बगहा:-65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया बगहा के जवानों ने बड़े जोश के साथ वाहिनी मुख्यालय एवं सीमा चौकी पर 71वें गणतंत्र दिवस पर फहराया तिरंगा

बगहा:-65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया बगहा के जवानों ने बड़े जोश के साथ वाहिनी मुख्यालय एवं सीमा चौकी पर 71वें गणतंत्र दिवस पर फहराया तिरंगा एवं भारत श्रेष्ठ भारत एवं जागरूकता एवं स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम मनाया।

 

बगहा:- 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया बगहा पटखौली बगहा दो के प्रांगण में 65वीं वाहिनी एसएसबी के कार्यवाहक कमांडेंट अरविंद कुमार चौधरी ने गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर ध्वजारोहण किया।इस अवसर पर एसएसबी के अधिकारियों एवं जवानों ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी।उन्होंने सभी अधिकारियों एवं जवानो को इस शुभ अवसर पर शुभकामनाएं दिए।एसएसबी बल मुख्यालय महानिदेशक के द्वारा दिये गए सन्देश को सभी जवानों को पढ़कर सुनाया।

उन्होंने कहा कि आज के ही दिन भारत को अपना संविधान मिला था।26 जनवरी 1950 को सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था।संविधान लागू होने के बाद हमारा देश भारत एक गणतंत्र देश बन गया।इसके छः मिनट बाद 10 बजकर 24 मिनट पर राजेन्द्र प्रसाद ने भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।इस दिन पहली बार बार बतौर राष्ट्रीय डॉ. राजेन्द्र प्रसाद बग्गी बैठकत राष्ट्रपति भवन से निकले थे।यह संविधान ही है जो भारत के सभी जाति और वर्ग के लोगों को एक दूसरे जोड़े रखता हैं।भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान हैं।

2 साल 11 महीने और 18 दिन में यह तैयार हुआ था।उन्होंने कहा कि आजादी मिलने और संविधान लागू होने के इतने बरसों याद भी आज भारत अपराध,भष्ट्राचार,हिंसा होकर इन समस्याओं को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए।भारत को जब तक इस समस्याओं से शहर निकालते तब तक स्वतंत्रता सेनानियों के सपना पूरा नही होगा।एक होकर प्रयास करने से श्रेष्ठ और विकसित भारत का निर्माण होगा।

देश को आगे ले जाने की जिम्मेदारी हर नागरिक को हैं और हमें जिम्मेदारी का निर्वहन ईमानदारी से करना चाहिए और अगर हम अपने जिम्मेदारी का निर्वाहन ईमानदारी और निष्ठा से करेंगे,तो भारत को एक महाशक्ति बनने से कोई नही रोक सकता।हर जवान को अपना कार्य ईमानदारी से एवं निष्ठा पूर्ण देश की रक्षा करना हैं और हमें सभी प्रकार के देशद्रोही ताकतों व आतंकवाद और हिंसा का मुकाबला करना हैं। इस वर्ष 2020 को हमारे देश भारत का 71वें गणतंत्र दिवस मना रहे है।हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ी मेहनत और संघर्ष के पश्चात ही भारत को पूर्ण स्वराज दिलाया था।

उन्होंने हमारे लिए बहुत कुछ किया ताकि हमें वो जुल्म सहना ना पड़ें और हमारा देश भारत आगे बढ़ सकें।आज भारत जितना भी उन्नत हुआ हैं हमारे सभी स्वतंत्रता सेनानियों के कारण ही हुआ हैं क्योंकि वो ना होते तो भारत आज भी ब्रिटिश राज का गुलाम होता।उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर वाहिनी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत,स्वच्छता अभियान,संविधान जागरूकता का कार्यक्रम के सुनिश्चित किया।इस पावन पर्व के उपलक्ष्य में बड़ा खाना का भी आयोजन किया गया।इस अवसर पर निरीक्षक/सामान्य मुकेश खुटूम्बरिया,उप निरीक्षण/मंत्रालियिक जितेंद्र कुमार,सहायक उप निरीक्षक रोशन लाल ठाकुर और अन्य अधीनस्थ अधिकारी व सभी जवान उपस्थित थे।

 

रिपोर्ट दिवाकर कुमार ibn24x7news बगहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here