Breaking News
Home / बिहार / बगहा / पर्यावरण प्रेमी के द्वारा विधुत कार्यालय परिसर में किया गया एक दर्जन पौधरोपण

पर्यावरण प्रेमी के द्वारा विधुत कार्यालय परिसर में किया गया एक दर्जन पौधरोपण

बगहा प,च,पर्यावरण प्रेमी के द्वारा विधुत कार्यालय परिसर में किया गया एक दर्जन पौधरोपण।विजय कुमार शर्मा बिहार

धरती पर पेड़ों के कटाने से तापमान में लगातार वृद्धि होने से ग्लोबल वार्मिग का खतरा उत्पन्न हो गया है: पर्यावरण प्रेमी, गजेंद्र यादव

बगहा(प0च0) नगर के गांधीनगर स्थित विधुत विभाग कार्यालय परिसर में पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव की अध्यक्षता में विधुत विभाग के पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ पौधरोपण किया गया। विधुत विभाग कार्यालय परिसर में बरगद, आम, कटहल, गंधराज, जामुन, तेजपात, शम्मी के एक दर्जन पौधें लगाए गये।पर्यावरण प्रेमी व विधुत विभाग पदाधिकारी व कर्मियों ने भी फलदार व छायादार पौधे लगाकर पर्यावरण की सुरक्षित रखने का संकल्प लिया।वही पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव ने पौधरोपण के बाद उन्होंने बताया कि ग्लोबल वार्मिग का खतरा बढ़ रहा हैं।धरती पर पेड़ों के कटाने से तापमान में लगातार वृद्धि होने से ग्लोबल वार्मिग का खतरा उत्पन्न हो गया है।

पेड़ नहीं रहने से वातावरण में नमी नहीं रह रही हैं। वर्तमान में ग्लोबल वार्मिग पूरे विश्व के समक्ष बड़ी समस्या के रूप में उभर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि धरती के वातावरण के गर्म होने का मुख्य कारण का ग्रीनहाउस गैसों के स्तर में वृद्धि है। अगर इसे नजर अंदाज किया गया तो खतरे बहुत होंगे।

इससे निजात पाने के लिये पूरे विश्व के देशों द्वारा तुरंत कोई ठोस कदम उठाना होगा। वो दिन दूर नहीं जब धरती अपने अंत की ओर अग्रसर हो जाएगी। ओजोन परत में क्षरण से समुद्र जल स्तर में वृद्धि हो रही है। मौसम के स्वभाव में बदलाव से ही बाढ़, तूफान महामारी आती है। वैश्रि्वक जागरूकता और हर एक के उदार प्रयास से ही संभव होगा।

वही पेड़,पौधे खतरनाक गैसें भी रोकते हैं ।पर्यावरण में खतरनाक गैसों के लिये पेड़ प्राकृतिक कूड़ेदान की तरह कार्य करता है। पेड़ प्राकृतिक छाया और ठंडी हवा का साधन भी है। इस वजह से वनस्पति और खेत आदि को सुरक्षित करने में मददगार है। शहरी क्षेत्रों में धूल के स्तर और प्रदूषण के स्तर को कम करते हैं, तभी हम स्वस्थ रह सकते हैं। पेड़ मिट्टी बहने से बचाता है। बारिश के पानी के संरक्षण में मददगार है और तूफान के दौरान अवसाद जमा होने से बचाता है।इसलिए हम सभी की जिम्मेदारी अहम है ।

उन्होंने आगे कहा कि पेड़ बचाओ जीवन बचाओ केवल एक नारा भर नहीं हैं। हमारी जिम्मेदारी हैं कि जिस धरती पर रहने वाले हरेक इंसान को समझना और मानना चाहिये। पेड़ों को बचाने के साथ ही अपने स्वस्थ पर्यावरण और हरी पृथ्वी को बचाने के लिये हम सभी के लिए यही मौका है।ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करें। पेड़,पौधें धरती पर जीवन का प्रतीक है और समस्त लोगों और जंगली जानवरों के लिये प्राकृतिक का घर है। आज की आधुनिक दुनिया में पेड़ों को बचाना बहुत महत्वपूर्ण व जरूरी है।

पर्यावरण प्रेमी श्री यादव पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों व शहरी क्षेत्रों को हरी भरी बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण हेतु प्रेरित करते हुए पौधारोपण करें ।साथ ही सभी से अनुरोध किया धरती को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाये।वही विधुत विभाग के विधुत कार्यपालक अभियंता प्रेम राज ने बताया की पौधरोपण करना पुनीत कार्य है। एक पौधा लगाना सौ पुत्रों के पुण्य का लाभ होता है। वही पेड़ काटने में घंटों का समय लगता है। पौधारोपण करना चंद सेकेंड का काम है। उसके बाद भी हम पौधे लगाने में नहीं।

पेड़ काटने में ज्यादा गंभीरता दिखाते हैं। इसी तरह से पेड़ों पर यदि लालच की कुल्हाड़ी चलती रही, तो वह दिन दूर नहीं। जब आने वाली पीढ़ियां पेड़ों की छाया तक तरस जाएगी।इस मई महीने में दिख ही रहा है ग्लोबल वार्मिग का क्या दुष्प्रभाव है।खासकर हमारे आस पास पेड़ पौधें का ना होना।इसलिए हम सभी को मिलकर पेड़ों की घटती संख्या को बढ़ाकर पर्यावरण को बचाना है। सभी के प्रयास से ही इस मुहिम में कामयाबी मिलेंगी।

जब भी समय मिले एक पेड़ जरूर लगाइये।खासकर पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव को तहेदिल से धन्यवाद देता हूँ।विधुत परिसर में आये एवं आपके साथ पौधरोपण जैसे पुनीत कार्य मे सम्मिलित रहे।इस अवसर पर सहायक विधुत अभियंता मनोज कुमार साह,लेखापाल पदाधिकारी सोमनाथ साह,कनिय विधुत अभियंता संजय कुमार शर्मा, कार्यपालक सहायक अजीज कुमार यादव,सुनील कुमार,अनिल कुमार यादव,शिक्षक- मणिकान्त मिश्रा, विनय यादव,अंगद यादव आदि उपस्थित रहे।

About IBN24X7NEWS

Check Also

पटना के पॉश इलाके में ट्रिपल मर्डर की वारदात ने पूरे शहर में सनसनी फैला दी है

रिपोर्ट कुंदन कुणाल ibn24x7news पटना पटना के कोतवाली कॉलोनी थाना इलाके के किदवईपुरी में ट्रिपल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *