Breaking News

बहराइच : वट वृक्ष की पूजा कर मांगा अखंड सुहाग

 

रिपोर्ट अनूप मिश्रा ibn24x7news ब्यूरो चीफ बहराइच

बहराइच : जिले में वट सावित्री व्रत पर्व आस्थापूर्वक से मनाया गया। सुहागिन महिलाओं ने विधि-विधान से बरगद के पेड़ की पूजन कर अखंड सौभाग्य की कामना की। पर्व को लेकर घरों में सुबह से ही उल्लास का माहौल रहा।

ज्येष्ठ महीने की अमावस्या के मौके पर सुहागिनों ने अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए व्रत धारण कर वट वृक्ष की पूजा की। पर्व के लिए घरों में तैयारियां भोर से ही शुरू हो गई थीं। घर-घर में पूजा में प्रयुक्त होने वाले पकवान बनाए गए। विधि विधान से महिलाओं ने शहर में विभिन्न जगहों पर लगे वट वृक्ष का पूजन किया। पौराणिक कथाओं के अनुसार सावित्री ने वट वृक्ष के नीचे ही अपने मृत पति सत्यवान को यमराज से वापस ले लिया था। इस दिन महिलाएं सुबह स्नान के बाद सुहाग से जुड़ा हर श्रृंगार करती हैं। वट सावित्री व्रत में 108 बार बरगद की परिक्रमा कर पूजा की जाती है। शहर में गुलामअलीपुरा, जैन मंदिर, केडीसी के पास वट वृक्ष के पूजन व परिक्रमा के लिए सुबह से महिलाओं का तांता लगा हुआ था। व्रती महिलाओं ने वट वृक्ष पर जल अर्पण कर हल्दी का तिलक, ¨सदूर और चंदन का लेप लगाया। सूत, फल, फूल समेत अन्य वस्तुओं से पूजन कर विविध पकवानों का प्रसाद वट वृक्ष को समर्पित किया। पूजन के बाद सुहागिनों ने चने के प्रसाद के साथ व्रत का पारण किया।

बहराइच सिटी ibn24x7news के रिपोर्टर अनुसार नगर में सुहागिन महिलाओं द्वारा वट सावित्री की पूजा धूमधाम से की गई। नगर के छोटी बाजार संगत मंदिर स्थित बरगद के पेड़ के पास सैकड़ों सुहागिनों ने अपने अपने पति की दीर्घायु की कामना के साथ पूजा किया। कैसरगंज, फखरपुर, नानपारा, महसी, विशेश्वरगंज समेत अन्य स्थानों पर भी वट सावित्री पर्व पर महिलाओं ने विधि विधान से पूजन अर्चन किया।

About IBNNEWS

Check Also

संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक पखवाड़ा का शुभारंभ सदर विधायक ने किया

रिपोर्ट अरविंद यादव ibn24x7news महाराजगंज महराजगंज:- जिला संयुक्त चिकित्सालय परिसर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *