Breaking News

देवरिया – ई-कुबेर प्रणाली जनपद में 11 अक्टूबर से लागू, अब कोषागार में किसी भी प्रकार का मैनूवल बिल नही होगा स्वीकार आहरण वितरण अधिकारी लाभार्थियों के खाता, नाम व आई0एफ0एस0 कोड शतप्रतिशत रखेगें त्रुटिहीन

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव
देवरिया- जनपद में ई-कुबेर प्रणाली आगामी 11 अक्टूबर से पूरी तरह से लागू हो जायेगी। अब शासकीय सभी भुगतान इस प्रणाली के द्वारा किया जायेगा।
वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि जनपद को शासन से निर्देश प्राप्त है कि 11 अक्टूबर से सरकारी भुगतान की नई व्यवस्था ई-कुबेर प्रणाली लागू होनी है। अब समस्त भुगतान रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजा जायेगा। भारतीय स्टेट बैंक के साइट से अब किसी प्रकार का कोई भुगतान नही होगा। उन्होने बताया कि ई-कुबेर प्रणाली में भुगतान करने के लिए रिजर्व बैक आॅफ इंडिया में जनपद कोषागार का एक खाता 8 अक्टूबर से पहले तक खोला जाना है। इस प्रणाली के तहत रिजर्व बैंक में उक्त खाता खोलने से पहले एस0बी0आई0 में संचालित खाता बन्द कराया जाना अति आवश्यक है।
कोषाधिकारी ने सभी आहरण-वितरण अधिकारियों से कहा है कि जो भी बिल/देयक कोषागार मे प्रस्तुत है या उनके टोकन प्राप्त कर लिये गये है उनका भुगतान प्रत्येक दशा में 6 अक्टूबर तक कराना सुनिश्चित कर ले अन्यथा उसके पश्चात किसी भी प्रकार का कोषागार द्वारा आहरण भारतीय स्टेट बैंक के साइट से नही किया जायेगा।
श्री सरोज ने इसी क्रम में बताया कि इस प्रणाली में भुगतान डी0डी0ओ0 पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। किसी भी प्रकार का देयक डी0डी0ओ0 पोर्टल के अतिरिक्त नही लिया जायेगा। सभी आहरण वितरण अधिकारी यह सुनिश्चित करेगें कि लाभार्थियों का खाता, नाम व आई0एफ0एस0 कोड शतप्रतिशत सही हो। अन्यथा इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि की गुन्जाईस इस प्रणाली में नही होगी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर-स्थापित हुई महर्षि विश्वामित्र की मनमोहिनी प्रतिमा रामभक्तों में उत्साह दिन भर चला भण्डारा

टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट गाजीपुर: रामनवमी के पावन पर्व पर जनपद के राम …