इलाहाबाद: जिलाधिकारी ने गंगापार के तीन ब्लाकों का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने गंगापार के तीन ब्लाकों का किया निरीक्षण
इलाहाबाद – जिलाधिकारी सुहास एल0वाई0 ने स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के अन्तर्गत बन रहे शौचायल के कार्योे की प्रगति जानने के लिए आज कई ब्लाको का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण में जिलाधिकारी के साथ जिला पंचायत राज अधिकारी-अनिल कुमार त्रिपाठी मौजूद थे। स्थलीय निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी सबसे पहले फूलपुर विकास खण्ड पहुंचे, जहां पर सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने वाररूम का निरीक्षण किया, जिसमें शौचालय की फीडिंग की जानकारी ली। बेस लाइन सर्वे की सूची आदि की जानकारी लेते हुए उन्होंने सभी ग्राम पंचायत अधिकारियों की बैठक की तथा उनसे इसकी प्रगति रिपोर्ट की जानकारी तलब की।
जिलाधिकारी ने सभी ग्राम पंचायत अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे ही अब फोटोअप लोडिंग का कार्य स्वयं करेंगे। जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिस भी अधिकारी को जो गांव आवंटित किया गया है वे स्थलीय कार्य की प्रगति तथा कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। प्रत्येक गां्रम पंचायत अधिकारी से उन्होंने अधिकारियों को कितने गांव आवंटित किए गये है, उन गांवों की प्रगति क्या है आदि की जानकारी ली। इसके बाद जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत वीरभानपुर के स्थलीय निरीक्षण के क्रम में रास्ते में रूककर ग्राम सभा पतूलकी में रूककर वहां के निवासियों के साथ चैपाल लगायी। चैपाल के दौरान जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों से बिजली, और बन रहे शौचालय की जानकारी ली।
तदुपरान्त जिलाधिकारी वीरभानपुर में बन रहे शौचालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शौचालय के निर्माण की स्थिति संतोषजनक न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्राम पंचायत अधिकारी को एक सप्ताह के अन्दर प्रगति रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया, इसके बाद जिलाधिकारी बहरियां विकास खण्ड पहुंचे। वहां पर उन्होंने वाररूम का निरीक्षण किया तथा फोटोअपलोडिंग के बारे में जानकारी ली तथा वीडिओ, एडीओ पंचायत तथा सभी ग्राम पंचायत अधिकारी के साथ बैठक की। बैठक के दौरान दो ग्राम पंचायत अधिकारी की कार्यशैली सन्तोषजनक न मिलने पर चार्जशीट दे दिया तथा वहां के वीडीओ और एडीओ पंचायत के लापरवाही बरतने के शिकायत पर उनके पेंच कसे तथा निर्देश दिया कि कार्यशैली में सुधार जल्द से जल्द दिखना चाहिए।
बहरियां ब्लाक के निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी ने बहरियां थाने का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में मोहर्रम रजिस्टर, विवेचना रजिस्टर, मालखाने, पुरूष बन्दी गृह, शौचालय, कम्पयूटर कक्ष, अपराध रजिस्टर, गुण्डाएक्ट आदि रजिस्टर को चेक किया। उसके बाद बहरियां में सामुदायकि स्वास्थ्य केन्द्र पहंुचे। वहां पर स्टोर रूम तथा उपस्थित आशा बहुओ के पेमेन्ट की जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल के सामने खुले हुए मेडिकल स्टोर को देखकर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए वहां पर उपस्थित डाक्टरों को उन्होंने जमकर फटकार लगाई तथा मेडिकल स्टोर को सीज करने का निर्देश दिया।
इसके बाद जिलाधिकारी ने विकास खण्ड सोरांव पहुंचे वहां पर उन्होंने वाररूम का निरीक्षण किया तथा वाररूम के निरीक्षण के बाद वीडीओ, एडीओ पंचायत तथा सभी ग्राम पंचायत अधिकारी की बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने प्रत्येक सेके्रटरी से गांवों में बन रहे शौचायल की प्रगति की रिपोर्ट ली तथा उसके बाद वीडीओ और एडीओ पंचायत को फटकार लगाते हुए कहा कि आप लोग सही तरीके से कार्यों की मानीटरिंग नहीं कर रहे है। कार्यो में प्रगति मौके पर नजर आनी चाहिए और उन्होंने सारे सेक्रेटरी को निर्देशित किया कि फोटो अपलोडिंग का कार्य स्वयं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here