Breaking News

मिर्जापुर : कन्या भ्रूण हत्या पर प्रतिबंध के लिए जागरूकता जरुरी

कन्या भ्रूण हत्या पर प्रतिबंध के लिए जागरूकता जरुरी
मिर्जापुर – कन्या भ्रूण हत्या से सामाजिक समस्या उत्पन्न हो रही है । इसके रोकथाम के लिए गठित PCPNDT (प्रसव पूर्व गर्भ धारणपूर्व निदान टेक्नोलॉजी) की बैठक हुई जिसमें यह तय किया गया कि जिन चिकित्सको के यहां अल्ट्रासाउंड मशीन से लिंग पहचान की जाती है, उनके खिलाफ संस्था कार्रवाई करती है ।
बुधवार को CMO कार्यालय के विवेकानन्द सभागार में हुई बैठक में इस पर रणनीति बनी तथा योग्य चिकित्सकों को अल्ट्रासाउंड मशीन लगाने पर सहमति तथा स्वीकृति दी गयी । बैठक में जिले के प्रमुख चिकित्सक डॉ सी पी सिंह के नर्सिंग होम तथा हेरिटेज द्वारा महिला अस्पताल में संचालित हिम्स केयर सेंटर के आवेदनपत्र पर गहन विचार विमर्श के बाद स्वीकृति दी गयी । बैठक में यह आश्वासन लिया गया कि इसका प्रयोग लिंग पहचान के लिए नहीं बल्कि बीमारी के लिए किया जाएगा ।
बैठक में डिप्टी CMO डॉ गुलाब बर्मा ने नोडल आफिसर के रूप में कमेटी के कार्यों पर प्रकाश डाला जबकि अतिरिक्त CMO डॉ अरुण कुमार, महिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ मानिक चंद के अतिरिक्त सलिल पांडेय, सन्ध्या,DGC (सिविल) शिवप्रसाद सिंह उपस्थित थे ।
बैठक में सलिल पांडेय ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या रोकने हेतु बैनर लगवाए जाए । अनेक धार्मिक गर्न्थो में गर्भस्थ कन्या की हत्या करने वाले की तीसरी पीढ़ी नि:संतान होती है, इसका भी उल्लेख किया जाए । बैठक में जिला अस्पताल के पूर्व फिजिशियन डॉ सी पी सिंह एवं हेरिटेज के जिला प्रबंधक सुरेंद्र उपाध्याय भी उपस्थित थे ।

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

द्वितीय विश्व युद्ध का हीरो पायलट सरदार दिलीप सिंह मजेठिया नहीं रहे—-

प्रणव तिवारी,उपसम्पादक गोरखपुर -द्वितीय विश्वयुद्ध के हीरो पायलट सरदार दिलीप सिंह मजीठिया पे अपने जीवन …