Breaking News
Home / बिहार / अकस सदस्यों ने किया मौन आंदोलन

अकस सदस्यों ने किया मौन आंदोलन

प्रधानमंत्री से कलाकारों को आर्थिक सहयोग देने की लगाई गुहार।
ऑल इंडिया थिएटर काउंसिल के आह्वान पर देशभर के कलाकारों ने रखा मौन।

डेहरी/ रोहतास- कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर देश ही नहीं दुनिया आर्थिक संकट से गुजर रहा है। ऐसे में कलाकारों ने को आर्थिक सहयोग देने की मांग पर अभिनव कला संगम के सदस्यों ने मंगलवार को प्रतीकात्मक मौन आंदोलन किया। ऑल इंडिया थिएटर काउंसिल के राष्ट्रीय समिति के आह्वान पर देशभर के कलाकारों ने मौन कार्यक्रम किया है।

सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अपने अपने घरों में परिवार के साथ संस्था के अध्यक्ष प्रो रणधीर सिन्हा, महासचिव कौशलेंद्र कुशवाहा समेत सभी सदस्यों ने मौन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। संस्थापक सलाहकार रामकृष्ण उर्फ बड़कू शर्मा तथा संयोजक आशुतोष श्रीवास्तव दीपक ने कहा कि कोरोना वायरस की आपात स्थिति में लॉक डाउन का पालन कर रहे रंग कर्मियों को के समक्ष आर्थिक संकट पैदा हो गया है। क्योंकि अमूमन कलाकार मध्यम वर्ग से आते हैं।

अपने परिवार के साथ मौन कार्यक्रम करते अकस के कलाकार

जिनके लिए कल्याणकारी योजना सरकार के बजट में ना के बराबर होती है। यह कलाकार सरकार से प्राप्त सहयोग से ही सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करते हैं। और परिवार का भरण-पोषण करते हैं, जो वर्तमान में बंद हो गया है। कोई प्रोजेक्ट नहीं पा सकते हैं। फैलोशिप और अनुदान सही रूप से रंग कर्मियों तक नहीं पहुंच पाता है। रंगमंच की समृद्धि का बजटीय प्रावधान नहीं रहने से ही कलाकार दूभर जिंदगी जीने को विवश हैं।

कला संस्कृति को बढ़ावा देने वाले कलाकार अपने साधनों से नाटक संगीत लोक नृत्य व लोक कलाओं को जीवित रखने के लिए दृढ़ संकल्पित है परंतु उनका भी परिवार है भोजन आवास व बच्चों की पढ़ाई में खर्च आता है उन लोगों के पास बैंक बैलेंस भी नहीं के बराबर है वे लंबी बंदी का दृढ़ता से पालन कर रहे हैं और अपील भी कर रहे हैं परंतु हमें देश भर से कलाकारों के समक्ष आर्थिक संकट की जो रिपोर्ट आ रही है वह भयानक है उन्होंने प्रधानमंत्री से प्रति कलाकारों को न्यूनतम ₹10000 का सहयोग देने की अपील की।

मोहन कार्यक्रम करने वालों में संरक्षक फतेह सिंह, कोषाध्यक्ष संतोष कुमार नीरज, सचिव कमलेश कुमार, शशि श्रीवास्तव, शंभू गुप्ता, कुंदन सिंह, संजय यादव, कृष्णा सिंह, मुन्ना सिंह, मनोज अज्ञानी, रवि शेखर, इंद्रकुमार बाघा, मुकुल मणि, बबलू तिवारी समेत अन्य शामिल थे।

रिपोर्ट रोहित सिंह IBN NEWS रोहतास, बिहार

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

राजधानी पटना में बड़ा हादसा, एक साथ तीन बच्चों की मौत, जानिए पूरी खबर

राजधानी पटना में बुधवार की शाम एक बड़ा हादसा हो गया जिसमें तीन बच्चों की …

आंधी से गिरा पंडाल बाल बाल बचा चिकित्सा और प्रवासी मजदूर

  जमुई। मंगलवार रात आई आंधी से जमुई स्टेडियम में प्रवासियों के लिए बनाए गए …

लॉक डाउन से पिड़ित गरीबों के बीच अहम भूमिका निभाने वाले सोनो संवाददाता चंद्रदेव बरनवाल को मुस्कान फाउंडेशन संस्था ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

  जमुई जिले के सोनो प्रखंड छेत्र स्थित बटिया बाजार निवासी संवाददाता चंद्रदेव बरनवाल को …

कोरोना महामारी में भी पुलिस की अवैध गिट्टी क्रेशर माफियाओं पर नजर

डेहरी / रोहतास – हम बात कर रहे डेहरी नगर थाना क्षेत्र के रुद्र पूरा …

जो दुकानदार नियम का पालन नहीं करेगा उस पर होगी कार्रवाई

  जमुई:- चैंबर ऑफ कॉमर्स ने आज जमुई में ई-रिक्शा में लाउडस्पीकर लगाकर शहर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here