Breaking News

बगहा प,च,- बगहा अनुमंडल छेत्र की आज महत्वपूर्ण खबरे


विजय कुमार शर्मा प,च,बिहार
प्रखंड बगहा एक के चौतरवा-तरकुलवा में बगहा जिला निर्माण मंच के बैनर तले एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की शुरुआत भारत के प्रथम उपप्रधान मंत्री स्व० वल्लभ भाई पटेल जी के जन्मदिन मनाकर किया गया । मंच के संयोजक मिथिलेश उपाध्याय, संगठन प्रभारी रवि उपाध्याय व संजय सिंह ने संयुक्त रूप से सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर फूलमाला चढ़ाकर कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए ग्रामीणो को श्री पटेल जी का जीवन परिचय तथा देश के प्रति प्रेम और बलिदान को बताया गया ताकि ग्रामीण देश के सच्चे सिपाही से परिचित हो । कार्यक्रम में बोलते हुए मंच के संयोजक मिथिलेश उपाध्याय ने बताया कि जिला बनने से हम बगहा वासियों को उनका वाजिब हक मिलेगा । जिला हमारा अधिकार है और हम उसे लेकर रहेंगे । साथ में श्री मिथीलेश उपाध्याय ने यह भी कहा कि बगहा को जिला बनने के साथ स्वस्थ एंव स्वच्छ बगहा का निर्माण भी आवश्यक है अतः मंच इन कार्यो पर भी जोर दे रहा है । मंच के संगठन प्रभारी रवि उपाध्याय द्वारा मंच के सदस्यों में एक नयी उर्जा दी गई। श्री रवि उपाध्याय ने बताया कि मंच अपनी विकास सम्बंधित अनेक लड़ाई लड़ रही हैं, और इस तरह से समाजिक विकास के लिये ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को जोड़े जाने की आवश्यकता है ताकि आवाज और भी पुर्जोर तरिके से उठाने मे मदत हो, उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी कार्यकर्ता को जब भी आवश्यक्ता पड़ेंगी मै उपलब्ध रहूंगा । महिला मंडल के सदस्यों को सम्बोधित करते हुए संजय सिंह ने कहा कि मंच एक लड़ाई अश्लील गानों के खिलाफ भी लड़ रही हैं और इसका विरोध महिलाओं को करना आवश्यक है, जैसा की मंच के माध्यम से हम लगातार इसका प्रचार और जगह जगह विरोध प्रदर्शन भी करते आ रहे है । मंच के तरकुलवा इकाई के अध्यक्ष सोबरन चौधरी द्वारा गाँव के रास्ता विवाद सहित अनेक समस्याओं पर ध्यान आकर्षित किया गया। महिला मंडल में अध्यक्ष सपना देवी, उपाध्यक्ष शान्ति पटेल, सचिव इंदू देवी, उपसचिव नसरुलाह नेशा, कोषाध्यक्ष शान्ति देवी को सर्वसम्मति से चुना गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता मंच के संयोजक मिथिलेश उपाध्याय ने किया जबकि संचालन रवि उपाध्याय ने किया । अंत में धन्यवाद ज्ञापन संजय सिंह द्वारा किया गया । मंच के अन्य सदस्यों में सूर्य राम, रामशंकर साह,शंकर पासवान, लालमुन चौधरी, नथुनी सहनी, लालू सहनी, विश्वनाथ बैठा,राधकान्त उपाध्याय, घूरा चौधरी, बाबुलाल पटेल, उमाकांत उपाध्याय, विक्रमा उपाध्याय, महेंद्र राम, मनान मियाँ, कामता उपाध्याय,राजकुमार पासवान सहित सैकड़ों की संख्या मे लोग मौजूद रहे ।
प्रखंड बगहा एक के गदियानी टोला प्राथमिक विद्यालय की स्थिति कुछ इस तरह है कि वहां शिक्षा के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है प्राचार्य अंबिका बैठा जो वहां के प्रधानाध्यापक हैं । सहित अन्य दो शिक्षक ही विद्यालय में अनुपस्थित पाए गए । बच्चे केवल मिड डे मील के इंतजार में बैठे हुए थे पूरे विद्यालय में केवल 20 बच्चे ही दृष्टिगोचर हुए । जबकि नामांकन सूची में बच्चों की कुल संख्या 165 है । एक शिक्षक भी दिखाई नहीं दिये बच्चे उपस्थित थे । विद्यालय भी खुला हुआ था मिड डे मील की व्यवस्था गांव में किया गया था । विद्यालय के किचन में कोई व्यवस्था नहीं थी । बच्चों से पूछताछ करने पर बताया कि सर जी कभी कभी आते हैं । बच्चों से शिक्षा के बारे में पूछे जाने पर एक पांचवी क्लास के बच्चे ने मुझे बताया कि मैं 5वी कक्षा में पढ़ता हूं मैंने उससे पूछा आपको गिनती और पहाड़ा आता है । तो उसने कहा कि मुझे पता नहीं है । आज शिक्षा का स्तर इतना नीचे गिर चुका है की ऐसे बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है । यह सोचने वाली बात है 5वी कक्षा के बच्चे को यदि वर्णमाला की पहली अक्षर भी नहीं आती गिनती और पहाड़ा नहीं आते तो फिर बच्चो को पढ़ाया क्या गया है । और विद्यालय की स्थिति क्या होगी ।
