Breaking News

अनूपपुर (मध्यप्रदेश):दिव्यांग मतदाताओं को ससम्मान मतदान करने की सुविधा दें दिव्यांग कार्यशाला में बताया गया विभिन्न प्रकार के दिव्यांगो से कैसे करें संवाद

अनूपपुर (मध्यप्रदेश):दिव्यांग मतदाताओं को ससम्मान मतदान करने की सुविधा दें दिव्यांग कार्यशाला में बताया गया विभिन्न प्रकार के दिव्यांगो से कैसे करें संवाद
अनूपपुर – हर एक दिव्यांग की ज़रूरतें अलग होती हैं। उनकी ज़रूरतों को समझ ससम्मान मतदान करने की सुविधा प्रदान करना निर्वाचन आयोग की सुगम मतदान की अवधारणा का लक्ष्य है। इसी भावना को निर्वाचन कार्य में जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों में संवेदनशीलता के साथ सुविधाओं के प्रदाय एवं दिव्यांगजनो को मतदान दिवस में प्रदान की जाने वाली सुविधाओं से सामुदायिक भवन में आयोजित कार्यशाला में अवगत कराया गया।
हर एक मत का मूल्य बराबर अपना वोट अवश्य दें- ज़िला निर्वाचन अधिकारी
कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रह पी ने समस्त दिव्यांगजनो को बताया कि हर एक मत का महत्व बराबर है अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। आपने आगामी विधानसभा निर्वाचन में दिव्यांगो को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। आपने कहा ज़िला प्रशासन दिव्यांग जनो को मतदान में सहूलियत प्रदान कर निर्वाचन को सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में सभी की सहभागिता आवश्यक- डॉ सिडाना
मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत एवं स्वीप नोडल अधिकारी डॉ सिडाना ने कहा स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में समाज के सभी सदस्यों की सहभागिता आवश्यक है। आपने उपस्थित दिव्यांगजनो से चर्चा की एवं उन्हें उनके अधिकारो एवं सुविधाओं के बारे में बताया। आपने श्रवणबाधित दिव्यांगजनो को सांकेतिक भाषा से 28 नवम्बर को मतदान करने का संदेश दिया। आपने कहा वोट आपका अधिकार है और ज़िम्मेदारी भी इसका प्रयोग सूझबूझ के साथ करें। आपने कहा यदि दिव्यांगजनो को किसी भी प्रकार की असुविधा हो तो वे तुरंत ज़िला प्रशासन से सम्पर्क कर मतदान सम्बंधी सुझाव दे सकते हैं।
सुविधा के साथ दिव्यांग जनो को सहज करना भी आवश्यक- श्रीमती पद्मा शर्मा
रायपुर के कोशिश संस्थान से आयी प्रशिक्षक श्रीमती पद्मा शर्मा ने बताया कि दिव्यांगजनो की योग्यता का निर्धारण स्वयं से न करें उनसे जानकारी प्राप्त करें कि वे हस्ताक्षर करेंगे या अँगूठा लगाएँगे यह आपकी दिव्यांगजनो के प्रति संवेदनशीलता एवं सम्मान को निरूपित करेगा। श्रीमती शर्मा ने श्रवण बाधित जनो से सांकेतिक भाषा में बात कर उनसे जानकारी ली क्या उन्हें अपने मतदान के अधिकार के बारे में पता है और क्या वे मतदान करते रहे हैं उन्हें इससे पहले मतदान करने में किस प्रकार की असुविधा हुई है। उपस्थित दिव्यांगजनो ने अवगत कराया उन्हें पता है वो अपने साथ सहायक को ले जा सकते हैं, मुख्य रूप से दिव्यांगजन अपने साथ अपने पति अथवा पत्नि को ले जाते रहे हैं। कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांग मित्रों को भी किस प्रकार से सहायता करें की जानकारी प्रदान की गयी। श्रीमती शर्मा ने उपस्थित अधिकारियों एवं दिव्यांग मित्रों को निर्वाचन सम्बंधी एवं सामान्य सांकेतिक भाषा संदेश सिखाए। आपने बताया दिव्यांगजनो के साथ सहजता से पेश आएँ। सम्बोधन में यह प्रयास करें कि दिव्यांगजनो को उनके नाम से अथवा सम्मानजनक सम्बोधन से पुकारें। आपने बताया अनावश्यक एवं अनापेक्षित सहयोग भी कई बार ग़लत होता है अतः आवश्यकतानुसार ही सहयोग प्रदान करें।
दिव्यांग मतदाताओं ने ली मतदान करने की शपथ
कार्यक्रम में समस्त दिव्यांग जनो ने आगामी निर्वाचन में किसी भी प्रकार के भय प्रलोभन से मुक्त हो निर्भीकता से एवं स्वविवेक से मतदान करने की शपथ ली। कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर श्री ऋषि सिंघई, श्री अमन मिश्रा, श्री कुशल सिंह गौतम, सीएमओ अनूपपुर श्री आशीष शर्मा समेत अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी , अनूपपुर के विभिन्न क्षेत्रों से आए दिव्यांग मतदाता एवं दिव्यांग मित्र उपस्थित थे।

रिपोर्ट तीरथ पनिका ibn24x7news मध्यप्रदेश

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भण्डार लुकवासा के निर्वाचन हेतु कार्यक्रम जारी

शिवपुरी, 10 अक्टूबर 2022/ म.प्र.राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी श्री एम.बी.ओझा द्वारा ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता …