Breaking News

गोरखपुर में दरोगाओं को जूनियर करने का मामला दरोगाओं को न्याय दिलाने आगे आए ADG, DIG ।

टेक्निकल सर्विसेज ने मांगी दरोगाओं के कैरेक्टर रोल की कॉपी

रिपोर्ट मु. अनस

गोरखपुर पुलिस में घूस ने देने पर दरोगाओं के पीएनओ में खेल कर जूनियर किए जाने वाले पीड़ित दरोगाओं को न्याय दिलाने के लिए खुद गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार आगे आए हैं। उन्होंने दैनिक भास्कर से कहा कि वह खुद इस पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जल्द ही पीड़ित दरोगाओं का पीएनओ ठीक हो जाएगा और उन्हें न्याय मिल सकेगा।

एडीजी ने यह भी कहा कि दरोगाओं के पीएनओ ठीक कराने के साथ ही इसकी गड़बड़ी करने वाले बाबुओं को भी बख्शा नहीं जाएगा। जांच में दोषी पाए जाने वाले बाबुओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आज भेजी जाएगी दरोगाओं के कैरेक्टर रोल की कॉपी
वहीं, दूसरी ओर एसएसपी दिनेश कुमार प्रभु ने बताया कि दरोगाओं के पीएनओ ठीक कराने मामले में वे लगातार ट्रेनिंग सेंटर्स व डीजी टेक्निकल सर्विसेज के अधिकारियों से संपर्क में हैं। यह पूरा मामला शासन के भी संज्ञान में है। एसएसपी ने बताया कि इस पूरे मामले से पहले ही शासन को अवगत कराया जा चुका है। दरोगाओं की ट्रेनिंग डेट कंफर्म करने के लिए ट्रेनिंग सेंटर्स को भी पत्र भेजा गया है।

रविवार को डीआईजी टेक्निकल सर्विसेज प्रतिभा अंबेडकर ने इस मामले में यहां के पीड़ित दरोगाओं के कैरेक्टर रोल के पहले पेज की कॉपी मांगी है। जिसके जरिए उनकी ट्रेनिंग डेट निकालकर उनके पीएनओ को तत्काल ठीक कराया जा सके। एसएसपी ने कहा कि सोमवार को सभी दरोगाओं के कैरेक्टर रोल के पहले पेज की कॉपी डीजी टेक्निकल सर्विसेज मुख्यालय भेज दी जाएगी। उम्मीद है जल्द ही दरोगाओं के PNO ठीक होने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ADG और SSP ने भी की भास्कर के पहल की सराहना
एडीजी अखिल कुमार ने कहा कि भास्कर के जरिए गोरखपुर में 2015, 2016, 2017 व 2018 बैच के दरोगाओं के पीएनओ में गड़बड़ी का मामला संज्ञान में आया है। यह गड़बड़ी कैसे हुई, इस पर विभागीय जांच कराई जा रही है। साथ ही पीएनओ ठीक कराने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इसके लिए एसएसपी गोरखपुर को निर्देशित किया गया है कि वह स्वंय इस मामले का जल्द से जल्द निस्तारण कराएं।

एसएसपी दिनेश कुमार प्रभु ने कहा ​कि पुलिसकर्मियों की समस्या उठाना भास्कर की अच्छी पहल है। मैं लगातार इस मामले पर नजर बनाया हूं। शासन से लेकर पीटीसी (पुलिस ट्रेनिंग सेंटर) के अधिकारियों से लगातार संपर्क बना हुआ है। पीएनओ ठीक करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। जल्द ही दरोगाओं के PNO ठीक हो जाएंगे।

क्या है पूरा मामला
दरअसल, 2015 बैच के दरोगाओं की नवम्बर 2015 से ट्रेनिंग शुरू हुई थी। उन्होंने नवम्बर 2015 को ट्रेनिंग के लिए आमद किया था। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद वर्ष 2017 में उन्हें जिला आवंटित हुआ और अगस्त 2017 में 195 दारोगा गोरखपुर में ज्वाइन किए। लेकिन इन दारोगाओं का पीएनओ नम्बर 2017 का आवंटित कर दिया। यानी उन्हें 2017 बैच का दरोगा बना दिया। जबकि अन्य जिलों में आमद करने वाले दरोगाओं को 2015 बैच जारी हुआ।

वहीं, इसी तरह 2017 बैच के दरोगाओं ने 2017 में ट्रेनिंग की। लेकिन जिन लोगों ने ट्रेनिंग पूरी कर अन्य जिलों में आमद किया, उन्हें 2017 बैच मिला और जिन लोगों ने गोरखपुर जिले में आमद किया, उन्हें 2018 बैच का पीएनओ जारी कर दिया गया। ऐसे में सर्विस बुक में 2015 बैच के दरोगा दो साल तो 2017 बैच के दरोगा एक साल जूनियर हो गए। दरोगाओं का आरोप है कि घूस न देने पर पुलिस दफ्तर के बाबुओं ने उनके साथ ऐसा किया।

About IBN NEWS

Check Also

देवरिया-बनकटा पुलिस टीम द्वारा 1.776 किलो गांजे के साथ 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

आज दिनांक 16.04.2024 को क्षेत्राधिकारी सलेमपुर के कुशल पर्यवेक्षण में थाना बनकटा पुलिस टीम द्वारा …