बलरामपुर में स्नातक तृतीय वर्ष की शेष परीक्षाएं शुरू

https://youtu.be/s26__hk_Ojc

रिपोर्ट मृत्युंजय शुक्ला IBN News Balrampur

बलरामपुर –  सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी महाविद्यालयों के स्नातक अंतिम वर्ष की शेष परीक्षाएं आज से प्रारंभ हो गई हैं। बलरामपुर में एमएलके पीजी कॉलेज तथा सीएमएस गर्ल्स डिग्री कॉलेज में बीए, बीएससी, बीकॉम तृतीय वर्ष तथा बीसीए व बीबीए के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं प्रारंभ हो चुकी है ।
कोविड गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर एक सीट पर केवल एक परीक्षार्थी को बिठाया गया है। दो सीटों की बीच की दूरी 2 मीटर रखी गई है । सभी परीक्षार्थियों के लिए मास्क तथा सैनिटाइजर अनिवार्य किया गया है । परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करते समय तलाशी के साथ-साथ थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है । मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्र नहीं जाने का निर्देश जारी किया गया । परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षा कक्षों में सैनिटाइजर की व्यवस्था है। नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए पूर्व की भांति सीसीटीवी कैमरे संचालित किए गए हैं । जिला मुख्यालय का सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र एमएलके पीजी कॉलेज है जहां बड़ी संख्या में परीक्षार्थी प्रतिभाग कर रहे हैं ।
एमएलके पीजी कॉलेज के परीक्षा प्रभारी सतगुरु प्रसाद ने बताया कि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आरके सिंह के नेतृत्व में नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। परीक्षार्थियों का महाविद्यालय के मुख्य गेट पर तलाशी के साथ-साथ थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य रूप से की जाती है। महाविद्यालय में प्रवेश के समय सभी परीक्षार्थियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य रूप से देखा जाता है। सभी के पास सैनिटाइजर उपलब्ध हो ए भी सुनिश्चित किया जा रहा है ।

कोविड गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा संपन्न कराने की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैैं । परीक्षा कक्षों में एक सीट पर एक ही परीक्षार्थी को बिठाया जा रहा है। दो सीटों के बीच की दूरी 2 गज से अधिक रखी गई है। परीक्षा कक्षों को परीक्षा समाप्त होने के बाद सेनेट्राइज कराया जाता है ।नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए सचल दल लगातार भ्रमण कर रहे हैं । उन्होंने बताया कि गुरुवार को शुुरू हुई प्रथम पाली की परीक्षा में बीए अंतिम वर्ष अंग्रेजी विषय की परीक्षा संपन्न हुई जिसमें पंजीकृत 131 परीक्षार्थियों में चार अनुपस्थित रहे, 127 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया ।

वहीं दितीय पाली में बीएससी गणित, बीकाम तथा वनस्पति विज्ञान के अंतिम वर्ष की परीक्षा संपन्न कराई गई । द्वितीय पाली के लिए पंजीकृत 433 परीक्षार्थियों में 430 ने परीक्षा दी, 3 परीक्षार्थी परीक्षा में भाग नहीं लिए। मंजू लता जोशी मेमोरियल सीएमएस गर्ल्स डिग्री कॉलेज के परीक्षा प्रभारी शशांक यादव ने बताया कि परीक्षा केंद्र अध्यक्ष डॉ सुरेंद्र मिश्रा तथा सहायक केंद्राध्यक्ष अनिल कुमार गौड़ के नेतृत्व में नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराई जा रही है ।

गुरुवार को प्रथम पाली अंग्रेजी अंतिम वर्ष की परीक्षा में पंजीकृत 30 परीक्षार्थियों में से 28 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 2 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दीी । द्वितीय पाली में बीएससी गणित तथा वनस्पति विज्ञान के लिए पंजीकृत 79 परीक्षार्थियों में 77 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए, जबकि 2 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करते समय सभी परीक्षार्थियों का थर्मल स्क्रीनिंग कराया जा रहा है ।

सभी परीक्षार्थी मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश कर रहे हैं । परीक्षा कक्ष के बाहर तथा अंदर सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है ।परीक्षा शुरू होने से पूर्व सभी कक्षाओं को सेनेेट्राइज कराया जाता है । परीक्षा नकल विहीन संपन्न हो इसके लिए सीसीटीवी कैमरे संचालित किए जा रहे हैं तथा सचल दल लगातार निगरानी कर रहा है । कोरोना कॉल होने के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखा जा रहा है । एक सीट पर केवल एक परीक्षार्थी बिठाया गया है । दो सीटों के बीच की दूरी दो मीटर से अधिक रखी गई है। परीक्षा केंद्र पर किसी भी परीक्षार्थी को समस्या ना हो इसका भी पूरी तरह से ख्याल रखा जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here