Breaking News

सकारात्मक पत्रकारिता के नवोदित नक्षत्र हैं अमरेन्द्र कुमार मिश्र

गडहनी (भोजपुर ) पत्रकारिता स्वयं में जोखिम भरा कार्य है।निष्पक्षता और स्वच्छता इसके मूल में है। जो समाज की इच्छा,आवश्यकता और दिशा बोध करवाने का कार्य करता है बेशक वही पत्रकारिता है। इसकी धार इतनी तेज होती है की पुछिए मत।पत्रकारिता को इंगित कर एक बात कही जाती है जो इसकि महता को सिद्ध करता है…जब तोप मुकाबिल हो तो अखबार निकालिए।” ये जो अखबार निकालने की बात है इसे हीं पत्रकारिता नाम दिया गया है।

एक ऐसे हीं सजग और सशक्त पत्रकार हैं अमरेन्द्र कुमार मिश्र। इनका जन्म आरा जिला गडहनी प्रखंड के पथार नामक गाँव में 22 अगस्त 1973 को श्री कपिल नारायण मिश्र के घर छठे पुत्र के रूप में हुआ। श्री कपिल नारायण मिश्र जी के पिताजी स्वर्गीय पं. राम बिलास मिश्र जी अंग्रेजों के जमाने में एक सुयोग्य कार्यपालक अभियंता थे।
अमरेन्द्र कुमार मिश्र के पिता जी बडे विद्वान और सामाजिक पुरूष थे।वे निर्विरोध चालिस वर्षों तक गडहनी पंचायत के सरपंच रहे। अपने समय में वे यथा समय और यथायोग्य फैसले के लिए भी लोकप्रिय रहे।
समाज सेवा के साथ साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी इनका अविस्मरणीय योगदान रहा। ये परा विद्या के अन्यतम साधक रहे।इनकी लेखनी बडी बेजोड थी। इनकी रचनाएँ ज्योतिष्मति, अरूणप्रभा,अज्ञात दर्शन, भविष्य आलोक जैसे पत्रिकाओं में बिखरे पडे हैं। विद्वता और शास्त्रार्थ में तो वे देश हीं नहीं विदेशों तक अपना परचम लहराते रहे। जबतक रहे पांडित्य के क्षेत्र में अजातशत्रुवत रहे। वे अपने ज्ञान विज्ञान को सौर्य शाक्त अभिषेक परामर्श मानव अमृत संजीवनी विद्या केंद्र के माध्यम से देते रहे हैं।

अमरेन्द्र कुमार मिश्र अपनी लेखनी से हर हमेशा सामाजिक सरोकार के मुद्दे को उठाते रहे हैं।जो लोग गुमनामी के गर्त में चले गये थे या हासिये पर थे उन सब को प्रकाश में लाये। इनकी पत्रकारिता लोभ या विवशता वाली नहीं है।ये पत्रकारिता को पेशा नहीं बल्कि दायित्व रूप में स्वीकार किये।हमारी समझ से पत्रकारिता इनके लिए स्वधर्मवत है जो वे आज भी सतत रूप से निभा रहे हैं।

इनकी कार्य कुशलता और पत्रकारिता के लिए समर्पण भाव देखकर अभी हाल हीं मे उन्हे दिल्ली मे आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय ब्यापार मेला मे दिल्ली की एक संस्था आई. टी.पी.ओ.ट्रेड फेयर 2019 न्यूज़ कवर करने वाले देश के आर. जे.एस.पोजेटिव मीडिया के पत्रकारों को मीडिया लांज में आर. जे.एस.प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया है।14 नवंबर से दिल्ली में चल रहे ट्रेंड फेयर के समापन पर 27 नवंवर को आर. जे.एस.की 114 वीं सकारात्मक श्रृंखला बैठक का आयोजन आई. टी.पी.ओ. पी.आर.सेक्शन के सहयोग से सोते कोले सचिव टी.जे.ए.पी.एस. के के.बी.एस.के. ने आर. जे.एस.संयोजक उदय कुमार मना के नेतृत्व में ट्रेंड फेयर मीडिया लांज में आयोजित किया।इसमें सकारात्मक मीडिया पर चर्चा की गई। बिहार से श्री अमरेन्द्र कुमार मिश्र और कुणाल सिंह का चयन किया गया।

श्री अमरेन्द्र कुमार मिश्र ने अपनी पत्रकारिता जनवरी 2019 से पटना से प्रकाशित”दैनिक आज” से की। तदंतर पटना से हीं प्रकाशित दैनिक “सन्मार्ग” में लिखते रहे। फिलहाल स्थाई रूप से ये पटना से हीं प्रकाशित “राष्ट्रीय सहारा” के लिए लिख रहे हैं।ये ‘मीडिया दर्शन’ और बिहार न्यूज़ 24×7 से जुड़े हुए हैं।ये चाहे जहाँ कहीं भी रहे जनभावना के साथ सकारात्मक रुप से जुड़े रहे और सकारात्मक पत्रकारिता को हीं निरंतर गति देते रहे हैं।सकारात्मक चिंतन, सकारात्मक कार्य और सकारात्मक वर्ताव इनकी अपनी खास तरह की सक्रियता है।

अनेक सामाजिक अवसरों पर इनके कार्य के लिए सम्मानित किया गया है।यदि समाज में ऐसे सकारात्मक पत्रकारिता को स्वीकारने वाले पत्रकार रहेगें तो वे सदैव समाज को उतरोत्तर विकाश पथ पर अग्रसर करते रहेगें।ऐसे सकारात्मक पत्रकारिता को समर्पित सजग पुरूष को देखकर अनायास बस यही निकलता है… गुण न हैरानो गुणगाहक हैरान है।

 

रिपोर्ट अमरेन्द्र कुमार मिश्र IBN24X7NEWS भोजपुर

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

नप के पूर्व चेयरमैन की मनी पुण्यतिथि समारोह गरीबों के बीच किया गया कंबल वितरण

ब्यूरो रिपोर्ट रोहित सिंह IBN NEWS रोहतास, बिहार रोहतास/ डेहरी- नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन …

भाकपा माले के प्रखंड सचिव मनोज कुमार पांडे के नेतृत्व में देशव्यापी धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया

  व्यूरो रिपोर्ट टेकनारायण कुमार यादव IBN NEWS जमुई अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के …

जमुई, भक्ति और आस्था का छठ महापर्व में दिख रहा कोरोना का असर

व्यूरो रिपोर्ट टेकनारायण कुमार यादव IBN NEWS जमुई जमुई।।भक्ति और आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ …

नीतीश कुमार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, 7वीं बार बने सीएम

https://youtu.be/PwaE4hnegaw नीतीश कुमार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, 7वीं बार बने सीएम पटना- नीतीश …

नीतीश कैबिनेट में होंगे BJP -JDU के 7-7 मंत्री

नीतीश कैबिनेट में होंगे बीजेपी-जेडीयू के 7-7 मंत्री, भाजपा के खाते में दो डिप्टी CM …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page