बगहा अनुमंडल क्षेत्र के चौतरवा से बांसी तक बनने वाले मुख्य मार्ग में चौतरवा तिरहुत गंडक नहर पर कंट्रक्शन कम्पनी उज्जैन इंजीकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तकरीबन 8 माह पूर्व से करोड़ों की लागत से नया पुल बनकर तैयार किंतु पहुँच पथ से नहीं जुड़ने के कारण पड़ा बेकार । जब उपरोक्त नहर पे नये पुल निर्माण कार्य कि शुरुआत हुई थी तो लोगों को लगा कि अब पुराने पुल पर आवागमन के दौरान आए दिन हमेशा साइड लेने के क्रम में भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा, काफी हर्ष था क्षेत्र के लोगों में । लेकिन नये पुल बनने के बावजूद आज भी पुरानी समस्याएं जस का तस बनी हुई हैं, घंटों मशक्कत के बाद रास्ता खुलता है तब आवागमन शुरू हो पाता है । अब यह पुल आज के ट्रैफिक के अनुसार काफी छोटा पड़ रहा है क्योकि आज चौतरवा सीधे गंडक नदी पार के चार प्रखंडों समेत उत्तर प्रदेश से जुड़ गया है जिससे रोजाना सैकड़ों बड़े वाहनों का आवागमन अब इसी रास्ते होता है । साथ ही निर्माण कम्पनी के मैनेजर सतेन्दर सिंह ने बताया कि नये पुल को पहुंच पथ से जोड़ने के लिए भूमि अधिग्रहण कि समस्या है, सरकार निर्माण कम्पनी को पुल के अगले हिस्से की भूमि को अधिग्रण कर सौंप दे तो शीघ्र पुल को पहुँच पथ से जोड़ कर आवागमन शुरू कर दिया जायेगा । वही क्षेत्र के लोगों का कहना है कि अगर नया पुल जल्द शुरू हो जाए तो इस समस्या से निजात मिल जायेगा ।
बगहा में नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वावधान में नगर वासियों के सौजन्य से आयोजित नौ दिवसीय संगीतमय श्री रामकथा में कल राम विवाह उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर राम विवाह की सुन्दर झांकी प्रस्तुत की गई। सीता स्वयंवर ,शिव धनुष भंग ,वरमाला आदि कार्यक्रम भक्तों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे।कथा के दौरान वर्तमान की चाय व्यवस्था पर महात्मा जी श्री सीताराम जी ने जमकर कुठाराघात किया और कि आजकल लोग अतिथियों का सत्कार चाय से करते हैं । उन्होंने चाय चालीसा भी लोगों को सुनाई और कहा कि चाय बीमारी को पैदा करने वाली एक शरबत है। इससे दूरी बनानी चाहिए । उन्होंने चाय पर व्यंग करते हुए कहा ” राम राज में दूध मिला ,कृष्णराज में घी कलयुग में चाय मिला, फूंक फूंक कर पी” । महाराज श्री सीताराम जी द्वारा चाय महिमा सुनकर श्रोता बरबस ताली बजाने को पर विवश हो गए । कार्यक्रम की शुरुआत पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने अथक परिश्रम से ऊंचाई तक पहुंचने ऊर्जावान और सबके चहेते दैनिक जागरण के सुंदर कुशल व्यवहार वाले सौरभ सुमन व प्रभात खबर के पत्रकार विजय प्रकाश पाठक को अंग वस्त्र देकर महाराज जी ने सम्मानित किया ।तदोपरांत हिंदी के महाकवि पंडित दिनेश भ्रमण को उनके सर्वोत्तम सहयोग और अभिभावक के तौर पर सम्मानित किया गया। इसके अलावा वार्ड संख्या 2 के वार्ड आयुक्त वार्ड श्रीअजय मोहन गुप्ता ,वार्ड 5 के वार्ड आयुक्त रामाधार साहनी के साथ- साथ नैतिक जागरण मंच में सहयोग करने वाले शालीन अधिवक्ता श्री रघुनाथ प्रसाद और श्री अरविंद कुमार सिंह को अंग वस्त्र देकर श्री सीताराम जी महाराज ने सम्मानित किया। झांकी को तैयार करने में शशि चौधरी ,श्री राम जी महाराज, उमाशंकर प्रसाद, दीपक गुप्ता, टुनटुन गुप्ता, हरि किशुन प्रसाद,रघुवंश मणि पाठक,मिथिलेश पांडे ,मनोज कुमार ठाकुर, अनूप कुमार पांडे की महत्वपूर्ण भूमिका रही । ज्ञात हो कि संगीतमय श्री राम कथा का आयोजन 4 नवंबर 2018 तक शाम 6:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक होगा एवं राम राज्याभिषेक के उपरांत उक्त तिथि को कथा विराम लेगी । इसके अगले दिन 5 नवंबर धनवंतरी प्राकट्य दिवस अर्थात धनतेरस के शुभ अवसर पर प्रातः 7:00 बजे रुद्राभिषेक और संध्या शाम 5:00 बजे काली स्थान मलकौली के प्रांगण में नारायणी नदी के तट पर 5000 निःशुल्क दीपदान कार्यक्रम होगा । जिसमें आप सादर आमंत्रित।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो ने 45 वर्षीय व्यक्ति को गोली मारी

रिपोर्ट तेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार खुशरूपुर स्टेशन पर झाझा पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो …