Breaking News

बहराइच: लम्बित ऋण पत्रावलियों को स्वीकृति प्रदान करें बैंक अधिकारी: जिलाधिकारी

लम्बित ऋण पत्रावलियों को स्वीकृति प्रदान करें बैंक अधिकारी: जिलाधिकारी
बहराइच 07 अक्टूबर-  नगरीय विकास अभिरण (डूडा), उद्योग, कृषि, खादी ग्रामोद्योग, राष्ट्रीय आजीविका मिशन सहित अन्य विभागांे द्वारा संचालित रोजगारपरक योजनाओं में विभिन्न बैंकों से लाभार्थियों को ऋण दिलाकर स्वरोजगार मुहैया कराये जाने के उद्देश्य से कलेक्टेªट सभागार में बैंकों के साथ आयोजित बैठक में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि योजनान्तर्गत विभागों द्वारा प्रेषित ऋण पत्रावलियों को सकारात्मक सोच के साथ शासन के मंशानुरूप समय से स्वीकृति प्रदान करते हुए लाभार्थियों को ऋण वितरण सुनिश्चित करायें ताकि वह अपना रोजगार प्रारम्भ कर सकें।
जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा पे्रषित ऋण पत्रावलियों के स्वीकृति हेतु उदासीनता बरतने वाले बैंक अधिकारियों के खिलाफ बैंक मुख्यालय को अवगत कराते हुए नियमानुसार कठोर कार्यवाही करायी जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद बहराइच आकांक्षात्मक जनपद की श्रेणी में है इसलिए बैंक अधिकारी विभिन्न विभागों द्वारा पे्रषित ऋण पत्रावलियों को मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए ऋण स्वीकृति प्रदान कर ऋण वितरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं की समीक्षा में पाया जाता है कि बैंकों द्वारा अपेक्षित सहयोग न मिलने से योजनाओं की प्रगति प्रभावित होती है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिन ऋणी किसानों को बीमा योजना का लाभ देकर उनका प्रीमियम काटा जाता है, की सूचना सम्बन्धित किसानों को उपलब्ध करायी जाय।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि बैंकवार कर्मचारी भेजकर  रोजगारपरक योजनाओं की पत्रावलियों का निस्तारण सुनिश्चित करायें। बैंकों को जो पत्रावलियां भेजी जाय उसका विवरण एक पंजिका में अंकित किया जाय। जिलाधिकारी ने एलडीएम को निर्देश दिया कि बैंक आफ बडौदा, बैंक आफ इण्डिया, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक आफ इण्डिया सहित सहयोग न करने वाले अन्य बैंकों के सम्बन्धित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही के लिए बैंक मुख्यालयों को पत्र भेजा जाय। साथ ही बैठक में अनुपस्थित बैंक अधिकारियों के खिलाफ उनके बैंक मुख्यालय को अवगत कराते हुए कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।
बैंक अधिकारी बीएलबीसी की बैठक में अनिवार्य रूप से भाग लें, जो अधिकारी बैठक में भाग न ले उनके सम्बन्ध में बैंक को अवगत कराया जाय। जिलाधिकारी ने एलडीएम को यह भी निर्देश दिया कि सभी बैंक शाखा प्रबन्धकों का वाट्सएप ग्रुप बनायंे जिससे सूचनाओं का आदान-प्रदान त्वरित गति से किया जा सके। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, एलडीएम आरवीएस राजपूत, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, उप निदेशक कृषि डा. आरके सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट अनूप मिश्रा ibn24x7news बहराइच

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया-बनकटा पुलिस टीम द्वारा 1.776 किलो गांजे के साथ 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

आज दिनांक 16.04.2024 को क्षेत्राधिकारी सलेमपुर के कुशल पर्यवेक्षण में थाना बनकटा पुलिस टीम द्वारा …