बलरामपुर में कलाकारों को किया गया सम्मानित

रिपोर्ट मृत्युंजय शुक्ला IBN News बलरामपुर

जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के भगवती गंज स्थित निस्वार्थ फाउंडेशन ने अयोध्या जी में श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन तथा शिलान्यास किए जाने के खुशी में सराहनीय पहल करते हुए भगवती गंज के ऐतिहासिक रामलीला में श्री राम लक्ष्मण तथा हनुमान की भूमिका निभाने वाले कलाकारों को सम्मानित किया है।
जानकारी के अनुसार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री रामचंद्र के राम नगरी अयोध्या धाम में श्री राम मंदिर निर्माण की नीव रखने पर जिले की सामाजिक संस्था निस्वार्थ फाउंडेशन ने भारत देश की बड़ी उपलब्धि बताया है

इस भव्य उपलब्धि एवं कार्यक्रम आयोजन के उपलक्ष में संस्था ने जिले के 78वां साल सबसे पुरानी रामलीला भगवतीगंज श्री श्री 108 राम लीला संकीर्तन समिति भगवतीगंज के 1982 से लेकर लगातार राम भक्त हनुमान की भूमिका निर्वहन करने वाले प्रेम कुमार शर्मा को अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया है ।वहीं संस्था में वर्ष 2004 से लगातार इस रामलीला कमेटी में राम की भूमिका अदा करने वाले शैलेंद्र कुमार शर्मा एवं लक्ष्मण की भूमिका अदा करने वाले अंकित शर्मा को भगवतीगंज राम जानकी मंदिर में अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह के साथ भगवान राम, माता सीता एवं लक्ष्मण की संयुक्त तस्वीर भेंट कर सम्मानित किया है । सम्मान पाकर राम लक्ष्मण हनुमान की भूमिका अदा करने वाले इन कलाकारों की आंखों में आंसू आ गए । उन्होंने कहा कि आज भगवान राम के अयोध्या धाम में मंदिर स्थापना की नींव रखने के साथ-साथ आज सामाजिक संस्था निस्वार्थ फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने सम्मानित करके जो ऐतिहासिक कार्य किया है वह निश्चय ही जिले की सबसे प्राचीन रामलीला कमेटी भगवतीगंज के लिए बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

फाउंडेशन के अगुआ रवीन्द्र गुप्ता कमलापुरी, वरिष्ठ पत्रकार डॉ अविनाश पांडे, मोहित केसरवानी, अनुराग रस्तोगी, आलोकित श्रीवास्तव, रवि कसौधन, शुभम श्रीवास्तव व प्रहलाद चौहान सहित अन्य कई लोगों ने रामलीला के इन जीवंत कलाकारों को राम जानकी मंदिर भगवतीगंज में सम्मानित करके इनके साथ श्री राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने पर दीपक जलाकर खुशियों का इजहार किया है । रवीन्द्र गुप्ता ने कहा कि हनुमान की भूमिका अदा करने वाले प्रेम कुमार शर्मा बाबा लगातार 1982 से रामलीला में अपनी अहम भूमिका निर्वहन करते हुए भगवान राम के सच्चे सेवक के रूप में जाने जाते हैं । आज रामलीला के ऐसे पात्रों के साथ बिताए पल में जो खुशी मिली है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है ।

वहीँ अविनाश पांडे ने कहा कि आज अयोध्या धाम में 492 वर्ष बाद भगवान श्री राम के मंदिर स्थापना का मार्ग प्रशस्त हुआ है । इस भव्य समारोह के उपलक्ष में आज जिले के सबसे प्राचीन 1943 से संचालित भगवतीगंज के रामलीला कमेटी में लंबे वर्षों से भगवान राम की भूमिका अदा करने वाले शैलेंद्र कुमार शर्मा एवं लक्ष्मण की भूमिका अदा करने वाले अंकित शर्मा को आज के यशस्वी दिन पर सम्मानित करना किसी गौरव से कम नहीं है यह सभी कलाकार ही नहीं समाज के मार्गदर्शक हैं जो अच्छे कार्यों के लिए समाज का मार्गदर्शन करते हैं। इन कलाकारों ने संस्था के इस कार्य की सराहना करते हुए ऐसे उत्कृष्ट कार्य करते रहने की शुभकामनाएं दी हैं । निस्वार्थ फाउंडेशन की माने तो जिले की सबसे प्राचीन भगवतीगंज रामलीला संकीर्तन समिति कमेटी भगवतीगंज का संचालन वर्ष 1943 से लगातार जारी है। इस रामलीला कमेटी की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही है कि जो भी पात्र रामलीला के रहे हैं सभी पुरुषों ने की है । आज तक कोई भी पात्र में महिला शामिल नहीं हुई है । इस रामलीला कमेटी को हिंदू मुस्लिम के एकता एवं प्रेम सौहार्द का प्रतीक माना जाता है । यहां की रामलीला को देखने के लिए दर्शकों एवं श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहती है । इतना ही नहीं लोगों की आस्था इस रामलीला से इतनी है कि रामलीला मंचन के दौरान राम लक्ष्मण सीता हनुमान से तमाम दांपत्य अपने बच्चों के साथ आशीर्वाद लेना अपने को धन्य मानते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here