Breaking News

बगहा बाल्मीकिनगर प,च,- बेहद आकर्षक पर्यटन स्थल है बाल्मीकिनगर


विजय कुमार शर्मा की कलम से प,च,बिहार
बगहा अनुमंडल छेत्र के कबि महरर्षि की तपो भूमि पर स्थित
बाल्मीकिनगर का मतलब है – जंगलो से घिरा भूमि, बांस के घरों से बना हुआ तम्बू हट, सरल और शांत वातावरण और गंडक नदी से सटे पर्यटन एक आकर्षक पर्यटन स्थल है ! बाल्मीकि टाईगर से सटे एक छोड़ पर महर्षि बाल्मीकि वह आश्रम है, जहाँ राम के त्यागे जाने के बाद देवी सीता के आश्रय लिया था ! सीता ने यही अपने “लव-कुश” दो पुत्रों का जन्म दिये के कारण इसे सीता स्थल भी कहा जाता है !
जंगल विभाग के द्वारा बनाया गया अधिकतर मकान तंब्बु हट के साथ ही अधिकतर मकान बांस के ही बनाये गये है ! जो इस शहर को एकदम अनूठा बना देते है ! इसके पहाड़ी आकर्षण को देखते हुए लोग इसे स्वर्ग-घर भी कहते है ! गंडक नदी से सटे पड़ोसी देश नेपाल शहर जो नेपाल राज्य के संस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र है ! जो धार्मिक स्थानो को घूमकर दिल में एक ताजगी सी भर जाता है…………….?
बाल्मीकिनगर को रास्ट्रीय उधान एवं ब्याघ अभयारण्य के नाम से भी प्रसिद्ध के साथ ही यहां बाघ के अलावा उजला हिरण, भालू, जंगली बिल्ली, तेंदुआ, नीलगाय के साथ ही अन्य जानवर भी पाये जाते है ! इस जंगल क्षेत्रों में शीशम के पेड़, कर्मा, सागवान, बेत के साथ ही महत्वपूर्ण पेड़ भी पाये जाते है ! बाल्मीकि टाईगर रिज़र्व केंद्र जंगलो में घूमने का एक से एक बढ़कर घूमने का स्थल जो एकदिन में पूरा नहीं घूम सकते और जैसे बेतिया राज के द्वारा बनवाया गया शिव-पार्वती मंदिर के साथ माँ नरदेवी मंदिर भी दशर्नीय है ! बाल्मीकि की पारंपरिक सभ्यता और संस्कृति से संबंधित दुर्लभ वस्तुओं के दर्शन भी किये जा सकते है जैसे जंगल सफारी, झूला पुल, हाथी सवारी,तामदिल झील एक पिकनिक स्पॉट है, जहाँ वोटिंग की जा सकती है और बच्चों के खेलने के लिए पार्क भी बनाये गये जाने के साथ ही पहाड़ और गंडक नदी से सटे इको हर्ट पार्क का भी निर्माण किया जा रहा है ! बाल्मीकि टाईगर कैम्प के अंदर हर सुविधाओ से सुसज्जित से भरा हुआ है ! बाल्मीकि टाईगर कैम्प में ठहरने का उत्तम व्यवस्था के साथ ही भोजन की भी सुविधा किया गया है ! बाल्मीकिनगर का मुख्य बाजार गोलचौक, 3आर.डी.पुल और टंकी बज़ार है, जहाँ से वहां के रंग-बिरंगे परिधान, बेत की बनी वस्तुएँ तथा अन्य समान ख़रीदा जा सकता है !

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो ने 45 वर्षीय व्यक्ति को गोली मारी

रिपोर्ट तेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार खुशरूपुर स्टेशन पर झाझा पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो …