार से गठित निर्वाचन साक्षरता क्लब में सभी प्रकार के अधिकारियों, कर्मचारियों, समाजसेवियों, प्रबुद्धजनों, स्वयंसेवी संगठनों को भी जोड़ा जाय और गठित ईएलसी को सक्रियता के साथ संचालित करते हुए मतदाताओं को जागरूक किया जाय। उन्हांेने कहा कि निर्वाचन साक्षरता क्लब, चुनाव पाठशाला व मतदाता जागरूकता फोरम के पदाधिकारी मतदाता पंजीकरण, चुनाव की प्रक्रिया और चुनाव सम्बन्धी अन्य विषयों की जानकारी सम्बन्धित क्षेत्र के लोगों को प्रदान करें। साथ ही इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, वीवी पैट के बारे में भी जानकारी देने के साथ-साथ मतदाताओं को मत के महत्व को समझायें तथा नैतिक तरीके से मताधिकार का प्रयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित करें।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बताया कि विशेष पुनरीक्षण अभियान के दौरान पोलिंग बूथों पर बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित करायी गयी है। लापरवाह व उदासीन बीएलओ के खिलाफ नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही भी की गयी है। पुनरीक्षण में जनसहभागिता के लिए ईएलसी को प्रभावी बनाया गया है। उप जिलाधिकारी कैसरगंज पंकज कुमार ने तहसील में पुनरीक्षण कार्य के लिए की गयी तैयारी पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसी प्रकार जनपद लखीमपुर के तहसील धौरहरा के उपजिलाधिकारी व गोण्डा के नगर मजिस्टेªट तथा श्रावस्ती के तहसील इकौना के तहसीलदार ने भी जनपद में पुनरीक्षण कार्य के लिए की गयी तैयारी के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्रदान की। राहत जनता इण्टर कालेज, नानपारा, बहराइच के प्रधानाचार्य दीन बन्धु शुक्ला ने ईएलसी के गठन एवं कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में अवस्थित मतदान केन्द्र कुल 1376 हैं जिसमें शहरी क्षेत्र के 55 व ग्रामीण क्षेत्र के 1321 हैं तथा कुल मतदेय स्थल 2812 हैं जिसमें शहरी क्षेत्र में 235 व ग्रामीण क्षेत्र में 2577 हंै। उन्होंने बताया कि जनपद  में कुल 2425058 मतदाता हैं जिसमें 1294005 पुरूष, 1130913 महिला व 140 अन्य हैं। जनपद का ईपी रेशियो 57.08 प्रतिशत है तथा जेण्डर रेशियो 874 है। उन्होंने बताया कि जनपद में 256 सुपरवाईजर, 1376 पदाभिहित अधिकारी व 2812 बीएलओ नियुक्त हैं। इसके अलावा 17681 दिव्यांगजन पेंशनधारक हैं जिसमें 13735 दिव्यांगजन मतदाता के रूप मंे पंजीकृत हैं तथा 3946 अवशेष हैं। उन्हांेने बताया कि जनपद में 34 ईएलसी न्यू वोटर्स, 173 ईएलसी फ्यूचर वोटर्स व 2812 चुनाव पाठशाला गठित हैं।
इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक नगर अजय प्रताप, प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार, नगर मजिस्टेªट प्रदीप कुमार यादव, उप जिलाधिकारी सदर जुबेर बेग, कैसरगंज पंकज कुमार, नानपारा सिद्धार्थ यादव, महसी कंचन राम, मोतीपुर कीर्ति प्रकाश भारती, तहसीलदार पयागपुर शिवध्यान पाण्डेय, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, बीएसए एसके तिवारी, दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी एके गौतम, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय कुमार मिश्र, अधि.अभि. जल निगम आरबी राम, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार कनौजिया सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, एनसीसी, एनएसएस के छात्र-छात्राएं, शिक्षक व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।
 
रिपोर्ट अनूप मिश्रा ibn24x7news बहराइच

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गैंगेस्टर एक्ट में दो अभियुक्त गिरफ्तार।

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद द्वारा वांछित अपराधियों के विरूद्ध गिरफ्तारी के सम्बंध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *