Breaking News

लोगों की भीड़ के सामने अयोध्या प्रशासन दिखा असहाय

 

संवाददाता मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या

08/06/2021 अयोध्या – लगभग तीन माह से चल रहे लॉकडाउन का प्रतिबंध हटते ही अयोध्या नगरी में जिस तरह से हज़ारों श्रद्धालुओं की भीड़ आज मंगलवार के दिन पहुंची, उससे सारी यातायात व्यवस्था ठप्प हो गई। पुलिस प्रशासन ने प्रमुख चौराहों पर बैरियर्स अवश्य लगा रखे थे इसके बावजूद हजारों दो दोपहिया और चार पहिया वाहन शहर के अंदर हनुमानगढ़ी चौराहे के आसपास मुख्य मार्ग पर खड़े करके श्रद्धालुओं ने हनुमानगढ़ी व अन्य मंदिरों में दर्शन पूजन करने के लिए कोविड-19 के निर्देशों का की धज्जियां उड़ाते हुए सारी प्रशासनिक व्यवस्था को तोड़ कर रख दिया।

ये श्रद्धालु न तो मास्क लगाए हुए थे और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे। इन श्रद्धालुओं के सामने पुलिस प्रशासन मूकदर्शक बना रहा। आज की इस स्थिति को देखते हुए अनुमान लगाया जा सकता है कि भविष्य में भारी भीड़ रोज आती रहेगी अपने आराध्य दोनों का दर्शन पूजन करने के लिए। फिलहाल यदि जिला प्रशासन नगर की इस गंभीर समस्या पर गंभीरता पूर्वक विचार न किया तो निश्चित ही कोरोनावायरस से फैलने वाली बीमारी(जो अब थोड़ी कमजोर पड़ी है) पुनः अपना पैर फैलाएगी और अयोध्या वासियों को उसका गंभीर खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

 

नगर निगम अयोध्या और जिला प्रशासन को मिलकर वाहन पार्किंगों का चयन करके अयोध्या नगरी में बाहर से आने वाले सभी श्रद्धालुओं के दो पहिया व चार पहिया वाहनों को वहीं खड़े कराने की व्यवस्था करना चाहिए। सड़क वाहनों को खड़ा करने के लिए नहीं बल्कि सबके चलने के लिए होती है। स्थानीय दुकानदार अपने लड्डू व प्रसाद विक्री के लालच में अपनी दुकानों के सामने मुख्य मार्ग के दोनों पटरियों पर वाहन खड़ा करा लेते हैं जो घंटों वहीं खड़े रहते हैं और इससे गंभीर रोड जाम की समस्या उत्पन्न होती है।पुलिस प्रशासन को अभी किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए बल्कि कोविड-19 के निर्देशों का पालन कराने के लिए सख्त कदम उठाना चाहिए।

 

किसी प्रकार की ढिलाई बरतना अयोध्या नगरी को एक बार पुनः कोरोनावायरस की महामारी के मुंह में झोंकना जैसे होगा । यहां प्रतिदिन हजारों लाखों की संख्या में श्रद्धालु आएंगे और उनके लिए अगर वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं की गई तो निश्चित रूप से अयोध्या की नगरी के लिए एक गंभीर संकट पैदा होगा।नयाघाट से टेढ़ी बाजार तक मुख्य मार्ग के बीच किसी भी तरह का वाहन देर तक खड़ा करने की इजाजत किसी को भी नहीं दी जानी चाहिए। अयोध्या नगरी के लिए यही अच्छा रहेगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया-बनकटा पुलिस टीम द्वारा 1.776 किलो गांजे के साथ 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

आज दिनांक 16.04.2024 को क्षेत्राधिकारी सलेमपुर के कुशल पर्यवेक्षण में थाना बनकटा पुलिस टीम द्वारा …