Breaking News

बगहा:- नारायणी नदी के तट पर धनवंतरी प्राकट्य दिवस के अवसर पर दीपदान कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भक्तों में रहा खास उत्साह

बगहा संवाददाता दिवाकर कुमार
बगहा:- बगहा नगर में पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी ,नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट बगहा के तत्वावधान में मलकौली कालीस्थान के प्रांगण मे नारायणी नदी के तट पर धनवंतरी प्राकट्य दिवस के अवसर पर दीपदान कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। दीपदान कार्यक्रम महापुण्यकारी और लाभकारी होता है ।पुराणों और ग्रंथों की माने तो कार्तिक महीने में विशेषकर, आंवला , तुलसी पीपल ,पाकड़ ,बरगद और नदियों के किनारे दीपदान का कार्य किया जाता है। धनवंतरी प्राकट्य दिवस पर नदियों के किनारे दीप प्रज्वलन और फिर नदी में उनका प्रवाह अत्यंत पुण्यकारी माना गया है । इस दिन रात मे लोग घर के दक्षिण दिशा में चौमुखी दीप प्रज्वलित कर यमराज को दीपदान देते हैं । इससे यमराज प्रसन्न होते हैं । इसी के मद्देनजर नारायणी के तट पर दीपदान कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें हजारों लोग ने भाग लिया। इस अवसर पर पत्रकार सौरभ सुमन,विजयप्रकाश पाठक,वार्ड आयुक्त अजय मोहन गुप्ता,समाजसेवी सुनील पाठक, भूतपूर्व वार्ड आयुक्त शेषनाथ चौधरी,बलीराम पाठक नंदेश्वर पाठक,कन्हैया लाल दुबे के अलावे कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। नैतिक जागरण मंच के अरुण कुमार सिंह,नंदलाल प्रसाद, हृदयानंद दुबे,अरविंद सिंह, पारसनाथ जायसवाल ,उमाशंकर प्रसाद,दीपक कुमार हरि कृष्ण,टुनटुन,रघुवंशी पाठक,मिथिलेश कुमार पांडे, अभिजीत कुमार सिंह,मनोज ठाकुर,श्रवण पांडेय आदि की भूमिका दीपदान कार्यक्रम आयोजित करने में सबसे अधिक रहा। सभी लोग शाम 4:00 बजे कालीस्थान नारायणी के तट पर पहुंचे। तदोपरांत एक महावीरी पताका विंध्याचल से आए आचार्य के मंत्रोच्चारण साथ स्थापित किया गया। मां नारायणी की पूजा की गई। पताका की स्थापना मंच के सचिव निप्पू कुमार पाठक और कथावाचक श्री सीताराम महाराज ने संयुक्त रूप से किया । नारायणी की व भगवान विष्णु की दिव्य आरती के साथ लोक दीप प्रज्वलित कर नारायणी नदी में प्रवाहित किए। दीपदान कार्यक्रम के उपरांत प्रसाद वितरण हुआ ।सन् फ्लावर चिल्ड्रेंस एकेडमी के बच्चों द्वारा घाट को सजाने के लिए तरह-तरह की रंगोलियां बनाई गई थी । इतना आकर्षक और मनोरम छटा देख कर सब का मन प्रफुल्लित हो रहा था।
अंत मे दीप प्रज्वलन का मात्र एक उद्देश्य नदियों को स्वच्छ और निर्मल बुलाना है। आइए दीपदान कार्यक्रम के बहाने नदियों को निर्मल को स्वच्छ बनाने का उत्तरदायित्व हम सभी निभाए ।नदियां स्वच्छ रहेंगी तो हमारे संस्कार स्वच्छ रहेंगे। नदियां निर्मल बनेंगीं तो हमारे मन निर्मल होंगे ।क्योंकि जैसे पिएंगे पानी वैसे ही होगी हमारी बानी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो ने 45 वर्षीय व्यक्ति को गोली मारी

रिपोर्ट तेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार खुशरूपुर स्टेशन पर झाझा पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो …