Breaking News

कोरोना काल में जीवनदान के लिए आर्य समाज की अनूठी पहल, किया रक्तदान

 

रिपोर्ट विजय कुमार भोला IBN NEWS शिवपुरी, ग्वालियर (मध्यप्रदेश )

घर में रहकर ही आर्य प्रतिनिधियों ने घर-घर में पहुंचकर किया रक्तदान
शिवपुरी- वर्तमान समय में जिला चिकित्सालय के रक्ताकोष में रक्त की कमी आई गई है वह इसलिए क्योंकि अधिकांश व्यक्ति जहां वैक्सीनेशन करा चुके है तो ऐसे लोग रक्तदान नहीं कर सकते। ऐसे में जब मप्र शासन के द्वारा 18 से 44 वर्ष तक की आयु वर्ग के लिए नि:शुल्क वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ किया गया तब इन हालातों में जिला चिकित्सालय के रक्तकोष में रक्त की कमी ना रहे।

इसे लेकर आर्य समाज के प्रतिनिधि समीर गांधी के आह्वान पर आर्य समाज आगे आया और आर्य समाज मंदिर के अतिरिक्त आर्य प्रतिनिधियों ने अपने-अपने घरों पर ही रक्तदान कर इस मुहिम को सफल बनाया जिसमें जीवनदान प्रदान करने के लिए महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया और रक्तदान किया।

इस अवसर पर आर्य समाज की महिला शक्ति ने वह कर दिखाया जो अनुकरणीय हैं और समाज की श्रीमती इंदु चावला ने और श्रीती ऋ तु नागपाल ने एक ओर जहां 5 लोगों को एकत्रित किया और उन्हें रक्तदान के लिए प्रेरित किया तो वहीं उन्होंने मानवता के कल्याण के लिए रक्तदान कर महादान किया। इसके अलावा इस अवसर पर समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे, पंजाबी परिषद से जुड़ी हुई श्रीमती आरती चावला ने वैक्सीन लगने से पहले अपने परिवार और पारिवारिक मित्रों के साथ रक्तदान किया।

इसके साथ ही अन्य रक्तदाताओं में आदित्य अग्रवाल, अशोक चावला, देव चावला, आरती चावला, ज्योति चावला, गगन भुगड़ा, ऋषभ नागपाल, हिमांशु नागपाल आदि शामिल रहे। इस कार्य में आर्य समाज के युवा तरूणाई हनी हरियाणी का भी विशेष योगदान रहा जिन्होंने सभी रक्तदाताओं को वर्तमान हालातों को देखते हुए मोटिवेट किया और इस आयोजन को सफल बनाने में अपना अहम सहयोग प्रदान किया। इन सभी रक्तदाताओं के प्रति वैभव कबीर कुक्कु भाई ब्लड ग्रुप के द्वारा सभी रक्तदाताओं,मातृशक्ति और युवाओ का आभार ब्यक्त करते हुए उनके मंगलमय जीवन की कामना की गई।

बताना होगा कि वर्तमान समय में कोरोना काल के चलते कोरोना कफ्र्यू लागू है इसलिए आर्य समाज के प्रतिनिधिया नें रक्तकोष की टीम को अपनी-अपन कॉलोनियों में बुलाकर यह रक्तदान शिविर आयोजित कर जिला चिकित्सालय के रक्तकोष की कमी को पूरा करने का प्रयास किया है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

Haryana News: मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने भारतीय जनता पार्टी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर भाजपा कार्यालय अटल कमल पर फहराया भाजपा का ध्वज

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:मुख्यमंत्री का भाजपा जिला कार्यालय अटल कमल पहुंचने पर …