Breaking News

विश्व पशु दिवस पर आयोजित हुए जागरूकता कार्यक्रम

रिपोर्ट बैजनाथ यादव IBN NEWS  श्रावस्ती

श्रावस्ती विकासखंड इकौना अंतर्गत ग्राम लालपुर खुदरा में पंचशील डिप्लोमेट इंडिया ट्रस्ट बहराइच व सहयोगी संस्था बुरुक इंडिया दिल्ली के सौजन्य से विश्व पशु दिवस यानी कि वर्ल्ड एनिमल डे पर एक गोष्ठी आयोजित की गई जिसमें पशुओं के अधिकारों और उनके कल्याण आदि से संबंधित विभिन्न कारणों की समीक्षा की गई . फील्ड असिस्टेंट विशाल सिंह ने बताया कि पशु दिवस के अवसर पर जनता को एक चर्चा में शामिल करना और जानवरों के प्रति क्रूरता, पशु अधिकारों के उल्लंघन आदि जैसे विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता पैदा करना है
इस दिवस को दुनिया भर में राष्ट्रीयता, विश्वास, धर्म और राजनीतिक विचारधारा के विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है. विश्व पशु दिवस व्यक्तियों, समूहों और संगठनों के समर्थन और भागीदारी के माध्यम से दुनिया भर में पशु कल्याण मानकों में सुधार करने के उद्देश्य के साथ मनाया जाता है./ पंचशील डिप्लोमेट ट्रस्ट बहराइच के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ध्रुव कुमार श्रीवास्तव ने पशु दिवस का इतिहास बताते हुए कहा कि पहली बार विश्व पशु दिवस का आयोजन हेनरिक जिमरमन ने 24 मार्च, 1925 को जर्मनी के बर्लिन में स्थित स्पोर्ट्स पैलेस में किया था. किंतु वर्ष 1929 से यह दिवस 4 अक्टूबर को मनाया जाने लगा. शुरू में इस आंदोलन को जर्मनी में मनाया गया और धीरे-धीरे यह पूरी दुनिया में फ़ैल गया.

1931 में फ्लोरेंस, इटली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पशु संरक्षण सम्मेलन ने अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस के रूप में 4 अक्टूबर को मनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें पशुओ के दर्द और पीड़ा के सन्दर्भ में उन्हें संवेदनशील प्राणी के रूप में पहचान देने की बात की.

डिस्ट्रिक्ट मैनेजर विनय सिंह ने बताया कि विश्व पशु दिवस का उद्देश्य पशु कल्याण मानकों में सुधार करना और व्यक्तियों तथा संगठनों का समर्थन प्राप्त करना है. इस दिवस का मूल उद्देश्य विलुप्त हुए प्राणियों की रक्षा करना और मानव से उनके संबंधो को मजबूत करना है. अन्तरराष्ट्रीय पशु दिवस इस धारणा पर काम करता है कि प्रत्येक जानवर एक अनोखा संवेदनात्मक प्राणी है और इसलिए वह संवेदना और सामाजिक न्याय पाने के भी योग्य है. किसी प्राकृतिक आपदा के समय भी इन जानवरों के प्रति दोयम दर्जे का व्यवहार किया जाता था और उनकी सुरक्षा के प्रति लापरवाही बरती जाती है जो गलत है.

विश्व पशु दिवस पर जानवरों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए विभिन्न प्रकार के समारोहों का आयोजन किया जाता हैं – जैसे विश्व पशु कल्याण अभियान, पशुओं के लिए बचाव आश्रयों का उद्घाटन,जानवरों के लिए आश्रय के निर्माणऔर फंड जुटाने से सम्बंधित कार्यक्रमों का आयोजन इत्यादि. गोष्ठी के दौरान घोड़ों को गुड खिलाकर कार्यक्रम का समापन किया इस अवसर पर प्रोजेक्ट डायरेक्टर ध्रुव कुमार श्रीवास्तव, डिस्ट्रिक्ट मैनेजर विनय सिंह, फील्डअसिस्टेंट विशाल सिंह ,वेल्टीनेटर लवकुश आर्य (पशुपालन विभाग )तथा ग्रामीण शाहिद हुसैन, माजदा , मुस्लिमा खातून, मरियम ,फातिमा खातून ,अयूब ,अन्नू सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन का उदघाटन तथा शिलान्यास

महराजगज : माननीय मुख्य मंत्री उ0प्र0 योगी आदित्य नाथ जी द्वारा एन आई सी कलेक्ट्रेट …

जिलाधिकारी ने महिला सिपाहियो को अच्छे कार्यो के लिए मेडल देकर सम्मानित किया

महराजगंज:- मिशन शक्ति,नारी सूरक्षा,नारी सम्मान कार्यक्रम के अन्तर्गत महिला सम्मान में मिशन शक्ति की पुलिस …

राम जन्मभूमि में तैनात सिपाही के शादी से इनकार के बाद साथी महिला सिपाही ने कराई हत्या इटावा पुलिस ने किया खुलासा

  इटावा: अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा आकाश तोमर के निर्देशन …

गाजीपुर:गोली मार चाचा की हत्या भतीजे समेत वुजुर्ग घायल

राकेश पाण्डेय IBN NEWS की रिपोर्ट गाजीपुर। मरदह थाना के बोगना गांव में सोमवार की …

मिशन शक्ति का आगाज़ सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन

19/10/2020 संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन आईबीएन न्यूज अयोध्या – महिलाओं से सम्बन्धित समस्याओं के निराकरण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here