Breaking News

बगहा:-65वीं वाहिनी एसएसबी बेतिया बगहा ने बड़े जोश के साथ वाहिनी मुख्यालय एवं सीमा चौकी पर मनाया 73वां स्वतंत्रता दिवस तथा रक्षाबन्धन त्यौहार का कार्यक्रम मनाकर पेड़ को बांधी 5 फीट राखी

रिपोर्ट दिवाकर कुमार ibn24x7news बगहा

बगहा(15/08/2019):- 65वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया सीमांत प्रशिक्षण केंद्र बगहा के प्रांगण में कमांडेंट बेतिया (बगहा) उपेंद्र रावत ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर ध्वजारोहण किया इस अवसर पर एसएसबी के अधिकारियों एवं जवानों ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। कमांडेंट श्री रावत ने स एसएसबी के सभी अधिकारियों एवं जवानों को इस शुभ अवसर पर शुभकामनाएं दिये। बल मुख्यालय महानिदेशक के द्वारा दिए गए संदेश को सभी जवानों को पढ़कर सुनाया।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि आज के दिन ही भारत को ब्रिटिश हुकूमत से 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी। यानी की पूर्ण स्वराज हमारे प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने आजादी के इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा कि देश को आगे ले जाने की जिम्मेदारी हर नागरिक को है और हमें जिम्मेदारी का निर्वाहन ईमानदारी से करना चाहिए और अगर हम अपने जिम्मेदारी का निर्वाहन ईमानदारी और निष्ठा से करेंगे,तो भारत को एक महाशक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता।

हर जवान को अपना कार्य ईमानदारी से एवं निष्ठा पूर्ण देश की रक्षा करना है और हमें सभी प्रकार के देशद्रोही ताकतों एवं आतंकवाद और हिंसा का मुकाबला करना हैं। इस वर्ष 2019 को हमारे देश भारत का 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे है।

स्वतंत्रता और आजादी का मतलब होता है। एक ऐसा वातावरण जहां किसी भी प्रकार का जोर जबरदस्ती ना हो और हर व्यक्ति को अपनी बात स्वतंत्र रूप से रखने का हक हो। हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ी मेहनत और संघर्ष के पश्चात ही भारत को पूर्ण स्वराज दिलाया था। उन्होंने हमारे लिए बहुत कुछ किया।ताकि हमें वो जुल्म सहना ना पड़े और हमारा देश भारत आगे बढ़ सके।आज भारत का जितना भी उन्नति हुआ है।

हमारे सभी स्वतंत्रता सेनानियों के कारण ही हुआ है क्योंकि वह ना होते तो भारत आज भी ब्रिटिश राज के गुलाम होता।स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वाहिनी ने रक्षाबंधन त्यौहार का कार्यक्रम सुनिश्चित किया गया।जहां प्लस टू सहकारी प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय पटखौली के छात्राओं ने एसएसबी अधिकरियों व जवानों को राखी बांधी।वही एसएसबी देश की सुरक्षा के साथ देश में रहने वाले माता भाई बहनों की रक्षा का वचन दिया।

सभी जवानों व अधिकारियों के कलाई पर राखी बांधकर रक्षाबंधन का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया और मिठाइयां बांटी गई साथ ही एसएसबी जवानों के द्वारा द्वारा छात्राओं को उपहार बांटे गये। इस रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन एक अनोखा राखी रक्षा सूत्र कार्यक्रम साझा कर पेड़-पौधों को राखी बांधकर कमांडेंट एवं सभी जवानों ने उन्हें तोहफा दिया है। वहीं डिप्टी कमांडेंट अरविंद कुमार चौधरी ने कहा कि रक्षाबंधन का त्यौहार संपूर्ण भारत में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता हैम श्रावण के महीने में आने वाले इस त्यौहार का सामाजिक,पौराणिक,धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व हैं।

इस त्यौहार को केवल भारत मे ही नही बल्कि नेपाल और मॉरिशस जैसे बाहरी देशों में भी बड़ें आनंद के साथ मनाया जाता हैं और इस रक्षा बंधन के अवसर पर भाई बहनों की पूरी जिंदगी उसकी रक्षा करने का वचन देता हैं।इस पावन पर्व के उपलक्ष्य में बड़ा खाना का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर डिप्टी कमांडेंट सतिश चन्द्र गंगवार,निरीक्षक/सामान्य मुकेश खुटूम्बरिया,सहायक उप निरीक्षक रोशन लाल और अन्य अधीनस्थ अधिकारी,एसएसबी तुषार कुमार सहित सभी जवान व छात्राएं आदि उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

जमुई, भक्ति और आस्था का छठ महापर्व में दिख रहा कोरोना का असर

व्यूरो रिपोर्ट टेकनारायण कुमार यादव IBN NEWS जमुई जमुई।।भक्ति और आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ …

नीतीश कुमार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, 7वीं बार बने सीएम

https://youtu.be/PwaE4hnegaw नीतीश कुमार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, 7वीं बार बने सीएम पटना- नीतीश …

नीतीश कैबिनेट में होंगे BJP -JDU के 7-7 मंत्री

नीतीश कैबिनेट में होंगे बीजेपी-जेडीयू के 7-7 मंत्री, भाजपा के खाते में दो डिप्टी CM …

नीतीश कुमार 7वीं बार बनेंगे मुख्यमंत्री, कल होगा शपथग्रहण

सुशील मोदी भी कल शपथ लेंगे? नीतीश बोले- कुछ देर बाद पता लग जाएगा बिहार: …

Bihar Elections Results 2020: आरजेडी ने किया 119 सीट पर जीत का दावा, लिस्ट भी की जारी

Bihar Elections Results 2020: आरजेडी ने किया 119 सीट पर जीत का दावा, लिस्ट भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page