Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / जम्मू कश्मीर के अलावा और भी क्षेत्रों में होगा हमारा अधिकार :- डॉ निधि बहुगुणा

जम्मू कश्मीर के अलावा और भी क्षेत्रों में होगा हमारा अधिकार :- डॉ निधि बहुगुणा

 

बरेली। शहर के राजेंद्र नगर स्थित ट्राउन्स एजुकेशन प्रांगण में जम्मू कश्मीर अध्ययन केन्द्र, रूहेलखंड द्वारा एक विचार गोष्ठी व संकल्प दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता डॉ निधि बहुगुणा रही जो एशियन युरेशियन ह्यूमन राइट फोरम पर रिसर्च फेलो के साथ ही ओक्यूपिएड टेरिटरीज ऑफ भारत की सहलेखिका है। गोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि 22 फरवरी 1994 को भारतीय संसद में एक संकल्प लिया गया था जिसमे “जम्मू कश्मीर और लद्धाख की जो भी भूमि पाकिस्तान और चीन के पास है उस पर भारत का अधिकार है और उसकी एक एक इंच हम लेकर रहेंगे।

” उन्होंने बताया कि 13550 हेक्टेयर भूमि मीरपुर मुज्जफराबाद POJ के नाम से, 70000 हेक्टेयर भूमि गिलगिट बलीचिस्तान के नाम से क्षेत्र पाकिस्तान के कब्जे मे और 36000 हेक्टेयर भूमि अक्षय चिन्ह के नाम से, 5180 हेक्टेयर भूमि शक्शगम वैली के नाम से चाइना ने दबा रखी है इसके अलाबा मिन्सर (तिब्बत) जोकि एक भारतीय इनक्लेव है और एक बक्त में कैलाश मानसरोवर को सबसे ज्यादा टैक्स देने वाला क्षेत्र रहा है वो भी चाइना के कब्जे में है। एक समय में किशन गंगा में सोने के पार्टीकल मिला करते थे।

इतना पवित्र स्थान आज हमारे पास नहीं है। वहां के लोग बेहद परेशान हैं और भारत से जुड़ना चाहते हैं। पाकिस्तान के कभी भी 4 टुकड़े हो सकते है कश्मीर में 24 सीटें हैं अभी जनमत संग्रह हो तो सब इधर ही रहना चाहेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि गिलगित बलिस्तान एक ऐसा क्षेत्र है जिसकी सीमाए 5 देशों से जुडती है और इस क्षेत्र के द्वारा यूरोप तक सडक मार्ग से जाया जा सकता है। प्राचीन काल में इसी मार्ग से भारत का ट्रेड होता था।

अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार महेन्द्र मनुज ने कहा कि वो सारे इलाका बर्फ से ढका रहता है हमे यहां से इतना अंदाजा नहीं लग पाता पर वहां के लोग अपनी जड़ों से जुड़े रहना चाहते हैं। हमें उनके पक्ष में आबाज उठाना होगी। जैसे अभी डोकलाम में उठायी सोशल मीडिया की सहायता से सबको जागरूक करना होगा चाइना को अब हमसे व्यापार करना है इसीलिए वो हम पर भौगोलिक हमला नहीं करेगा। अंत मे संस्थान के निदेशक अनुज गुप्ता ने सब अतिथियों को धन्यवाद दिया और कहा कि हमे इस विषय मे और बहुत सी बातें जाननी हैं और सीखनी हैं।

 

रिपोर्ट कपिल यादव ibn24x7news बरेली

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

डी एस मेमोरियल कॉलेज रतसर में पौधा रोपण करते — चौकी प्रभारी राम अवध

स्थानीय दुलेश्वरी सुखदेव मेमोरियल गर्ल्स डिग्री कालेज के प्रांगण में बुद्धवार को चौकी प्रभारी रामअवध …

थाना बृजमनगंज पुलिस द्वारा यूपी गैगेस्टर एक्ट के वाछित अभियुक्तों को किया गिरफ्तार भेजा जेल

अपराध एंव अपराधियो पर प्रभावी नियंत्रण बनाये रखने हेतु पुलिस अधीक्षक महराजगंज के निर्देशन में …

थाना कोल्हुई पुलिस द्वारा हत्या के वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया

  अपराध एंव अपराधियो पर प्रभावी नियंत्रण बनाये रखने हेतु पुलिस अधीक्षक महराजगंज के निर्देशन …

प्रख्यात शिक्षाविद एवं समाजसेवी स्वर्गीय पंडित पुरुषोत्तम मणि त्रिपाठी के प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर न्यायाधीश शिवेन्द्र कुमार मिश्र ने दी श्रद्धांजलि

Ibn24x7news ब्यूरो रिपोर्ट देवरिया देवरिया। प्रख्यात शिक्षाविद एवं समाजसेवी स्वर्गीय पंडित पुरुषोत्तम मणि त्रिपाठी के …

सदर सांसद ने किया संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ

IBN ब्यूरो रिपोर्ट देवरिया देवरिया(सू0वि0) 01 जुलाई। आज से प्रारम्भ होकर 31 जुलाई तक चलने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here